Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कृषक उन्नति योजना से किसानों में उत्साह, किसानों के खाते में 546 करोड़ 67 लाख 22 हजार रूपए की होगी धनवर्षा, जिले के 1लाख 10 हजार 682किसानों को मिलेगा इस योजना का प्रत्यक्ष लाभ, होली से पहले किसानों को पैसा मिलने से बाजार में भी आएगी रौनक

 कवर्धा कवर्धा, महतारी वंदन योजना के बाद छत्तीसगढ़ सरकार कल 12 मार्च मंगलवार को कृषक उन्नति योजना के तहत प्रदेश के 24 लाख 72 हजार किसानों के ...

Also Read

 कवर्धा


कवर्धा, महतारी वंदन योजना के बाद छत्तीसगढ़ सरकार कल 12 मार्च मंगलवार को कृषक उन्नति योजना के तहत प्रदेश के 24 लाख 72 हजार किसानों के खाते में आदान सहायता राशि 13 हजार 320 करोड़ रूपए डालने जा रही है। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने प्रदेश के किसानों से 3100 रूपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी करने का निर्णय लिया था और अंतर राशि करीब 917 रूपए प्रति क्विंटल की दर से अंतरित की जाएगी।

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज यहां जिला स्तरीय विभगीय अधिकारियों की बैठक लेकर कृषक उन्नति योजना के तहत कबीरधाम जिले में मंगलवार को आयोजित होने वाले जिला और ब्लाक स्तरीय कृषक सम्मेलन के आयोजन की तैयारियों के लिए आश्यक दिशा-निर्देश दिए है। इस आयोजन के लिए कृषि विभाग को नोडल बनाया गया है। बैठक में बताया गया कि कृषक उन्नति योजना के तहत कबीरधाम जिले में खरीफ विपणन वर्ष 23-24 में एक लाख 10 हजार 68 पंजीकृत किसानो से 60 लाख 15 हजार 651 क्विंटल धान की खरीदी की गई है। उन सभी किसानों को धान के समर्थन मूल्य 31 सौ रूपए क्विंटल के आधार पर आदान सहायता के तहत अंतर की राशि 546 करोड़ 67 लाख 22 हजार रूपए जारी की जाएगी। कलेक्टर श्री महोबे ने जिला स्तरीय एवं ब्लाक स्तर पर आयोजिम होने वाले सभी आयोजन की तैयारियां शीघ्रता से पूरा करने कृषि विभाग के उप संचालक श्री राकेश शर्मा, उप पंजीयक, जिला नोडल अधिकारी जिला सहकारी बैंक और एमओ को निर्देशित किया है। कृषक उन्नति योजना के तहत कबीरधाम जिले में पीजी कॉलेज के आडोटेरियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा पंडरिया विकासखण्ड मुख्यालय के पुलिस थाना के पास, सहसपुर लोहारा और बोडला विकासखण्ड मुख्यालय मंगल भवन में किया जाएगा।


महतारी वंदन योजना से 70 लाख महिलाओं के खाते में पहुंची 700 करोड़


मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद पहली कैबिनेट में निर्णय लिया था कि किसानों के दो साल के बकाया बोनस राशि दी जाएगी। इस तरह पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन सुशासन दिवस के अवसर पर अंतरित की गई थी। बता दें 10 मार्च को महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश के 70 लाख से अधिक विवाहित महिलाओं के खाते में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 700 करोड़ रूपए से अधिक की प्रथम किस्त की राशि उनके खाते में डीबीटी के माध्यम से डाली गई है।


अब तक की सबसे बड़ी आदान सहायता


राज्य सरकार की इस वर्ष की सबसे बड़ी राशि कल कृषक उन्नति योजना के तहत 24 लाख से अधिक किसानों को 13 हजार करोड़ रूपए से अधिक की राशि आदान सहायता के तहत दी जा रही है।

जिला कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि जिलास्तरीय कृषक उन्नति योजना के तहत जिले के पंजीकृत किसानों के खाते में 12 मार्च को अंतरण राशि डाली जाएगी।