Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पहला चरण चुनाव बस्तर में आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू, मतदान केंद्रों के बाहर लगी लंबी लाइन

  रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में देश के जिन 21 राज्यों की 102 सीटों पर शुक्रवार को मतदान हो रहा है, उनमें छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट ...

Also Read

 रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में देश के जिन 21 राज्यों की 102 सीटों पर शुक्रवार को मतदान हो रहा है, उनमें छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट भी शामिल है. यहां आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. संवेदनशील इलाकों में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक और सामान्य जिलों में सुबह 7 बजे से 5 बजे तक मतदान होगा. वहीं परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे. वोटिंग के लिए मतदान केंद्रों के बाहर सुबह से ही वोटरों की लंबी लाइन लगनी शुरू हो गई है.



 

2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के दीपक बैज भाजपा के बैदूराम कश्यप को हराकर बस्तर लोकसभा के सांसद बने. वहीं इस बार कांग्रेस से कवासी लखमा तो भाजपा से महेश कश्यप समेत 11 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं.

 

बस्तर सीट का इतिहास

उल्लेखनीय है कि बस्तर लोकसभा सीट पर पिछले 4 चुनाव से भाजपा जीत हासिल करती रही है. सन् 1999 में भाजपा के प्रत्याशी और बस्तर के माटी पुत्र कहे जाने वाले स्व. बलिराम कश्यप ने कांग्रेस के कद्दावर नेता मानकुराम सोढ़ी को हराया था. उसके बाद 2004 लोकसभा चुनाव में भाजपा के बलिराम कश्यप ने कांग्रेस के नेता और बस्तर टाइगर कहे जाने वाले स्व. महेन्द्र कर्मा को 54 हजार मतों के अंतर से हराया. वर्ष 2009 में हुए चुनाव में एक बार फिर भाजपा के बलिराम कश्यप ने मानकुराम सोढ़ी के पुत्र शंकर सोढ़ी को 1 लाख मतों के अंतर से हराया, लेकिन 2011 में सांसद रहते बलिराम कश्यप की तबीयत बिगड़ने से उनकी मौत हो गई. इस तरह बलिराम कश्यप लगातार तीन बार बस्तर लोकसभा के सांसद रहे.

 

2011 में लोकसभा उपचुनाव में उनके ज्येष्ठ पुत्र दिनेश कश्यप को भाजपा ने टिकट दिया और कांग्रेस से कोंटा विधायक कवासी लखमा उनके प्रतिद्वंदी बने. दिनेश कश्यप ने कवासी लखमा को 88 हजार मतों के अंतर से पराजित कर बस्तर के सांसद बने, जिसके बाद 2014 मे हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने एक बार फिर दिनेश कश्यप को चुनावी मैदान मे उतारा और कांग्रेस ने स्व. महेन्द्र कर्मा के पुत्र दीपक कर्मा को टिकट दिया. इस चुनाव में भी दिनेश कश्यप ने कांग्रेस के प्रत्याशी दीपक कर्मा को 1 लाख मतों के अंतर से हराया.

हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव में बस्तर के लोकसभा सीट में तख्ता पलट गया और 2019 में भाजपा ने बैदूराम कश्यप को टिकट दिया, वहीं कांग्रेस से चित्रकोट विधानसभा के विधायक रहे दीपक बैज को लोकसभा चुनाव में उतारा. कांग्रेस के दीपक बैज ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 38 हजार 982 मतों के अंतर से भाजपा के बैदूराम कश्यप को चुनाव में हराया और बस्तर लोकसभा के सांसद बने.

बस्तर से ये 11 प्रत्याशी इस बार मैदान में

1. कवासी लखमा (इंडियन नेशनल कांग्रेस)
2. महेशराम कश्यप (बीजेपी)
3. नरेंद्र बुरका (हमरराज पार्टी)
4. कवलसिंह बघेल (राष्ट्रीय जनसभा पार्टी)
5. आयतूराम मंडावी (बहुजन समाज पार्टी)
6. फूलसिंग कचलाम (सीपीआई)
7. शिवराम नाग (सर्व आदि दल)
8. सुंदर बघेल (निर्दलीय)
9. टीकम नागवंशी (गोड़वाना गणतंत्र पार्टी)
10. जगदीश प्रसाद नाग (आजाद जनता पार्टी)
11. प्रकाश कुमार गोटा (स्वंतत्र दल)