Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

विस्फोट के कारणों का पता लगाने पहुंची ऑर्डिनेंस डीपो जबलपुर की एक टीम, टीम ने बचाव कार्य के लिए दी है बड़ी सलाह,

  *बेमेतरा में भारतीय सेना के कार्यों और नागरिक प्रशासन को सहायता     छत्तीसगढ़. असल बात न्यूज़.    छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिला के बेरला ब्लॉक...

Also Read

 


*बेमेतरा में भारतीय सेना के कार्यों और नागरिक प्रशासन को सहायता  

 छत्तीसगढ़.

असल बात न्यूज़.  

 छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिला के बेरला ब्लॉक के एक गांव में स्थित बारूद फैक्ट्री में हुए विस्फोट की गूंज पूरे देश में सुनाई दे रही है.पूरे देश के लोगों की नजर इस विस्फोट की घटना की ओर लगी हुई है. लोगों का मानना है कि अभी भी मलमे में ढेर सारे लोग दफन है जिनके शव को निकालने का काम तेज किया जाना चाहिए. फिलहाल बाहरी भारी लोगों का फैक्ट्री के भीतर जाने पर पूरी तरह से रोक लगा रखी गई है जिससे अंदर से कोई भी स्पष्ट खबर नहीं आ रही है. मलमे में अभी कोई फंसा है कि नहीं? क्या सारे शव मलमे में से निकाल लिए गए हैं? और सबसे बड़ा सवाल, जिसका कोई जवाब नहीं आ रहा है की घटना के समय फैक्ट्री में उसे स्थल पर वास्तव में कितने श्रमिक काम कर रहे थे और उनमें कितनी संख्या महिलाओं की थी. ऐसे सवालों का जवाब देने के लिए फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से कोई उपलब्ध नजर नहीं आ रहा है. दूसरी तरफ सेंट्रल आर्डिनेंस डिपो जबलपुर की एक टीम  आज आज यहां पहुंच गई है जो कि विस्फोट के कारणों का पता लगाने का काम कर रही है और कमेटी के द्वारा प्रारंभिक जांच के बाद सुरक्षा बचाव के लिए कई सुझाव दिए गए हैं. इस टीम के द्वारा किए गए कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी हमें उपलब्ध कराई गई है.यहां जिला प्रशासन के द्वारा भारतीय सेना से विस्फोट के बारे में तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करने का अनुरोध किया गया था जिसके बाद यह टीम यहां पहुंची है.

 डीसी, बेमेतरा, छत्तीसगढ़ के अनुरोध पर, सीओडी (सेंट्रल ऑर्डिनेंस डीपोट) जबलपुर की एक टीम मेजर जयदीप के नेतृत्व में एक जेसीओ और दो अम्यूनेशन टेक्निकल के साथ 26 मई 2024 को सड़क मार्ग से यात्रा की और आज सुबह साइट पर पहुंच गई. टीम ने सिविल एडीएम, फैक्ट्री के उपलब्ध प्रतिनिधियों, पीईएसओ प्रतिनिधि, एनडीआरएफ और सीआरपी के साथ बातचीत की और विस्फोटकों वाली विभिन्न भंडारण सुविधाओं का साइट दौरा किया। इसमें शामिल विस्फोटकों और संभावित कारणों का पता लगाने के लिए विस्फोट स्थल के केंद्र का भी दौरा किया गया।

पोस्ट रेकी के बाद टीम द्वारा दी गई सलाह - संयुक्त नियंत्रण कक्ष में मेजर जयदीप द्वारा बैठक और की जाने वाली कार्रवाइयों पर सभी संबंधित लोगों की एक बैठक आयोजित की गई। मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:

    (ए) ट्रैवर्स द्वारा संरक्षित बैलेंस स्टोरेज में संग्रहीत विस्फोटकों से विस्फोट का खतरा नहीं होता है।

  (बी)। 24 मई की उपज में से पीईटीएन का जो हिस्सा बच जाए उसे पानी में डुबाकर रखा जाए।

(सी) खदबदाती आग को बुझाने के लिए थोक भंडार गृह को पानी से भिगोना 

(डी) 3-4 कंटेनरों से रिसने वाले सांद्र नाइट्रिक एसिड को भारी मात्रा में पानी से भिगोया जाए।

(इ) क्षेत्र को सभी लोगों के लिए सीमा से बाहर रखा जाए, उपरोक्त कार्रवाई करने वाले लोगों के लिए नहीं।

(एफ) पीईएसओ द्वारा दौरा और निरीक्षण किए जाने तक किसी भी संचालन और विस्फोटकों को हटाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(छ) सख्त भीड़ नियंत्रण उपाय और क्षेत्र की घेराबंदी।

 उल्लेखनीय कि यहां जिस कंपनी में विस्फोट हुआ है वह - ब्लास्ट साइट 'स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड' कंपनी की सुविधाओं में से एक थी। कंपनी औद्योगिक विस्फोटकों का उत्पादन करती है और कॉर्डेक्स, पीईटीएन, अमोनियम नाइट्रेट आदि के लिए विभिन्न भंडारण सुविधाओं के साथ 100 एकड़ भूमि में फैली हुई है। कंपनी औद्योगिक उपयोग के लिए बड़े डाया स्लरी विस्फोटक, बल्क इमल्शन, वॉटर जेल एक्सप्ल, डेटोनेटिंग फ़्यूज़ आदि बनाती है।

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में स्थित  इस अधिकृत विस्फोटक फैक्ट्री में अनियंत्रित विस्फोट हो गया, जिससे जान-माल का भारी नुकसान हुआ है । जिला प्रशासन द्वारा भारतीय सेना से तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करने का अनुरोध किया गया था। जिस तरह से घटना हुई है और जो बताया गया है उसके अनुसार लगभग 0745 बजे, कारखाने में विस्फोटक भंडारण टैंक में से एक से आग निकली और फिर लगभग 0800 बजे एक विस्फोट हुआ।

बेमेतरा रायपुर से लगभग 60 किमी उत्तर पूर्व में है। फैक्ट्री का नाम है - स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड फैक्ट्री। यह नागरिक उपयोग के लिए डेटोनेटर और विस्फोटक बनाती है। 

मेजर जयदीप के नेतृत्व में भारतीय सेना सीओडी टीम एक जेसीओ और दो गोला बारूद तकनीशियनों के साथ दो बम सूट, दो विस्फोटक वेपर डिटेक्टर और अन्य आवश्यक सामग्री के साथ साइट के लिए रवाना हुई।