Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

जुलाई 2024 तक एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 6 की सभी पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध करा दी जाएंगी

  कक्षा 3 और 6 के अलावा अन्‍य किसी भी कक्षा के लिए मौजूदा पाठ्यक्रम या पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं किया गया है   नई दिल्ली,छत्तीसगढ़   ...

Also Read

 




कक्षा 3 और 6 के अलावा अन्‍य किसी भी कक्षा के लिए मौजूदा पाठ्यक्रम या पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं किया गया है

 नई दिल्ली,छत्तीसगढ़ 
 असल बात न्यूज़.

 एनसीईआरटी के द्वारा कक्षा छठवीं की सभी पाठ्यपुस्तकें जुलाई 2024 तकउपलब्ध करा दी जाएगी वही ऐसे शैक्षणिक सत्र में  इसकी कक्षा       .  .कक्षा 3 और 6 के अलावा अन्य किसी भी कक्षा के लिए मौजूदा पाठ्यक्रम या पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

 एनसीईआरटी ने अपनी पाठ्यपुस्तकों के संबंध में स्पष्ट करते हुए बताया है कि जुलाई 2024 तक एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 6 की सभी पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध करा दी जाएँगी।  अनुभवात्मक शिक्षण के परिप्रेक्ष्य में व्यावहारिक अनुभव के लिए शिक्षकों और छात्रों को पर्याप्त समय प्रदान करने और पुराने पाठ्यक्रम की जगह नए पाठ्यक्रम को सुचारू रूप से आत्‍मसात करने के लिए एनसीईआरटी पहले ही ग्रेड 6 के लिए सभी 10 विषयों में एक महीने का ब्रिज प्रोग्राम उपलब्ध करा रही है और शिक्षक इसका उपयोग करते हुए बच्‍चों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

वहीं मार्च 2024 में हीसीबीएसई के परिपत्र संख्या एकेड. 29/2024 दिनांक 22 मार्च2024 के माध्यम से सूचित किया जा चुका है कि कक्षा 3 और 6 के अलावा अन्य किसी भी कक्षा के लिए मौजूदा पाठ्यक्रम या पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सीबीएसई द्वारा इन कक्षाओं के लिए उन्हीं पाठ्यपुस्तकों का उपयोग जारी रखने की सलाह दी गई है जिनका उपयोग उन्होंने पिछले शैक्षणिक वर्ष (2023-24) में किया था।