Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

तुर्की में विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या 17 हजार के अधिक

  अंकारा .  तुर्की के उप राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि देश के दक्षिण हिस्से में इस सप्ताह की शुरू में आए दो विनाशकारी भूकंप में मरने वालों ...

Also Read

 


अंकारा .  तुर्की के उप राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि देश के दक्षिण हिस्से में इस सप्ताह की शुरू में आए दो विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या 17,674 हो गयी है और 72,879 लोग घायल हुए हैं। यह जानकारी दी। भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों के बाद हालांकि कई बार हल्के और मध्यम झटके महसूस किए गए।
तुर्की के कहारनमारस प्रांत में सोमवार को रिक्टर पैमाने पर 7.7 और 7.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके अलावा भूकंप के झटके देश के 10 प्रांतों के 1.30 लाख से अधिक लोगों ने महसूस किए। जिनमें अदाना, अदियामन, दियारबाकिर, गाजियांटेप, हटे, किलिस, मालट्या, उस्मानिया और सनलिउर्फा भी शामिल हैं।
अनादोलु समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सीरिया और लेबनान सहित आसपास के कई देशों ने तुर्की में आए भूकंप के तेज झटके महसूस किए।
डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट प्रेसीडेंसी (एएफएडी) के अनुसार, 120,344 से अधिक खोज और बचाव कर्मी राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। एएफएडी ने बयान में कहा कि भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से अभी तक कुल 30,360 लोगों को निकाला गया है।
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने गुरुवार को कहा कि भूकंप क्षेत्र में कुल 6,444 इमारतें ढह गईं हैं। उन्होंने कहा कि पिछले सोमवार को हम इस क्षेत्र के इतिहास में अब तक के सबसे विनाशकारी भूकंप का सामना कर रहे हैं।
उपराष्ट्रपति ओकटे ने संसद में बोलते हुए कहा, “भूकंप ने लगभग 110,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को प्रभावित किया। यह यूरोप के कई देशों के क्षेत्रफल के बराबर या उससे अधिक है। यह भूकंप अनातोलियन भूगोल पर पिछले दो हजार वर्षों में 1668 में ग्रेट अनातोलिया और 1939 में एर्ज़िनकन में आए भूकंप के बाद से तीसरा सबसे अधिक विनाशकारी भूकंप है।