Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

जारी होने वाली है नीट आंसर-की, neet.nta.nic.in पर कर सकेंगे चेक

   नई दिल्ली .  मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित नीट यूजी प्रवेश परीक्षा की आंसर-की आज जारी होगी। नीट परीक्षार्थी आंसर-की आधिकारिक ...

Also Read

 



 नई दिल्लीमेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित नीट यूजी प्रवेश परीक्षा की आंसर-की आज जारी होगी। नीट परीक्षार्थी आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। करीब 18 लाख स्टूडेंट्स इसका इंतजार है।  नीट परीक्षार्थियों को आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने का भी मौका मिलेगा। इसके लिए उन्हें प्रति प्रश्न 200 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स चैलेंज (200 रुपये प्रति प्रश्न) पाने का भी मौका मिलेगा। इसके बाद नीट रिजल्ट ( NEET Result 2022 ) 7 सितंबर तक घोषित किए जाएंगे। 

इस साल कुल 18,72,329 परीक्षार्थियों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था, जिनमें 10.64 लाख छात्राएं थीं। 2021 की तुलना में परीक्षार्थियों की संख्या में 2.5 लाख की वृद्धि हुई थी। नीट-स्नातक परीक्षा देश के बाहर 14 शहरों सहित कुल 497 शहरों में 3,570 केंद्रों पर 17 जुलाई को आयोजित की गई थी।

NEET Answer Key 2022: नीट आंसर-की ऐसे करें डाउनलोड
- नीट आंसर-की जारी होने के बाद वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
- NEET answer keys 2022 पर क्लिक करें।
- अपने एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड आदि से लॉगइन करें और जरूरी डिटेल्स भरें।
- डिटेल्स भरने के बाद सब्मिट करने के बाद आंसर की आपके सामने होंगी।

नीट परीक्षा परिणाम के बाद काउंसलिंग का सिलसिला शुरू होगा। जो उम्मीदवार क्वालिफाइंग परसेंटाइल कटऑफ से अधिक अंक लाएंगे, वह काउंसलिंग की दौड़ में हिस्सा लेंगे। 

4 सितंबर को इन जगहों पर होगा रीएग्जाम
एनटीए 4 सितंबर को देश के छह केंद्रों पर नीट का आयोजन दोबारा करेगी। इनमें उन छात्राओं को बैठने का मौका मिलेगा, जिन्हें पिछले महीने केरल के कोल्लम जिले में एक परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व कथित तौर पर इनरवियर उतारने को मजूबर किया गया था। एनटीए ने प्रभावित छात्राओं को कोल्लम में 4 सितंबर को राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) में शामिल होने की इजाजत दी है। कोल्लम के अलावा, राजस्थान में दो केंद्रों, मध्य प्रदेश में दो जबकि यूपी में एक केंद्र पर प्रभावित उम्मीदवारों के लिए पुन परीक्षा आयोजित की जाएगी।