Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

लक्ष्य बनाकर समय-सीमा में करें राजस्व प्रकरणों का निराकरण - कलेक्टर

  मतदान केंद्रों के मूलभूत आवश्यकताओं को समय से पहले करें पूर्ण सूरजपुर, कलेक्टर इफ्फत आरा ने कार्यालय के सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की...

Also Read

 मतदान केंद्रों के मूलभूत आवश्यकताओं को समय से पहले करें पूर्ण

सूरजपुर, कलेक्टर इफ्फत आरा ने कार्यालय के सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेते हुए, राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का निर्धारित समय-सीमा के भीतर निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने राजस्व अधिकारियों से लंबित राजस्व प्रकरणों की स्थिति ई-कोर्ट क्रियान्वयन, तथा भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों व मुआवजा भुगतान की जानकारी ली। कलेक्टर ने अविवादित, विवादित नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए शीघ्र निराकरण हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों की स्थिति की जानकारी लेते हुए प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने अविवादित नामांतरण व खाता विभाजन के प्रकरणों को समय-सीमा के भीतर निराकरण करने तथा विवादित नामांतरण खाता विभाजन के दर्ज प्रकरणों की न्यायालयावर समीक्षा करते हुए समय सीमा से बाहर लंबित प्रकरणों को लक्ष्य लेकर शीघ्र निराकरण करने के र्देश दिये। उन्होंने सीएम जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन में एक माह से उपर के प्रकरणों की जानकारी लेते हुए समस्त एसडीएम एवं तहसीलदार को लंबित प्रकरणों जल्द से जल्द निराकरण करने के दिये निर्देश।

उन्होंने राजस्व प्रकरणों के दर्ज निराकरण एवं लंबित प्रकरणों की स्थिति, ई-कोर्ट क्रियान्वयन, मासिक प्रगति रिपोर्ट, धारा 170 (ख) के प्रकरणों के निराकरण की प्रगति, व्यक्तिगत वन अधिकार प्रकरणों की अद्यतन जानकारी, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य परंपरागत वन निवासी को भूमि पट्टा देने की प्रगति, अनुविभाग स्तर पर सरलीकरण नियमानुसार वृक्ष कटाई, लोक सेवा केन्द्र की रिपोर्ट, चिटफंड कम्पनी के विरुद्ध की गई कार्यवाही, आर.आर.सी. वसूली की स्थिति की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिये।

सत्यापनकर्ता पात्रता एवं अपात्रता की शर्तों का पालन करें

उन्होंने जिला में बेरोजगारी भत्ता योजना का क्रियान्वयन भी सुचारू रूप से करने निर्देश दिया। उन्होंने बेरोजगारी भत्ता हेतु आवेदक द्वारा दिये जा रहा जाति प्रमाण पत्रों का सतत्यान बड़ी सावधानी से करने के निर्देश दिये। बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्रता की जो शर्ते कंडिका 4.1 से कंडिका 4.5 में दिये गये निर्देशों का पालन अवश्य करें। साथ ही अपात्रता के लिए जो शर्ते कंडिका 5.1 से कंडिका 5.7 उसका भी विशेष सावधानी से पालन करें। जिससे सही पात्र हितग्राही को लाभ मिल सके। बेरोजगारी भत्ता योजना के आवेदनों के सत्यापन के लिए गठित भौतिक सत्यापन दल को प्रतिदिन आवेदनों को सत्यापन करने के निर्देश दिए। बेरोजगारी भत्ता हेतु आवेदक के पात्र होने पर बैंक से नाम और खाता संख्या सत्यापित होने के बाद उन्हें आदेश पत्र जारी करने और पोर्टल में दर्ज कराने को कहा। उन्होंने कहा कि दोनों कार्यो में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाएं। उन्होंने जिले के अधिकारियों को राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए  अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिये।

सर्वेक्षण कार्य की गति को शीघ्रता से कार्य करें

समाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए समय सीमा में लक्ष्य बनाकर पूरी गंभीरता से त्रुटिरहित कार्य किये जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सामाजिक, आर्थिक सर्वेक्षण के कार्य में लगे प्रगणक टीमों द्वारा प्रतिदिन किए जा रहे सर्वेक्षण की प्रगति की जानकारी लेते हुए, सर्वेक्षण की गति को बढ़ाकर शीघ्रता से कार्य करने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के कार्यो में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए समय, सीमा में पूरा करेंगे।

कलेक्टर ने आगमी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी को सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करते हुए कार्य किये जाने के निर्देश दिए। मतदान केन्द्रों में साफ-सफाई, रोशनी की व्यवस्था (विद्युत), दिव्यांगों के रैंप, पेयजल, शौचालय सहित आधारभूत आवश्यकताओं समय से पहले पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

इस दौरान संयुक्त कलेक्टर नरेन्द्र पैकरा, सुश्री प्रियंका वर्मा, डिप्टी कलेक्टर नन्द जी पाण्डेय, सर्व एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित राजस्व के अधिकारी उपस्थित रहे।