Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय में विकसित भारत @2047 अभियान पर आधारित विविध कार्यक्रमो का आयोजन

  भिलाई। असल बात न्यूज़।।     स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडकों में भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे विकसित भारत @2047 अभियान ...

Also Read

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।।    

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडकों में भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे विकसित भारत @2047 अभियान के अंतर्गत सरकार की विभिन्न योजनाए उचित पोषण आहार, शिक्षा में गुणवत्ता, गरीबो के लिए आवास योजना एवं वित्तीय सेवाएँ, सामाजिक सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, आयुष्मान कार्ड, नमो ड्रोन दीदी आदि है जिसमे से “नमों ड्रोन दीदी” विषय पर विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए प्राध्यापक डॉ. शैलजा पवार, शिक्षा विभाग ने बताया भारत सरकार ग्रामीण महिलाओं को ड्रोन प्रदान कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना चाहती है इस अवसर का लाभ विद्यार्थियों ने उठाया एवं सभी जानकारी ध्यानपूर्वक सुनकर नोट किया। विद्यार्थियों ने ऑनलाइन फीडबैक फॉर्म भी भरा।

विकसित भारत @2047 अभियान संबंधित गतिविधियों के अंतर्गत नमो ड्रोन दीदी कार्यक्रम पर विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की गई इसके अंतर्गत ग्रामीण महिलाओं को ड्रोन प्रदान कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना हैl विद्यार्थियों द्वारा कलात्मक रंगोली बनाई गई जिसके माध्यम से समाज के सभी वर्गों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान करना जिससे भारत के सभी नागरिकों का सर्वांगीण विकास हो और समाज विकास के पथ पर अग्रसर हो सके भारत सरकार के योजनाओं उचित पोषण आहार एवं अन्य विषयों पर विद्यार्थियों ने  पेंटिंग बनाया।  विद्यार्थियों को स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आयुष्मान कार्ड की जानकारी प्रदान की गई जिसमें गरीब, महिला, युवा, एवं किसान को विकसित  भारत संकल्प यात्रा द्वारा लाभ पहुंचाने का कार्य किया जाएगा यह कार्य संपूर्ण रूप से जन कल्याणकारी है जिससे सभी वर्ग लाभान्वित होंगे।

महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को भारत सरकार के दृष्टिकोण एवं सरकार की विभिन्न योजनाओं, विकसित भारत @2047 की वेबसाइट तथा अन्य जानकारी उपलब्ध कराई गई। कार्यक्रम विस्तार के लिए सोशल मीडिया पर कार्यक्रम की फोटो, पेंटिंग आदि को #Ideas4VisksitBharathashtag के माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करने हेतु छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किया गया, उन्हें विकसित भारत के वेबसाइट पर अपने सुझाव देने कहा गया, जिससे विद्यार्थियों के आईडिया एवं उनके दिए गए सुझावों पर सरकार ध्यान देवे एवं उसे अमल कर सके जिससे विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान हो तथा विकसित भारत के निर्माण में युवा विद्यार्थी अपनी भूमिका अदा कर सके।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने कार्यक्रम विकसित भारत @2047 अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम करवाये जाने पर महाविद्यालय को बधाई दी। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों को बधाई दी एवं कार्यक्रम की सराहना की एवं कहा की महाविद्यालय में विविध कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को विकसित भारत अभियान से जोड़ा जा रहा है। महाविद्यालय की उपप्राचार्य डॉ. अजरा हुसैन ने कहा विद्यार्थियों को कार्यक्रम  के माध्यम से सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिली जिसका ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी लाभ उठायेंगे, इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक गण एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।