Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

एनएसएस बीआईटी दुर्ग के द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

  भिलाई। असल बात न्यूज़।।   एनएसएस बीआईटी दुर्ग के द्वारा जिला निर्वाचन आयोग,दुर्ग के सहयोग से  राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर  मतदाता जाग...

Also Read

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।।  

एनएसएस बीआईटी दुर्ग के द्वारा जिला निर्वाचन आयोग,दुर्ग के सहयोग से राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।  कार्यक्रम में संभागायूक्त दुर्ग  महादेव कावरे मुख्य अतिथि थे। अध्यक्षता  अरविन्द कुमार एक्का अपर कलेक्टर, दुर्ग ने की।

हर भारतीय को मतदान करना आवश्यक है, क्योंकि एक ऐसे व्यक्ति को चुनना जो देश को प्रगति की ओर ले जायें हमारी ही जिम्मेदारी है।"ऐसे में नागरिकों को मतदान के अधिकार व कर्तव्य के प्रति जागरूक करने और मत का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहन देने हर वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।इसी जन जागरण के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

इस वर्ष के राष्ट्रीय मतदाता दिवस  का विषय 'नथिंग लाइक वोटिंग, आई वोट फॉर श्योर' (वोटिंग बेमिसाल है, मैं अवश्य वोट देता हूं) मतदाताओं को समर्पित है जो वोट की शक्ति के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी के प्रति व्यक्ति की भावना और आकांक्षा को व्यक्त करता है। कार्यक्रम का शुभारंभ भारत सरकार नई दिल्ली के मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार, के वीडियो - संदेश का प्रसारण कर किया गया । बी.आई.टी. के छात्रों व एनएसएस स्वयंसेवकों  ने मतदाता जागरूकता पर आधारित भाषण और कविताएँ सुनाकर इस विषय को और रोचक ढंग से प्रस्तुत किया और मतदान की आवश्यकता और महत्व को समझाया । साथ ही मतदाता दिवस के संदर्भ में एक क्विज़ सेशन भी रखा गया , जिसमें मतदान से संबंधित से प्रश्नों को पूछकर सभी को मतदाता दिवस,  ईपिक कार्ड , निर्वाचन आयोग आदि जानकारी प्राप्त हुई तथा सही उत्तर देने वालो को कलम भेंट की गई। 

मतदाता दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि  द्वारा नवीन युवा मतदाताओं को परिचय पत्र वितरण एवं बैज लगाकर तथा चयनित प्राध्यापक नोडल अधिकारी एवं बी.एल.ओ. को पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

 मुख्य अतिथि द्वारा मतदान के लिए जागरूक एवं अपने कर्तव्यों के पालन हेतु सभी को शपथ ग्रहण कराई गयी । श्रीमती योगिता देवांगन, संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन ,द्वारा वोट ऑफ थैंक्स से कार्यक्रम का समापन किया गया।

यह कार्यक्रम डॉ. अरुण अरोरा (संचालक बीआईटी, दुर्ग), डॉ. एम के गुप्ता (प्रचार्य बीआईटी, दुर्ग), एवं एनएसएस बीआईटी दुर्ग के कार्यक्रम अधिकारी, डॉ. शबाना नाज़ सिद्दीकी एवं अभिजीत लाल के निर्देशन में किया गया एवं स्वयं सेवक कार्यक्रम के आयोजन हेतु स्वेच्छापूर्वक कार्य किया।