Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय में सॉफ्ट स्किल प्रमाणपत्र कोर्स का उद्घाटन समारोह संपन्न

भिलाई. असल बात news.   स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई में आईक्यूएसी सेल द्वारा पंद्रह दिवसीय सॉफ्ट स्किल सर्टिफिकेट ...

Also Read



भिलाई.

असल बात news.  

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई में आईक्यूएसी सेल द्वारा पंद्रह दिवसीय सॉफ्ट स्किल सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम प्रभारी एन बबीता विभागाध्यक्ष भौतिकशास्त्र ने बताया परीक्षा परिणाम के बाद और महाविद्यालय प्रवेश के मध्य समय का सदुपयोग कौशल विकास के द्वारा कराया जाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इस सॉफ्ट स्किल प्रमाणपत्र कोर्स में कम्युनिकेशन स्किल्स पर्सनेलिटी डेवलपमेंट, उद्यमिता कौशल, बेसिक कम्प्यूटर, रीजनिंग, एप्टीट्यूट तथा ब्रेन स्टेमिंग कक्षाओं का आयोजन किया जायेगा।     

प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने बताया सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट की कक्षाये  बारहवी परीक्षा के परिणाम को ध्यान में रखते हुए आयोजित की जा रही है जिससे महाविद्यालय में प्रवेश तक विद्यार्थी अपने व्यक्तित्व का विकास कर सकें तथा आत्मविश्वास, समय प्रबंधन, अभिव्यक्ति व संप्रेषण कौशल, टीम वर्क के द्वारा अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। बारहवीं के बाद अधिकांश विद्यार्थियों को यह पता नहीं होता है कि डिग्री के साथ वह अन्य गतिविधियों में भाग लेकर अपने  व्यक्तित्व का विकास कर सकते है तथा अपने लक्ष्य के अनुरूप विषय का चयन कर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं या सफल उद्यमी बन सकते हैं । सॉफ्ट स्किल डेवेलपमेंट सर्टिफिकेट कोर्स का एक और उद्देश्य प्रतिभागियो में नैतिक कतर्व्य का बोध एवं  समाज के प्रति अपने जिम्मेदारियों के गुण का विकास करना भी हैं ।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने सर्टिफिकेट कोर्स आयोजन के लिये टीम को बधाई दी। प्रमाणपत्र कोर्स  के प्रथम दिवस पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर व्याख्यान आयोजन किया गया जिसमें स.प्रा. एन बबीता ने विद्यार्थियों को स्वयं अपना विकास कैसे करें पर व्याख्यान दिया।

प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यार्थियों को बताया आप कही नौकरी के लिये साक्षात्कार देने जाते है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता आपका किस स्कूल से पढ़े है आपके पास कितनी डिग्रियां है कितना अनुभव आप किसे जानते है अगर आप प्रश्नों का सही व सटीक जवाब देते हैं एवं आपकी उपस्थिति सकारात्मक हो तो आपका चयन अवश्य किया जायेगा।

सर्टिफिकेट कोर्स में अभिव्यक्ति एवं  भाषायी कौशल, कम्प्यूटर स्किल, एप्टीट्यूट उद्यमिता प्रबंधन आदि के बारे में सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक ज्ञान अनुभवी प्राध्यापकों द्वारा दिया जायेगा।