Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

बस्तर में हुई शुरुआत लोकतंत्र पर्व , जानिए किस क्षेत्र में कब तक होगी वोटिंग

  रायपुर।  लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट में शुक्रवार सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. इसके लिए बस्तर लाेकस...

Also Read

 रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट में शुक्रवार सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. इसके लिए बस्तर लाेकसभा में 1961 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. संवेदनशील इलाकों में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक और सामान्य जिलों में सुबह 7 बजे से 5 बजे तक मतदान होगा. वहीं परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे.



जगदलपुर विधानसभा के 175 मतदान केंद्रों में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. वहीं बस्तर विधानसभा में 7 से 5 बजे तक मतदान होगा. इसके अलावा जगदलपुर विधानसभा के 72 मतदान केंद्र सहित चित्रकोट विधानसभा, बीजापुर विधानसभा, दंतेवाड़ा विधानसभा, कोंडागांव विधानसभा, नारायणपुर विधानसभा और सुकमा विधानसभा में सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा.

सुकमा, नारायणपुर और बीजापुर के संवेदनशील केंद्रों में हेलीकॉप्टर से मतदान दलों को रवाना किया गया था. संवेदनशील इलाकों में लगभग सभी मतदान दलों को हेलीकॉप्टर से सुरक्षित पहुंचाया गया है. अन्य इलाकों में मतदान दल को कड़ी सुरक्षा के बीच सड़क मार्ग से पहुंचाया गया है.


निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बस्तर लोकसभा संसदीय क्षेत्र के कुल 1961 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 700 के करीब संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र हैं. इसके अलावा नक्सल प्रभावित करीब 500 और राजनीतिक संवेदनशील 220 मतदान केंद्र हैं. विधानसभा चुनाव के तर्ज पर ही 97 संगवारी मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां केवल महिला मतदाता, महिला मतदान कर्मी और महिला फोर्स तैनात रहेंगे, इसके अलावा जगदलपुर शहर के 125 मतदान केंद्रों में भी केवल महिला मतदानकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है.

वहीं पूरे संसदीय क्षेत्र में 8 दिव्यांग मतदान केंद्र बनाए गए हैं और 31 युवा मतदान केंद्र बनाए गए हैं. साथ ही संसदीय क्षेत्र से पोस्टल बैलेट से 10 हजार से ज्यादा मतदान कर्मियों में से कुछ मतदान कर्मी पोस्टल बैलेट से मतदान कर चुके हैं.

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के दीपक बैज भाजपा के बैदूराम कश्यप को हराकर बस्तर लोकसभा के सांसद बने. वहीं इस बार कांग्रेस से कवासी लखमा तो भाजपा से महेशराम कश्यप समेत 11 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं. लाेकसभा चुनाव 2019 में पहले चरण में बस्तर सीट में 66.04 % मतदान हुआ था.