Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


पीएम जनमन योजना अंतर्गत 15 जनवरी को बोडला में लगेगा मेगा शिविर, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने अधिकारियों की बैठक लेकर दिए आवश्यक निर्देश, मेगा शिविर मे पीवीटीजी ग्रामों के हितग्राहियों को योजनाओं से किया जाएगा लाभान्वित

 कवर्धा कवर्धा,  पीएम जनमन योजना के अंतर्गत जिले के पीवीटीजीबसाहट ग्रामों में निवासरत लोगों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने 15 जनवर...

Also Read

 कवर्धा



कवर्धा,  पीएम जनमन योजना के अंतर्गत जिले के पीवीटीजीबसाहट ग्रामों में निवासरत लोगों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने 15 जनवरी को विकासखंड मुख्यालय बोडला में मेगा शिविर का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर ने आयोजित होने वाले मेगा शिविर स्थल का किया अवलोकन किया। इसके बाद जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। 

कलेक्टर ने अधिकारियों की बैठक लेकर पीएम जनमन योजना के शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने गहन समीक्षा की। 

कलेक्टर श्री महोबे ने बताया कि आगागी 15 जनवरी को बोड़ला में प्रधानमंत्रीं जनमन योजना के तहत मेगा शिविर का आयोजन किया जाना है। इस आयोजन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी वर्चुअल जुड़ेगे, साथ ही उप मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने इस योजना की तैयारियों की शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए है। बैठक में बताया गया है कि विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा ग्राम पंचायत और उनके आश्रित गांवों तथा पारा-टोले में बुनियादी सुविधाएं बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री जनमन योजना का प्रांरभ किया गया है। कबीरधाम जिले के इन दोनों विकासखण्ड के 256 विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा बाहुल ग्रामों को शामिल किया गया है। जिसमें बोड़ला विकासखण्ड के 179 ग्राम और पंडरिया विकासखण्ड के 77 ग्राम शामिल है।

      कलेक्टर श्री महोबे ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत जिले में एक और आवासीय आदर्श एकलव्य स्कूल खोलने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए है। उल्लेखनीय है कि जिले में वर्तमान में बोडला विकासखण्ड के तरेगांव जंगल में यह विद्यालय संचालित है। कलेक्टर ने बैठक में 100 आबादी वाले बैगा गांवों में मल्टी परपस सेंटर निर्माण के लिए सर्वें करने के निर्देश दिए। यहां बताया गया कि जिले के ऐसे बैगा बाहूल गांव जहां आंगनबाड़ी भवन है लेकिन स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं है, अथवा जहां स्वास्थ्य सुविधाएं है इन दोनो मूलभूत सुविधाएं के अलावा बैगा जनजातिय लोगों को कौशल विकास से जोड़ने के लिए मल्टी परपस सेंटर निर्माण के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर श्री महोबे ने शिविर में हितग्राहियों को लाने ले जाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार पीवीटीजी ग्रामों में प्रधानमंत्री जनमन योजना का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाना है। इसे गंभीरता से लेते हुए जिला स्तरीय अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारी को फील्ड में भेजकर लोगों को पात्रतानुसार लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। 


 उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत जिले के पीवीटीजी ग्रामों में विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन के लिए कौशल विकास सहित महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाना है। शतप्रतिशत लोगों का आधारकार्ड एवं आयुष्मान कार्ड बनाने के साथ वंचित हितग्राहियों को पात्रतानुसार पीएम आवास, वन अधिकार पट्टा, किसान सम्मान निधि, मातृ वंदना एवं सुकन्या समृद्धि योजना सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाना है।


कलेक्टर ने आयोजित होने वाले मेगा शिविर स्थल का किया अवलोकन


 कलेक्टर श्री महोबे ने बोडला में आयोजित होने वाले मेगा शिविर के लिए स्थल का अवलोकन किया। उन्होंने हितग्राहियों का पंजीयन, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, जनधन खाता सहित विभिन्न योजनाओं के लिए अलग-अलग स्टॉल बनाने, मंच, पेयजल, टेंट, स्वास्थ्य सुविधा, पार्किंग, स्वल्पाहार सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए