Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

माइक्रो ऑब्जर्वर की स्वत्रंत, निष्पक्ष निर्वाचन में महत्वपूर्ण भूमिका, माइक्रो ऑब्जर्वर अपने दायित्वों और कर्तव्यों को गंभीरता को समक्षे-सामान्य प्रेक्षक श्री शशिरंजन

 कवर्धा कवर्धा,  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राजनांदगांव क्षेत्र 06 लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री शशि रंजन ने आज ज...

Also Read

 कवर्धा







कवर्धा,  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राजनांदगांव क्षेत्र 06 लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री शशि रंजन ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में माइक्रो ऑब्जर्वर की बैठक ली। सामान्य प्रेक्षक श्री रंजन ने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर की स्वत्रंत, निष्पक्ष निर्वाचन में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। माइक्रो ऑब्जर्वर अपने दायित्वों और कर्तव्यों को गंभीरता को समक्षे। सामान्य प्रेक्षक श्री रंजन ने माइक्रो आब्जर्वर्स की भूमिका और दायित्वों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने इस दौरान उनकी शंकाओं का भी समाधान किया। उन्होंने कहा कि मतदान दलों के कार्यों का बारीकी से निरीक्षण करने के लिए नियुक्त किया जाता है। इसलिए माइक्रो आब्जर्वर को मतदान प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।

सामान्य प्रेक्षक श्री शशि रंजन ने कहा कि मतदान के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए मतदान की सभी गतिविधियों पर नजर रखनी है। इस बात का ध्यान रखना है कि सभी निर्देशों का पालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करने के लिए यह आवश्यक है कि सभी को अपने दायित्वों की जानकारी हो। उन्होंने कहा कि ये सुनिश्चित करना माइक्रो आब्जर्वर की जिम्मेदारी है कि मतदान केन्द्रों में सुगमता से मतदानपूर्ण हो जाए। उन्होंने ईवीएम एवं वोटिंग कम्पार्टमेंट की सुरक्षा और गोपनीयता की ओर विशेष ध्यान देने कहा। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अविनाश भोई, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती गीता रायस्त, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती लेखा अजगल्ले, सुश्री हर्षलता वर्मा सहित समस्त माइक्रो ऑब्जर्वर उपस्थित थे।

सामान्य प्रेक्षक श्री शशि रंजन ने कहा कि मतदान केन्द्र में सभी गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। इस दौरान बैलेट यूनिट से मॉकपोल डेटा मतदान का डेटा हटाया गया और इवीएम की गणना शून्य पर सेट की गई, मॉकपोल मतदान के समय मतदान अभिकर्ता मौजूदगी सहित अन्य महत्वपूर्ण विषय के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि टोटल बटन के माध्यम से मतदान की संख्या का रजिस्टर से क्रास मिलान करते रहे। मतदान देने आए मतदाताओं की पहचान पत्र रजिस्टर में एन्ट्री हस्ताक्षर, इंक लगाने की कार्यवाही, मतदान का चिन्ह, नियमों का पालन हो रहा है इस पर नजर रखें। किसी भी स्थिति में कोई दिक्कत या समस्या आती है तो सूचित जरूर करें।