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रेल समाचार,एलएचबी कोच वाली सभी ट्रेनों में अब दोनों तरफ सामान्य कोच की सुविधा,यात्रियों की समस्याओं के निराकरण एवं सुझावों को त्वरित निष्पादन हेतु 'रेल मदद' ऐप

 *सामान्य श्रेणी के यात्रियों को ट्रेनों के दोनों साइड मिलेगी कोच की सुविधा  रायपुर, बिलासपुर . असल बात न्यूज़.             सामान्य श्रेणी म...

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 *सामान्य श्रेणी के यात्रियों को ट्रेनों के दोनों साइड मिलेगी कोच की सुविधा 

रायपुर, बिलासपुर .

असल बात न्यूज़.   

         सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की विशेष सुविधा हेतु दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से एलएचबी कोचों के साथ चलने वाली सभी ट्रेनों में आगे व पीछे दोनों तरफ सामान्य श्रेणी के कोच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है| इस सुविधा की उपलब्धता से सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को ट्रेनों के दोनों साइड सुगम यात्रा सुविधा सुनिश्चित होगी|

 *दोनों साइड सामान्य कोच की सुविधा उपलब्ध कराये जाने वाली ट्रेनों का विवरण इस प्रकार है –

यह सुविधा 18237/18238 कोरबा-अमृतसर-बिलासपुर, छतीसगढ़ एक्सप्रेस में कोरबा से दिनाँक 22 मई 2024 से एवं अमृतसर से 24 मई 2024 से मिलेगी। 

यह सुविधा 18239/18240 कोरबा-नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी-कोरबा, शिवनाथ एक्सप्रेस में कोरबा से दिनाँक 23 मई 2024 से एवं नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी से 22 मई 2024 से मिलेगी।

यह सुविधा 12855/12556 बिलासपुर-नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी-बिलासपुर, इंटरसिटी एक्सप्रेस में बिलासपुर से दिनाँक 22 मई 2024 से एवं नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी से 24 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 20845/20846 बिलासपुर-बीकानेर-बिलासपुर, एक्सप्रेस में बिलासपुर से दिनाँक 25 मई 2024 से एवं बीकानेर से 28 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 20843/20844 बिलासपुर-भगत की कोठी-बिलासपुर, एक्सप्रेस में बिलासपुर से दिनाँक 27 मई 2024 से एवं भगत की कोठी से 30 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 22843/22844 बिलासपुर-पटना-बिलासपुर, एक्सप्रेस में बिलासपुर से दिनाँक 24 मई 2024 से एवं पटना से 26 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 22815/22816 बिलासपुर-एरणाकुलम-बिलासपुर, एक्सप्रेस में बिलासपुर से दिनाँक 27 मई 2024 से एवं एरणाकुलम से 29 मई 2024 से मिलेगी  ।

यह सुविधा 12849/12850 बिलासपुर-पुणे-बिलासपुर, एक्सप्रेस में बिलासपुर से दिनाँक 30 मई 2024 से एवं पुणे से 31 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 12851/12852 बिलासपुर-चेन्नई-बिलासपुर, एक्सप्रेस में बिलासपुर से दिनाँक 02 जून 2024 से एवं चेन्नई से 03 मई 2024 से मिलेगी ।

⏩ यह सुविधा 12853/12854 दुर्ग-भोपाल-दुर्ग, अमरकंटक एक्सप्रेस में दुर्ग से दिनाँक 22 मई 2024 से एवं भोपाल से 23 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 18205/18206 दुर्ग-नौतनवा-दुर्ग, एक्सप्रेस में दुर्ग से दिनाँक 23 मई 2024 से एवं नौतनवा से 25 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 18207/18208 दुर्ग-अजमेर-दुर्ग, एक्सप्रेस में दुर्ग से दिनाँक 27 मई 2024 से एवं अजमेर से 28 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 20847/20848 दुर्ग-शहीद कप्तान तुषार महाजन(ऊधमपुर)-दुर्ग, एक्सप्रेस में दुर्ग से दिनाँक 22 मई 2024 से एवं शहीद कप्तान तुषार महाजन(ऊधमपुर) से 24 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 18213/18214 दुर्ग-अजमेर-दुर्ग, एक्सप्रेस में दुर्ग से दिनाँक 26 मई 2024 से एवं अजमेर से 27 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 12823/12824 दुर्ग-निज़ामुद्दीन-दुर्ग, संपर्कक्रांति एक्सप्रेस में दुर्ग से दिनाँक 23 मई 2024 से एवं निज़ामुद्दीन से 24 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 18249/18250 रायपुर-कोरबा-रायपुर, हसदेव एक्सप्रेस में रायपुर से दिनाँक 22 मई 2024 से एवं कोरबा से 23 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 18201/18202 दुर्ग-नौतनवा-दुर्ग, एक्सप्रेस में दुर्ग से दिनाँक 22 मई 2024 से एवं नौतनवा से 24 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 18203/18204 दुर्ग-कानपुर-दुर्ग, बेतवा एक्सप्रेस में दुर्ग से दिनाँक 26 मई 2024 से एवं कानपुर से 27 मई 2024 से मिलेगी ।

यह सुविधा 12549/12550 दुर्ग-शहीद कप्तान तुषार महाजन(ऊधमपुर)-दुर्ग, एक्सप्रेस में दुर्ग से दिनाँक 28 मई 2024 से एवं शहीद कप्तान तुषार महाजन(ऊधमपुर) से 30 मई 2024 से मिलेगी ।

 किसी भी सुझाव या मामले के  निराकरण के लिए  रेल यात्री ले सकते है 'रेल मदद' ऐप की मदद

               भारतीय रेलवे ने शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल करते हुए रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिये रेलवे के द्वारा   'रेल मदद' नाम से एक ऐप जारी किया है । रेल मदद एप यात्रियों की शिकायतों को दर्ज कर शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराता है । यात्री को इस ऐप पर रजिस्टेशन के बाद एसएमएस के जरिये शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराकर रेलवे द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी भी एसएमएस द्वारा दी जाती है ।


          रेल मदद ऐप द्वारा रायपुर रेल मंडल में त्वरित समस्याओं शिकायतों का निदान किया जा रहा है रायपुर रेल मंडल को प्राप्त होने वाली शिकायतों सुझाव पर यात्रियों से बेहतरीन फीडबैक रिमार्क्स मिल रहे हैं । रायपुर रेल मंडल के कमर्शियल कंट्रोल रूम में रेल मदद सुचारू रूप से 24 X 7 संचालित रहती है पुरी टीम जनता के साथ सभी सुझाव/शिकायतों पर त्वरित जानकारी एकत्रित कर संबंधित यात्रियों को उपलब्ध कराती है एवं उनकी समस्या का निवारण करती है रायपुर रेल मंडल का रेल मदद यात्रियों को हर संभावित मदद पहुंचाने का प्रयास कर रही है उसी के प्रतिफल स्वरूप यात्रियों के द्वारा प्रशंसनीय फीडबैक प्राप्त हो रहे हैं।विभिन्न तरह की शिकायतों एवं सुझावों पर एक्सीलेंट रेटिंग एवं रेलवे के सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की जा रही है ।

(1) 10 मई, 2024 को शिकायत/सुझाव क्रमांक 2024051005743 में अनारक्षित सुपरफास्ट टिकट के  संदर्भ में पूछताछ किए जाने पर यात्री द्वारा रेल कर्मी  श्री पी एस एस राव के व्यवहार एवं कार्य कुशलता एवं नम्रता की प्रशंसा का फीडबैक प्राप्त हुआ।

(2) 10 मई, 2024 को शिकायत/सुझाव क्रमांक 2024051005743 में बेड रोल की शिकायत पर बेड रोल उपलब्ध कराने पर वेरी गुड फीडबैक थैंक यू सो मच फीडबैक प्राप्त हुआ ।

(3) 10 मई, 2024 को शिकायत/सुझाव क्रमांक 2024051003219  में पार्सल लगेज बुकिंग डिलीवरी से संबंधित शिकायत पर उन्हें डिलीवरी की संपूर्ण जानकारी दी गई जिस पर  अच्छा रिस्पांस एवं एक्सीलेंट फीडबैक प्राप्त हुआ ।

(4) 11 मई, 2024 को शिकायत/सुझाव क्रमांक 2024051100575  में यात्री की आरक्षित सीट पर अन्य यात्री अनधिकृत रूप से बैठ पाए जाने की शिकायत प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही करते हुए यात्री को उनकी सीट दिलवाई गई जिस पर  रेल कर्मियों द्वारा किए गए कार्य की प्रशंसा की गई एवं धन्यवाद  फीडबैक प्राप्त हुआ एवं एक्सीलेंट रेटिंग प्राप्त हुआ ।

(5) 11 मई, 2024 को शिकायत/सुझाव क्रमांक 2024051103148  में आरक्षण कार्यालय में आरक्षण करते समय अन्य व्यक्ति द्वारा आरक्षण फार्म पहले दिए जाने शिकायत प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही करते हुए सभी यात्रियों को समान अवसर प्रदान करते हुए पहले आए पहले पाए के आधार पर आरक्षण दिया जाता है । 

 जिस पर  रेलवे द्वारा उनकी शिकायत पर लिए गए संज्ञान पर रेलवे को धन्यवाद फीडबैक प्राप्त हुआ एवं एक्सीलेंट रेटिंग प्राप्त हुआ ।

(6) 11 मई, 2024 को शिकायत/सुझाव क्रमांक 2024051105849  में संपर्क क्रांति में यात्री की आरक्षित सीट पर अन्य यात्री अनधिकृत रूप से बैठ पाए जाने की शिकायत प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही करते हुए यात्री को उनकी सीट दिलवाई गई जिस पर  रेल कर्मियों द्वारा किए गए कार्य की प्रशंसा की गई एवं धन्यवाद  फीडबैक प्राप्त हुआ एवं एक्सीलेंट रेटिंग प्राप्त हुआ ।

(7) 11 मई, 2024 को शिकायत/सुझाव क्रमांक 2024051108812 में दुर्ग स्टेशन पर यात्री द्वारा खाद्य पदार्थों पर ओवर चार्जिंग की शिकायत मिलने पर संबंधित खानपान स्टॉल पर₹500 फाइन करने हेतु निर्देशित किया गया जिस पर यात्री ने सुझाव दिया कि उद्घोषणा के माध्यम से यात्रियों को जागृत किया जाए की एमआरपी से अधिक भुगतान ना करें उनके द्वारा एक्सीलेंट रेटिंग प्राप्त हुआ ।

(8) 11 मई, 2024 को शिकायत/सुझाव क्रमांक 2024051105849  में संपर्क क्रांति में यात्री की आरक्षित सीट पर अन्य यात्री अनधिकृत रूप से बैठ पाए जाने की शिकायत प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही करते हुए यात्री को उनकी सीट दिलवाई गई जिस पर  रेल कर्मियों द्वारा किए गए कार्य की प्रशंसा की गई एवं धन्यवाद  फीडबैक प्राप्त हुआ एवं एक्सीलेंट रेटिंग प्राप्त हुआ ।

(9) 13 मई, 2024 को शिकायत/सुझाव क्रमांक 2024051303606 में दुर्ग रेलवे स्टेशन पर कर पार्किंग में आ रही बाधा का निवारण किए जाने पर यात्री को बताया गया कि उन्होंने अपनी कर गलत जगह पार्क की थी। समस्या का समाधान होने पर यात्री से एक्सीलेंट रेटिंग प्राप्त हुआ ।

(10) 11 मई 2024 को प्राप्त शिकायत सुझाव  क्रमांक 2024051301624 में चिकित्सीय सहायता मांगी गई रेल मदद टीम द्वारा सक्रियता दिखाते हुए यात्री को चिकित्सीय सहायता उपलब्ध कराई गई जिस पर यात्री ने रेलवे के कार्यों की सरहाना की।

(11) 13 मई 2024 को प्राप्त शिकायत सुझाव  क्रमांक 2024051305422 में हावड़ा मुंबई मेल में चिकित्सीय सहायता मांगी गई रेल मदद टीम द्वारा सक्रियता दिखाते हुए यात्री को चिकित्सीय सहायता उपलब्ध कराई गई जिस पर यात्री ने रेलवे के कार्यों की सरहाना की। 


                



                      पूर्व में रेलवे के द्वारा जितनी भी हेल्पलाईन नंबर इस्तेमाल में थी उन सभी को ‘रेल मदद’ एप में समाहित की गई है । हेल्पलाईन नंबर 139 पर भी काल करने से ‘रेल मदद’द्वारा यात्रियों की समस्याओं का निराकरण किए जा रहे है ।


इस एप्लीकेशन की मुख्य विशेषतायें इस प्रकार हैं:

रेल मदद में फोटोग्राफ भेजने की सुविधा है जिससे कि शिकायत की वास्तविक स्थिति का आंकलन जल्द हो जाता है । 

रेल मदद ऐप शिकायतों की जानकारी को दर्ज कर  शिकायत संख्या जारी  करता है । 

रेल मदद ऐप शिकायत की जानकारी को डिवीजन के फील्ड अधिकारियों  को उपलब्ध कराता है । 

शिकायत के समाधान के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी SMS के माध्यम से शिकायतकर्ता को पहुँचाता है । 

रेल मदद ऐप विभिन्न सुरक्षा एवं सहायता  सेवाओं (जैसे, सुरक्षा, बाल सहायता सेवा इत्यादि) के नंबर बताता है । 

  इंदौर-पुरी-इंदौर हमसफर एक्सप्रेस में दो अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा 

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से होकर चलने वाली गाड़ी संख्या 20917/20918 इंदौर-पुरी-इंदौर हमसफर एक्सप्रेस में दो अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा अस्थायी रूप से उपलब्ध कराई जा रही है | यह सुविधा गाड़ी संख्या 20917 इंदौर-पुरी हमसफर एक्सप्रेस में दिनांक 21 मई 2024 को तथा गाड़ी संख्या 20918 पुरी-इंदौर हमसफर एक्सप्रेस में दिनांक 24 मई 2024 को उपलब्ध रहेगी | इस सुविधा की उपलब्धता से इस गाड़ी में यात्रा करने वाले अधिकाधिक यात्री लाभान्वित होंगे |