Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

महिला एवं बाल विकास विभाग का अभिनव पहल एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत 12 जुलाई को पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन

असल बात न्यूज  महिला एवं बाल विकास विभाग का अभिनव पहल एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत 12 जुलाई को पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन दुर्ग, एक पेड़ म...

Also Read

असल बात न्यूज 

महिला एवं बाल विकास विभाग का अभिनव पहल

एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत 12 जुलाई को पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन



दुर्ग, एक पेड़ मां के नाम‘‘ अभियान अंतर्गत दुर्ग जिले के प्रत्येक आांगनबाड़ी केन्द्रों में पोषणवाटिका के साथ ही समुदाय की महिलाओं एवं बच्चो में पर्यावरण के प्रति जन-जागरूकता लाने 12 जुलाई 2024 को ‘‘जल शक्ति से नारी शक्ति‘‘ अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस अभियान में ग्राम की महिला समूहों, महिला मंडल, ग्राम स्तर की महतारी वंदन योजना से लाभांवित सभी महिलाओं को एकत्र कर पानी की महत्ता जैसे-स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता, पानी का संचयन, रेनवाटर हार्वेस्टिंग तथा खराब पानी का अन्य उपयोग इत्यादि विषय पर जानकारी देकर प्रत्येक घरों में पानी के संचयन के लिए उपयुक्त व्यवहार परिवर्तन की कार्यवाही करेंगे व वृक्षारोपण कार्यक्रम कराया जाएगा। ‘‘बेटी बचाव-बेटी पढ़ाओं‘‘ योजना के तहत् व्यवहार परिवर्तन के लिए जन-समुदाय को शामिल किया जाएगा। प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में 12 जुलाई 2024 को पांच फलदार वृक्ष का रोपण किया जाएगा। पौधा जिला प्रशासन के माध्यम से हार्टिकल्चर की नर्सरी अथवा वन विभाग, ग्राम पंचायत से संपर्क कर निःशुल्क प्राप्त होगा। 

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के नेतृत्व में महिला एवं बाल विकास द्वारा ‘‘एक पेड़ मॉं के नाम‘‘ से साप्ताहिक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं/सहायिकाओं/कुपोषित बच्चों, गर्भवती/शिशुवती माताओं के घरों में फलदार पौधो के रोपण का अभियान के तहत् किया जाएगा। ‘‘बेटी बचाओं बेटी पढ़ओं‘‘ योजना के तहत् बेटियों के नाम से भी वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा। जिले भर में ‘‘बेटी बचाओं बेटी पढ़ओं‘‘ योजना के तहत् वृक्षारोपण कर रही सेल्फी विथ बिटिया रानी कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन एवं महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा होना है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री अजय शर्मा ने बताया कि जिले के सभी पालको से इस अभियान में अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित होने की अपील की गई है। वृक्षारोपण की सेल्फी 12 जुलाई 2024 को शाम 5 बजे तक dpodurg@gmail.com पर प्रेषित किये जा सकते है। वृक्षारोपण पर उत्कृष्ट 05 फोटोग्राफ्स को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पुरूस्कृत किया जाएगा।