Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

राम मंदिर के VIP दर्शन, दान और फ्री प्रसाद के नाम पर काट रहे हैं भक्तों की जेब

  साइबर ठग हुए एक्टिव: राम मंदिर को लेकर इस समय पूरे देश में जश्न का माहौल है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिस्ठा का शुभ मुहूर्त बताया है और इसको...

Also Read

 साइबर ठग हुए एक्टिव: राम मंदिर को लेकर इस समय पूरे देश में जश्न का माहौल है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिस्ठा का शुभ मुहूर्त बताया है और इसको लेकर जोरों शोरों से तैयार हो रही है. बहुत से लोग इस एतिहासिक पल के साक्षी बनना चाहते हैं, जिसके लिए वह अयोध्या पहुंचना चाहते हैं. इसके लिए रेलवे से लेकर स्थानीय प्रसाशन ने पूरी तैयारी कर ली है. इस मौके का फायदा उठाते हुए और भक्तों की उत्सुकता को देखते हुए कुछ लोगों ने राम नाम पर ठगी का धंधा शुरू कर दिया है. ये लोग भगवान राम के वीआईपी दर्शन, दान और प्रसाद के नाम पर लोगों की जेबें काट रहे हैं. इतना ही नहीं ये लोग राम के नाम पर साइबर ठगी को भी अंजाम दे रहे हैं.

वॉट्सऐप और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मैसेज के जरिए ये लोग भक्तों को अपने जाल में फंसाने का काम कर रहे हैं. अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह होगा, जिसके लिए अनुष्ठान भी प्रांरभ किया जा चुका है. इस बीच कुछ लोगों ने भगवान के नाम पर ठगी का धंधा चला रखा है. आइए जानते हैं किस तरह ये लोग भगवान राम के नाम पर भक्तों को बेवकूफ बनाकर लूटने का धंधा चला रहे हैं.

ठगी करने वाले इसी दिन लोगों को VIP दर्शन करने का झांसा दे रहे हैं. व्हॉट्सऐप पर तीन मैसेज आ रहे हैं, पहले मैसेज में रामजन्मभूमी गृहसंपर्क अभियान.APK लिखा दिख रहा है. ध्यान देने वाली बात यहां पर यह है कि ये मैसेज नहीं बल्कि APK फाइल है, भूल से भी इस फाइल पर क्लिक करने की भूल न करें. दूसरे मैसेज में आपको लिखा नजर आएगा, Install रामजन्मभूमी गृहसंपर्क अभियान to get VIP Access. इसके अलावा तीसरे मैसेज में लिखा होगा कि बधाई हो, आप लकी है आपको 22 जनवरी के लिए राम मंदिर में दर्शन के लिए वीआईपी एक्सेस मिलता है.

कुल मिलाकर ठगी करने वाली इस तरह के मैसेज लोगों को भेज Scam कर रहे हैं, अगर आप एपीके फाइल पर गलती से भी क्लिक कर देते हैं तो आपका फोन हैक हो सकता है और बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है. लाखों लोगों के साथ ये स्कैम हो रहा है, ये मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है.

इस गलती को करने से बचें

  • पहली गलती, अगर आपको भी अगर ऐसा कोई भी मैसेज आता है तो आप लोगों को सबसे पहले तो मैसेज में दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक करने की गलती नहीं करनी है.
  • दूसरी गलती, ऐसे किसी भी मैसेज को आगे किसी को भी फॉरवर्ड नहीं करना है.
  • तीसरा काम, अयोध्या में राम मंदिर के नाम पर आए ऐसे किसी भी मैसेज को तुरंत रिपोर्ट कर ब्लॉक कर दें. रिपोर्ट करने के लिए आपको चैटबॉक्स में ऊपर की तरफ राइट साइड में थ्री डॉट मैन्यू पर टैप करना है, इसके बाद आपको More ऑप्शन पर क्लिक करना है. यहां आपको रिपोर्ट ऑप्शन नजर आ जाएगा.