Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

सांसद विजय बघेल ने जगदलपुर-सुकमा कोटा मार्ग के उन्नयन एवं चौडीकरण हेतु भूमि देने का आग्रह किया

  रायपुर । असल बात न्यूज़।।    सांसद विजय बघेल ने जगदलपुर-सुकमा कोटा मार्ग के उन्नयन एवं चौडीकरण हेतु 8.386 हैक्टेयर वन भूमि को गैर-वानिकी क...

Also Read

 रायपुर ।

असल बात न्यूज़।। 

 सांसद विजय बघेल ने जगदलपुर-सुकमा कोटा मार्ग के उन्नयन एवं चौडीकरण हेतु 8.386 हैक्टेयर वन भूमि को गैर-वानिकी कार्य हेतु प्रदान करने का आग्रह किया है। उन्होंने इस हेतु केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव को पत्र लिखा है।

सांसद श्री बघेल ने केंद्रीय मंत्री को लिखे पत्र में बताया है कि छतीसगढ़ शासन, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के सचिव ने भी एक पत्र लिखकर, जिसकी प्रतिलिपि भी उन्होंने अपने पत्र के साथ संलग्न की है, राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-30 (पुराना रा.रा.का. 221) जगदलपुर-सुकमा कोटा मार्ग के उन्नयन एवं चौडीकरण हेतु 8.386 हैक्टेयर वन भूमि के गैर-वानिकी कार्य हेतु राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड से अनुमति प्रदान करने हेतु निवेदन किया है। छत्तीसगढ़ राज्य को आंध्रा प्रदेश और तेलंगाना राज्य से जोड़ने हेतु यह एकमात्र राष्ट्रीय राजमार्ग है और राज्य के सर्वागीण विकास के लिए कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र अंतर्गत प्रस्तावित इस राष्ट्रीय राजमार्ग के उन्नयन एवं चौडीकरण हेतु जल्द अनुमति प्रदान किया जाना आवश्यक है।

उन्होंने पत्र में कहा है कि कि अन्य मार्ग  बीजापुर की तरफ से जाने पर लगभग 150 किमी की अतिरिक्त दूरी का भार पड़ता है। बस्तर की वन औषधियों और तेंदूपत्ता के परिवहन का मुख्य मार्ग भी यही है। सड़क की चौड़ाई अभी मात्र 3 मीटर चौड़ी रोड होने के कारण बरसात के कीचड़युक्त दिनो में गाड़ियों के भीड़ के कारण आवागमन  भयंकर रूप से बाधित रहता है और कई कई दिनों तक बंद भी हो जाता है।  छत्तीसगढ़ राज्य के काफी मरीजो का आंध्रा प्रदेश और तेलंगाना मे इलाज के लिए आना-जाना लगा रहता है और वाहनो का आवागमन बंद रहने के कारण इन मरीजों को आपात स्थिति में बहुत परेशानी होती है। ऐसी ही विकट परिस्थिति का  इस क्षेत्र मे रहने वाले आदिवासियों को भी सामना करना पड़ता है।

इन परिस्थितियों को देखते हुए सांसद श्री बघेल ने अपने पत्र में केंद्रीय मंत्री से उक्त मार्ग हेतु भूमि दिलाने, राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड से शीघ्र अनुमति दिलाने हेतु संबन्धित अधिकारियों को निर्देशित करने का आग्रह किया है।