Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कलेक्टर ने जिले मे चल रहे विभिन्न निर्माण कार्य एवं हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर का किया निरीक्षण

  जामपारा के निवासियों को पुलिया के पूर्ण हो जाने पर आवागमन की होगी सुविधा नारायणपुर,  कलेक्टर श्री अजीत वसन्त ने आज जिले में चल रहे विभिन्न...

Also Read

 जामपारा के निवासियों को पुलिया के पूर्ण हो जाने पर आवागमन की होगी सुविधा
नारायणपुर,  कलेक्टर श्री अजीत वसन्त ने आज जिले में चल रहे विभिन्न निर्माण एवं विकास मूलक कार्यो का आकस्मिक निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होने निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवन और घोटूल सहित उचित मूल्य की दुकान तथा हेल्थ एवं वेलनेस संेटर का अवलोकन किया। उन्होने कहा कि फरवरी के पहले एवं फरवरी में स्वीकृत निर्माण कार्यो को निर्धारित समय सीमा मे पूर्ण कराएं। अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री देवेश कुमार ध्रुव, एसडीएम ओरछा श्री प्रदीप वैद्य, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री घनश्याम जांगड़े उपस्थित थे। कलेक्टर श्री वसन्त ने ग्राम पंचायत नेलवाड़ पहुंचकर ग्रामीणो से बातचीत की। इस दौरान उन्होने नेलवाड़ स्थित राशन दुकान का निरीक्षण किया। उन्होने राशन कार्ड धारियांे की जानकारी ली। इसके अलावा उपलब्ध खाद्यान की गुणवत्ता भी परखी। बताया गया कि राशन दुकान द्वारा दो माह का खाद्यान राशन कार्ड धारियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा उन्हे शक्कर, नमक, चना और गुण की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। उन्होने आयुश्मान कार्ड की भी जानकारी ली और कहा कि जो हितग्राही बच गये हैं उनहा आयुश्मान कार्ड शीघ्र बनवाएं। बताया गया कि करीब 33 हितग्राही ऐसे हैं जिनका आयुश्मान कार्ड तैयार किया जाना है।

निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने कलेक्टर से मुलाकात की और अपनी समस्याएं बताई। ग्रामीणों ने बताया कि यहां पानी की समस्या है। पानी टंकी का निर्माण हो चुका है। ग्राउंड वाटर की कमी है। इस संबंध में कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पीचई) को इसकी पूरी जानकारी और समस्या के निदान के निर्देश दिये। ग्रामीणो ने बताया कि मिडल स्कूल भवन जर्जर अवस्था में ह,ै इस पर कलेक्टर ने तत्काल जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को तकनिकी स्वीकृति कराने के निर्देश दिये। इसके अलावा ग्राम पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय में ग्रामीणों द्वारा अतिरिक्त कक्ष की मांग किये जाने पर अतिरिक्त कमरे के लिए प्राक्कलन तैयार करने के लिए कहा। उन्होने यह भी कहा कि नेलवाड़ स्थित हाई स्कूल भवन इस सत्र में तैयार हो जाएगा और छात्र उसी में बैठकर अध्ययन करेंगे। इस दौरान उन्होने आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी केन्द्र के कार्यकर्ता श्रीमती पार्वती ने बताया कि आंगनबाड़ी में 23 बच्चें हैं जिन्हे मीनू के अनुरूप भोजन उपलब्ध कराया जाता है। उन्हे खेलने के लिए खिलौने भी दिये जाते है। आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य भी पूरा हो गया है। कलेक्टर ने इस अवसर पर सिवनी बागबेड़ा स्थित निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्र शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये।
हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर का किया निरीक्षण
कलेक्टर श्री अजीत वसन्त ने नेलवाड़ स्थित हेल्थ एवं वेलनेस संेटर का निरीक्षण किया। उन्होने संस्थागत एवं गृह प्रसव की जानकारी ली। उन्होने इस बात पर जोर दिया कि स्वास्थ्य कर्मचारी ग्रामीणो को संस्थागत प्रसव के लिए जागरूक करें। उन्होने लेबर रूम का भी निरीक्षण किया और वहां की सुविधाएं देखी। उन्होने वेलनेस सेंटर में पेवर ब्लॉक लगवाने के लिए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को प्राक्कलन करने के निर्देश दिये।
सिवनी बागबेड़ा में निर्माणाधीन पुलिया का किया निरीक्षण
कलेक्टर श्री अजीत वसन्त ने बागबेड़ा ग्राम पंचायत के सिवनी ग्राम के जामपारा में निर्माणाधीन पुलिया का निरीक्षण किया। यह पुलिया निर्माण के अंतिम चरण में है और यह शीघ्र बनकर तैयार हो जाएगा। बताते चलें कि इस पुलिया के पूर्ण हो जाने पर जामपारा के निवासियों को आवागमन की सुविधा मिलेगी तथा बरसात के दिनों में भी मुख्य सड़क तक आने मे किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नही होगी। अब यह पारा पहुंचविहिन नहीं रहेगा। सभी प्रकार की सुविधाएं ग्रामीणों को मिल पाएंगी। करीब 3 मीटर का यह पुलिया बन जाने से लोंगो को आने जाने की सुविधा उपलब्ध होगी।