Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय के छात्र हिमांशु साहू का जैविक एवं प्राकृतिक खेती इंर्टनशिप में चयन

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।  स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग,के स्नातकोत्तर, छात्र हिमांशु साहू का चय...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।। 

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग,के स्नातकोत्तर, छात्र हिमांशु साहू का चयन एक माह के इंटर्नशिप कार्यक्रम मेें हुआ। यह कार्यक्रम छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा संचालित किया जा रहा है जिसमें छात्रों को जैविक कृषि तकनीक से स्वरोजगार के लिए प्रेरित एवं प्रशिक्षित किया जावेगा । 

विभागाध्यक्ष डॉ. शमा ए बेग ने बताया कि द्वितीय सेमेस्टर में अध्ययनरत हिमांशु साहू का 108 में से 30 सीटों के लिये हुआ है। इस प्रशिक्षण में उन्हें 30 दिन का कार्यानुभव, कृषि संसाधनों की जानकारी, जैविक एवं प्राकृतिक खेती का प्रशिक्षण एवं सर्टिफिकेट, दिया जायेगा। छात्र हिमांशु को यह प्रशिक्षण क्षेत्रीय जैविक और प्राकृतिक खेती केन्द्र, नागपुर में दिया जायेगा, जो कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की एक इकाई है। प्रशिक्षण के साथ कृषि क्षेत्रीय भ्रमण, ग्रामीण उत्पादों की ब्रांडिग, पैकेजिंग एवं मार्केटिंग भी सिखाया जायेगा। सफल चयनित उम्मीदवारों को सीएसवीटीयु, नेवई, भिलाई में खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिये एक लाख रूपये तक की सीड मनी भी दी जायेगी।

इस प्रशिक्षण के दौरान उम्मीदवारों को सात हजार रूपये मासिक छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी एवं उनके आवास एवं भोजन की व्यवस्था संस्था द्वारा की जायेगी।

श्री गंगाजली प्रशिक्षण समिती के चेयरमेन श्री आई़.पी.मिश्रा., मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डॉ. दीपक शर्मा, डॉ. मोनिशा शर्मा, प्राचार्य डॉ .हंसा शुक्ला, उप-प्राचार्य डॉ .अजरा हुसैन ने छात्र को बधाई दी एवं कहा कि कड़ी प्रतिस्पर्धा से चयनित होकर हिमांशु ने महाविद्यालय को गौरान्वित किया हैं। महाविद्यालय की सभी प्राध्यापकों ने हिमांशु को बधाई दी एवं उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।