Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

एनएसएस बीआईटी दुर्ग,करेगा भानपुरी में 7 दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन

  दुर्ग । असल बात न्यूज़।।  बीआईटी दुर्ग की एनएसएस इकाई के द्वारा गोद ग्राम भानपुरी दुर्ग में इस साल 11 से 17 फरवरी तक विशेष शिविर का आयोजन ...

Also Read

 दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।। 

बीआईटी दुर्ग की एनएसएस इकाई के द्वारा गोद ग्राम भानपुरी दुर्ग में इस साल 11 से 17 फरवरी तक विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। इकाई के द्वारा पिछले कई वर्षों से इस शिविर का लगातार आयोजन किया जा रहा है।

सात दिवस विशेष शिविर का उद्देश्य छात्रों और स्वयंसेवकों के बीच राष्ट्रीय सेवा के प्रति जागरूकता और उत्साह बढ़ाना है। इस कार्यक्रम में सरकार सहित विभिन्न गतिविधियाँ शामिल हैं। योजनाएं और शैक्षिक जागरूकता कार्यक्रम। शिविर में आयोजित की जाने वाली सरकारी योजनाएं "बेटी बचाओ, बेटी पढाओ", "सुकन्या योजना", "स्वच्छ भारत अभियान" और "स्वीप अभियान" हैं। "बेटी बचाओ, बेटी पढाओ" योजना और "सुकन्या योजना" का उद्देश्य व्यक्तियों के लिए लैंगिक असमानता को खत्म करने के लिए एक निर्णय लेना और रूढ़िवादी विचारों को खत्म करने और लड़कियों की शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूक गांव के लोगों के लिए एक कुंजी के रूप में काम करना है। "स्वच्छ भारत अभियान" ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता और स्वच्छता शुरू करने के लिए आयोजित किया जाता है। 

स्वच्छता कार्यक्रम में नगरपालिका ठोस अपशिष्ट प्रबंधन का उन्मूलन और स्वस्थ स्वच्छता प्रथाओं के बारे में लोगों के व्यवहार में बदलाव लाना शामिल है। "स्वीप अभियान" का उद्देश्य मतदान और रक्तदान के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। शिविर का भानपुरी गांव पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। गांव के छात्रों को रात्रि शिक्षा की सुविधा दी गई, शारीरिक प्रशिक्षण दिया जाता है, स्कूल की गतिविधियों में विभिन्न जागरूकता अभियान शामिल हैं। रात की शिक्षा एक अलग तरीके से प्रभाव डालती है क्योंकि यह एक वयस्क शिक्षा स्कूल है जो दिन के दौरान काम करने वाले लोगों को समायोजित करने के लिए शाम या रात में कक्षाएं आयोजित करता है। गांवों का सर्वेक्षण किया जाता है जिससे ग्रामीणों की जरूरतों और आवश्यकताओं को जाना जाता है जिसके बाद स्वयंसेवक मुद्दों को हल करने की कोशिश करते हैं। क्विज़, भाषण, गायन, पेंटिंग, कला और शिल्प जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं और गाँव के स्कूली छात्रों के लिए कई और प्रतियोगिताएँ होती हैं जो उनमें प्रतिस्पर्धा की भावना को प्रेरित और विकसित करने में मदद करती हैं। एनएसएस बीआईटीडी के स्वयंसेवक इस 7 दिवस विशेष शिविर के दौरान बहुत कुछ सीखते हैं। स्वयंसेवकों को अद्वितीय अवसर, सामूहिक अनुभव साझा करने, ग्रामीणों के साथ निरंतर बातचीत करने और गांव के लोगों के ज्ञान और कौशल के बारे में जानने में मदद करने के लिए प्रदान किया जाता है। यह शिक्षा को अधिक प्रासंगिक बनाकर छात्रों को स्वयंसेवकों के रूप में लाभान्वित करता है। यह छात्रों को नेतृत्व के गुण विकसित करने, उनके चरित्र, सामाजिक चेतना, प्रतिबद्धता, अनुशासन और समुदाय के प्रति स्वस्थ और सहायक दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करता है। श्रम और स्व-सहायता की गरिमा और बौद्धिक गतिविधियों के साथ शारीरिक कार्य के संयोजन की आवश्यकता पर जोर देना।




यह 7 दिवसीय विशेष शिविर डॉ डीएस रघुवंशी, एनएसएस समन्वयक, सीएसवीटीयू , डॉ. अरुण अरोरा (संचालक बीआईटी, दुर्ग), डॉ. एम के गुप्ता (प्रचार्य बीआईटी, दुर्ग), एवं एनएसएस बीआईटी दुर्ग के कार्यक्रम अधिकारी, डॉ. शबाना नाज़ सिद्दीकी एवं अभिजीत लाल के निर्देशन में किया गया एवं स्वयं सेवक 7 दिवसीय विशेष शिविर  के आयोजन हेतु स्वेच्छापूर्वक कार्य किया।