India-New Zealand तीसरा वनडे आज : ODI में नंबर-1 बनने उतरेगी टीम इंडिया, विराट कोहली बना सकते हैं रिकाॅर्ड

 


भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला आज इंदौर के होलकर मैदान पर खेला जाएगा. टीम इंडिया वनडे में नंबर-1 का तमगा हासिल कर सकती है. यदि टीम इंडिया यह मुकाबला जीत लेती है तो वह टी-20 के बाद वनडे में भी नंबर-1 बन जाएगी. इतना ही नहीं, भारतीय टीम वनडे इतिहास में तीसरी बार कीवियों को क्लीन स्वीप कर लेगी. इस मैच में विराट कोहली अपना रिकाॅर्ड बना सकते हैं.

इस मैच में कोहली अपने इंटरनेशनल करियर के 25 हजार रन पूरे कर सकते हैं. वे इस मुकाम से महज 100 रन दूर हैं. ऐसा करते ही कोहली वनडे की 47वीं सेंचुरी बना लेंगे. इतना ही नहीं, उनके इंटरनेशनल शतकों की संख्या 75 पहुंच जाएगी.

रायपुर में भारत ने 8 विकेट से जीता था मैच

हैदराबाद में खेले गए पहले मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 12 रन से हराया. वहीं रायपुर में दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने कीवियों को 8 विकेट से शिकस्त दी. अब तीसरे मैच में रोहित शर्मा एंड कंपनी मेहमानों का 3-0 से सफाया करना चाहेगी. वहीं न्यूजीलैंड अंतिम मुकाबला जीतकर सीरीज का हैपी एंडिंग करना चाहेगा. तीसरा वनडे भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 1.30 बजे से शुरू होगा.

भारत में 37 में से 28 मैच जीते
दोनों टीमों के बीच अब तक 115 वनडे खेले गए हैं. इनमें से भारत ने 57 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते हैं. एक टाई और 7 मैच बेनतीजा रहे हैं. घर में भारत ने कीवियों से 37 मैच खेले हैं, जिसमें 28 में जीत मिली है, जबकि 8 गंवाने पड़े हैं. एक नो रिजल्ट रहा है. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड में 45 वनडे खेले हैं. इनमें से 14 जीते और 26 हारे हैं. एक टाई रहा, जबकि 4 नो रिजल्ट रहे.

हाई स्कोरिंग मैच की उम्मीद

इंदौर के होलकर स्टेडियम की पिच पर मैदान छोटे होने से हाई स्कोरिंग मैच की उम्मीद की जा रही है. ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग चुन सकती है. रिकॉर्ड देखने से पता चलता है कि इस मैदान पर खेले गए पिछले 5 में से 3 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है. 2 मैच स्कोर चेज करने वाली टीम ने जीते हैं. होलकर में पहली पारी का औसत 307 रन रहा है.

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, कुलदीप यादव.

न्यूजीलैंड: ड्वेन कॉन्वे, फिन एलेन, हेनरी निकोलस, मार्क चैपमैन, टॉम लॉथम, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, लोकी फर्ग्युसन, हेनरी शिप्ले, मिचेल सेंटनर और ईशा सोढ़ी.