Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पहाड़ से मैदान तक कंपकंपाने वाली ठंड से लोगों का बुरा हाल, IMD ने जारी किया अलर्ट

   राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में इन वक्त हाथ-पैर गलाने वाली ठंड पड़ रही है. साथ ही घना कोहरा भी छाया है. कोहरे को लेकर मौसम विभाग...

Also Read

 


 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में इन वक्त हाथ-पैर गलाने वाली ठंड पड़ रही है. साथ ही घना कोहरा भी छाया है. कोहरे को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में अगले 48 घंटे कोहरे का संकट और गहराएगा. वहीं, पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की संभावना जताई जा रही हैं. इसके अलावा, मैदानी इलाकों में बारिश की भी चेतावनी दी गई है. यानि देश के कई राज्यों में इन दिनों बर्फ, बारिश, कोहरा और शीतलहर एक साथ कहर ढाने के लिये तैयार हैं.

दिल्ली में ठिठुरन से जनजीवन प्रभावित

दिल्ली में बढ़ती ठंड के कारण लोगों के हाथ-पैर सुन्न पड़ रहे हैं. लोग खुद को काफी असहज महसूस कर रहे हैं. राजधानी के ज्यादातर लोगों का इन दिनों यही हाल है. यहां न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के आसपास, तो अधिकतम तापमान 11 डिग्री के आसपास लुढ़क चुके हैं. वहीं, गुरुग्राम का अधिकतम तापमान 11.7, गाजियाबाद का 13.1, मंगेशपुर का 11.4, नजफगढ़ का 13 और मयूर विहार का महज 13.2 रहा. अधिकतम तापमान में गिरावट से सर्दी का ज्यादा सितम महसूस होता है. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी (सफदरजंग) का अधिकतम तापमान 15.6 डिग्री रहा. यह सामान्य से 6 डिग्री कम है. वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम महज 5 डिग्री पर सिमट गया. हवा में नमी का स्तर 72 से 100 प्रतिशत तक रहा.

दिल्लीवासियों को शीतलहर की स्थिति से थोड़ी मिलेगी राहत!

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोगों को मंगलवार से शीतलहर की स्थिति से थोड़ी राहत मिल सकती है. बताया जा रहा है कि आज आसमान साफ रहेगा, लेकिन मध्यम से घना कोहरा रह सकता है. अधिकतम तापमान 17 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास रह सकते हैं. इसके बाद 30 दिसंबर तक तापमान में धीरे-धीरे इजाफ होगा. इसके बाद 31 दिसंबर से तापमान में फिर गिरावट शुरू हो जाएगी. 31 दिसंबर और 1 जनवरी को अधिकतम तापमान 18 से 19 और न्यूनतम तापमान 6 से 7 डिग्री के आसपास रह सकते हैं. वहीं, अब अगले 48 घंटों तक उतराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलवा वेस्ट राजस्थान में घना कोहरा रह सकता है.

राजस्थान के माउंट आबू में बर्फबारी

राजस्थान में शीतलहर का प्रकोप सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है. माउंट आबू में बर्फबारी के चलते यहां पारा लुढ़का है. मौसम विभाग के अनुसार, बीती रात फतेहपुर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. जबकि, पिलानी मे 0.2 डिग्री, करौली में 0.5 डिग्री, सीकर में एक डिग्री और बीकानेर में 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब-हरियाणा में ठंड का कहर

हरियाणा के हिसार में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस, अंबाला में 7.7 डिग्री सेल्सियस और पंजाब के बठिंडा में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 6 डिग्री सेल्सियस और गुरगुदासपुर में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा चंडीगढ़ का न्यूनत तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा घाटी में मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, दिसंबर में घाटी में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. हालांकि, इस हफ्ते हल्की बारिश की भी संभावना है, लेकिन इसके आसार नजर नहीं आ रहे है. वहीं, न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. जबकि, पहलगाम में तापमान शून्य से नीचे 5.7 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, एक दिन पहले यहां तापमान शून्य से नीचे सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.