Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

भारत निर्वाचन आयोग आज पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान करेगा

 भारत निर्वाचन आयोग आज पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान करेगा. इस संबंध में आयोग 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. बत...

Also Read

 भारत निर्वाचन आयोग आज पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान करेगा. इस संबंध में आयोग 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. बता दें इस साल छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं. जिसकी तारीखों की घोषणा आज भारत निर्वाचन आयोग करेगा.

 

चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ चुनावी प्रदेशों में आदर्श आचार सहिंता लग जाएगी. आदर्श आचार सहिंता लगने के बाद कानून व्यवस्था चुनाव आयोग के अधीन होगी.चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है. वहीं कांग्रेस की पहली सूची भी अब तक जारी नहीं हुई है. हालांकि आज कांग्रेस की सीडब्ल्यूसी की बैठक है. जिसके बाद कांग्रेस की पहली सूची जारी हो सकती है. आज चुनाव आयोग द्वारा तारीखों के ऐलान के बाद छत्तीसगढ़ में सभी चुनावी दल अपनी सूची जारी करेंगे.छत्तीसगढ़ में पिछले कई वर्षों से दो चरणों में चुनाव होते रहे हैं. जिसमें पहले चरण में नक्सल प्रभावित जो क्षेत्र हैं वहां, चुनाव हुआ है. उसके बाद दूसरे चरण में मैदानी क्षेत्रों में चुनाव हुए हैं. जानकारी के मुताबिक इस बार भी दो चरण में छत्तीसगढ़ में चुनाव हो सकते हैं.

दो राज्यों में महिला वोटरों की संख्या ज्यादा

पांचों राज्यों में मतदान की तारीख अलग-अलग हो सकती हैं. वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि पांचों राज्यों में वोटों की गिनती एक साथ 10 से 15 दिसंबर के बीच हो सकती है. जिन पांच राज्यों में चुनाव होना है, उनमें से 2 में महिला वोटर, पुरुषों की तुलना में ज्यादा हैं.बता दें कि इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को अगले साल होने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है, तो मध्य प्रदेश में बीजेपी काबिज है. तेलंगाना में बीआरएस और मिजोरम में एमएनएफ जैसी क्षेत्रीय पार्टी की सरकार है. 2018 में चुनाव आयोग ने 6 अक्टूबर को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी.