Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

अपने माता-पिता के लिए मासिक आय की व्यवस्था करना चाहते हैं तो डाकघर का राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता आपकी मदद कर सकता है

  Post Office Interest Rate: अगर आप अपने या अपने माता-पिता के लिए मासिक आय की व्यवस्था करना चाहते हैं तो डाकघर का राष्ट्रीय बचत मासिक आय ...

Also Read

 Post Office Interest Rate: अगर आप अपने या अपने माता-पिता के लिए मासिक आय की व्यवस्था करना चाहते हैं तो डाकघर का राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता आपकी मदद कर सकता है. फिलहाल यह स्कीम 7.4 फीसदी सालाना ब्याज दे रही है. इसके जरिए आप हर महीने अपने लिए 9,250 रुपये की आमदनी का इंतजाम कर सकते हैं.



आपको हर महीने 9,250 रुपये मिलेंगे

इस योजना में सालाना ब्याज 12 महीनों में बांटा जाता है और वह रकम आपको हर महीने मिलती रहती है. यदि आप मासिक पैसा नहीं निकालते हैं, तो यह आपके डाकघर बचत खाते में रहेगा और मूल राशि के साथ यह पैसा जोड़कर आपको आगे ब्याज मिलेगा.

मान लीजिए अगर आप इस स्कीम में 9 लाख रुपये निवेश करते हैं तो अब आपको 7.4 फीसदी सालाना ब्याज की दर से 66 हजार 600 रुपये सालाना ब्याज मिलेगा. वहीं अगर आप ज्वाइंट अकाउंट के तहत इसमें 15 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 1 लाख 11 हजार रुपये सालाना ब्याज मिलेगा. इसे 12 महीने में बराबर-बराबर बांट दें तो हर महीने 9,250 रुपये मिलेंगे. अगर रिटर्न नहीं निकाला तो उस पर ब्याज भी मिलता है.

आपको अपना जमा किया हुआ पैसा 5 साल बाद वापस मिल जाएगा

इसकी परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है. यानी स्कीम पूरी होने पर आपको आपकी पूरी जमा राशि वापस मिल जाएगी. हालाँकि, आप चाहें तो इस पैसे को दोबारा उसी योजना में निवेश करके मासिक आय का यह स्रोत बनाए रख सकते हैं.

खाता कौन खोल सकता है?

यह खाता किसी नाबालिग के नाम पर खोला जा सकता है और 3 वयस्कों के नाम पर संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है. माता-पिता की देखरेख में 10 वर्ष से अधिक उम्र के नाबालिग के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है.

खाता खोलने के लिए आधार-पैन है जरूरी

केंद्र सरकार ने पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि और राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाते सहित डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश के लिए पैन और आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है. अब से सरकारी योजनाओं में खाता खोलने के लिए आधार नंबर या आधार नामांकन पर्ची देना जरूरी होगा.

इसमें खाता कैसे खुलवाया जा सकता है?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खुलवाना होगा.
  • नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट के लिए एक फॉर्म भरना होगा.
  • खाता खोलने के लिए फॉर्म के साथ नकद या निर्धारित राशि का चेक जमा करें.
  • इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा.