Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

यूपी में 17 नगर निगमों में भाजपा को दस से अधिक में बढ़त

  लखनऊ . उत्तर प्रदेश में 760 शहरी स्थानीय निकायों के साथ स्वार और छानबे विधानसभा क्षेत्रों में हुये उपचुनाव की मतगणना शनिवार सुबह आठ बजे ...

Also Read

 

लखनऊ . उत्तर प्रदेश में 760 शहरी स्थानीय निकायों के साथ स्वार और छानबे विधानसभा क्षेत्रों में हुये उपचुनाव की मतगणना शनिवार सुबह आठ बजे कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच शुरू हो गयी।
शुरूआती रूझानो के अनुसार 17 नगर निगमों में से दस से अधिक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महापौर प्रत्याशी बढ़त बनाये हुये हैं वहीं रामपुर की स्वार विधानसभा सीट पर 14वें चरण की मतगणना के बाद अपना दल (एस) प्रत्याशी शफीक अंसारी सपा की अनुराधा चौहान से 2218 वोट से बढ़त बनाये हुये हैं वहीं छानबे उपचुनाव की मतगणना के सातवें चरण के बाद सपा की कीर्ति कौल भाजपा उम्मीदवार से 3248 मतों से आगे चल रहीं थी।
सूत्रों के अनुसार लखनऊ,कानपुर, वाराणसी,मेरठ,मथुरा,शाहजहांपुर,प्रयागराज,झांसी,अलीगढ और अयोध्या समेत दस से ज्यादा नगर निगमों में भाजपा उम्मीदवार बढ़त बनाये हुये हैं जबकि आगरा में बसपा उम्मीदवार आगे चल रही थी।
निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार 760 शहरी स्थानीय निकायों के लिए 353 स्थानों पर मतगणना का काम जारी है वहीं रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर हुये उपचुनाव में वाेटों की गिनती की जा रही है। उल्लेखनीय है कि 17 नगर निगमों के लिए मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के माध्यम से किया गया था जबकि 195 नगर पालिका परिषदों और 544 नगर पंचायतों समेत अन्य शहरी स्थानीय निकायों में मतपत्रों का उपयोग किया गया था।
मतगणना में 17 नगर निगमों के महापौर और 1420 पार्षदों की तस्वीर साफ हो जायेगी जबकि 199 पालिका परिषदों के अध्यक्षों और 5,327 सदस्यों के अलावा नगर पंचायतों के अध्यक्षों और 7,177 सदस्यों के लिये मतों की गिनती की जायेगी जबकि 199 पालिका परिषदों के अध्यक्षों और 5,327 सदस्यों के अलावा नगर पंचायतों के अध्यक्षों और 7,177 सदस्यों के लिये मतों की गिनती की जा रही है।
नगर निगम मथुरा वृन्दावन के चुनाव में पहले दो राउन्ड में महापौर के भाजपा प्रत्याशी विनोद अग्रवाल अन्य सात प्रत्याशियेां से बराबर बढ़त बनाए हुए हैं। दूसरे चक्र में भाजपा के विनोद अग्रवाल को 15287 मत मिले जब कि उनके निकटतम प्रतिद्वन्दी श्याम सुन्दर उपाध्याय बिट्टू को 3785 मत मिले। इसी राउन्ड में कांग्रेस के दूसरे गुट के प्रत्याशी राजकुमार रावत को 2903 मत ही मिल सके।
शाहजहांपुर में नगर निकाय चुनाव की मतगणना गांधी फैज- ए आम स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर रखे है।मतगणना स्थल पर भरी पुलिस बल के साथ अर्ध सैनिक बल को भी लगाया गया है। 20 राउंड में मतगणना पूरी की जाएगी के जिसके लिए 40 टेबल लगाई गई है। 20 टेबल पर मेयर पद के मतों की गिनती की जाएगी और 20 टेबल पर पार्षदों के मतों की गिनती होगी। तहसील जलालाबाद, पुवायां और तिलहर में भी मतगणना हो रही है। मेयर पद के दूसरे राउंड में भाजपा प्रत्याशी अर्चना वर्मा निखत इकबाल काग्रेस प्रत्याशी से 6894 वोटो से आगे चल रही है।
प्रशासन ने जीतने वाले प्रत्याशियों के लिए जुलूस निकालने पर भी रोक लगा दी गई है। बही जिला अधिकारी उमेश प्रताप ने बताया कि बैलेट पेपर और ईवीएम से दूसरे राउंड की काउंटिंग पूरी कर ली गई है।सुरक्षा व्यवस्था पूर्ण रूप से कर ली गई है।
आगरा नगर निगम के मेयर की दौड़ में बहुजन समाज पार्टी की प्रत्याशी लता वाल्मीकि आगे चल रही हैं, वहीं भारतीय जनता पार्टी की हेमलता दिवाकर कुशवाह दूसरे स्थान पर हैं। इस बीच वार्डों में पहली जीत भी बसपा की झोली में गई। वार्ड 01 से बहुजन समाज पार्टी की प्रत्याशी मीना देवी ने लगभग 1700 वोटों से जीत दर्ज करने की सूचना मिली है। उन्हें 2991 वोट मिले। दूसरे स्थान पर रही भाजपा की इंद्रावती को 1232 वोट मिले।
कौशांबी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार मतगणना स्थल पर पत्रकारों को जाने से रोका जा रहा है। एडीएम ने बाबू सिंह सयारा मतगणना स्थल पर पत्रकारों को कवरेज करने से रोका जिसके बाद मतगणना स्थल के बाहर पत्रकार धरने पर बैठ गये।