Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

भारतीय 'फिल्टर कॉफी' का बजा डंका, दुनिया की दूसरी बेहतरीन कॉफी करार...

  नई दिल्ली।   दक्षिण भारत की खास ‘फिल्टर कॉफी’ अब दुनिया में पहचान बनाने लगी है. हाल ही में ट्रैवल गाइड प्लेटफॉर्म टेस्ट एटलस (Tastes Atlas...

Also Read

 नई दिल्ली। दक्षिण भारत की खास ‘फिल्टर कॉफी’ अब दुनिया में पहचान बनाने लगी है. हाल ही में ट्रैवल गाइड प्लेटफॉर्म टेस्ट एटलस (Tastes Atlas) ने दुनिया की टॉप 38 कॉफी की लिस्ट तैयार की है, जिसमें भारत की फिल्टर कॉफी को दूसरा स्थान मिला है. सूची में शीर्ष पर डार्क रोस्ट कॉफ़ी और चीनी का उपयोग करके तैयार किया गया ‘कैफ़े क्यूबैनो’ है. 

भारतीय फ़िल्टर कॉफी को जो चीज अलग करती है, वह आमतौर पर दक्षिण भारत के हरे-भरे बागानों से प्राप्त अरेबिका और रोबस्टा किस्मों के कॉफ़ी बीन्स का विशिष्ट मिश्रण है. नई दिल्ली के प्रसिद्ध होटल के शेफ बताते हैं, “इन बीन्स के स्वाद की गहराई को बढ़ाने और काढ़ा में सूक्ष्म कड़वाहट प्रदान करने के लिए अक्सर कासनी के स्पर्श के साथ सावधानीपूर्वक भूनने की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है.”


इसे बनाने की प्रक्रिया अपने आप में एक कला है, जिसमें कुशल कारीगर पीढ़ियों से इस तकनीक में महारत हासिल करते हैं. “धीमी ड्रिप विधि यह सुनिश्चित करती है कि पीसी हुई कॉफी पूरी तरह से संतृप्त है, अंतिम कप की चिकनाई से समझौता किए बिना अधिकतम स्वाद और सुगंध निकालते हैं. झागदार दूध मिलाने से, जिसे ‘काढ़ा’ कहा जाता है, कॉफी की समृद्धि और मलाई को और बढ़ाता है, जिससे एक संवेदी अनुभव पैदा होता है जो तालू को लुभाता है. नियमित कप कॉफ़ी की तुलना में, भारतीय फिल्टर कॉफी, या फिल्टर कापी में अधिक कैफीन होता है.




शेफ बताते हैं कि नियमित कॉफ़ी का स्वाद फ़िल्टर कॉफ़ी की तुलना में थोड़ा हल्का होता है, जो गहरे स्वाद के लिए प्रसिद्ध है. जबकि हम सामान्य कॉफी बनाने के लिए प्रसंस्कृत और परिष्कृत कॉफी बीन्स का उपयोग करते हैं, हम फिल्टर कॉफी तैयार करने के लिए ताजा, पिसी हुई कॉफी बीन्स का उपयोग करते हैं. फिल्टर कॉफ़ी बनाने में कैप्पुकिनो और एस्प्रेसो जैसे मानक कॉफ़ी पेय बनाने की तुलना में अधिक समय लगता है, क्योंकि फ़िल्टर कॉफ़ी धीरे-धीरे तैयार होती है.


वे बताते हैं कि ऐसा माना जाता है कि भारतीय फिल्टर कॉफी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर और फाइबर से भरपूर होती है, जो हृदय रोग, कैंसर और अन्य बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है.

दुनिया की शीर्ष 10 कॉफ़ी

  1. क्यूबन एस्प्रेसो (क्यूबा)
  2. दक्षिण भारतीय कॉफी (भारत)
  3. एस्प्रेसो फ्रेडो (ग्रीस)
  4. फ्रेडो कैपुचिनो (ग्रीस)
  5. कैपुचिनो (इटली)
  6. तुर्की कॉफी (तुर्किये)
  7. रिस्ट्रेटो (इटली)
  8. फ्रैपे (ग्रीस)
  9. इस्काफ़ी (जर्मनी)
  10. वियतनामी आइस्ड कॉफ़ी (वियतनाम)