मारूति की ईवीएक्स एसयूवी के अनावरण के साथ कारों का शो शुरू

 


 ग्रेटर नोएडा . यात्री वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड द्वारा अपने इलेक्ट्रिक वाहन ई वी एक्स एसयूवी के वैश्विक अनावरण के साथ ही भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग की सबसे बड़ी आठ दिवसीय द्विवर्षीय प्रदर्शनी - द ऑटो एक्सपो - मोटर शो 2023आज से शुरू हो गयी।
इस शो में कंपनियां ई मोबिलिटी पर ध्यान केन्द्रित कर रही है । इसमें न:न सिर्फ इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन और उसके कल पुर्जे बल्कि इलेक्ट्रिक कारें और स्पोर्ट यूटिलिटी वाहनों (एसयूवी) के नये मॉडल और कान्सेपट मॉडलो का प्रदर्शन किया जा रहा है।
मारुति की ई एसयूवी एक बार चार्ज होने पर 550 किलोमीटर चलेगी। कंपनी वर्ष 2025 में ई वाहन लॉन्च करने की पहले ही घोषणा कर चुकी है।
प्रतिनिधि निदेशक और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष तोशिहीरो सुजुकी ने इस एसयूवी का अनावरण किया।
ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित इस प्रदर्शनी का उद्घाटन 12 जनवरी 2023 को होगा। पहले और दूसरे दिन अर्थात 11 जनवरी और 12 जनवरी को यह शो विशेष रूप से मीडिया के लिए होगा। इसके बाद तीसरे दिन 13 जनवरी को यह सिर्फ बिजनेस विजिटरों के लिए होगा और उसके बाद 14 जनवरी से 18 जनवरी तक यह शो आम आदमी के लिए खुलेगा।
ऑटोमोटिव कॉम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (एक्मा) और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा प्रदर्शनी के इस 16वें संस्करण की थीम ‘गतिशीलता की दुनिया की खोज’ (‘एक्स्प्लोर द वर्ल्ड ऑफ़ मोबिलिटी’) है। यह थीम उद्योग की एक ज्यादा सुरक्षित, स्वच्छ, हरे-भरे और जुड़े हुए भविष्य के लिए पर्यावरण के अनुकूल दूरदर्शी सबसे अत्‍याधुनिक टेक्नोलॉजी के दृष्टिकोण से मेल खाती है। यह प्रदर्शनी दर्शकों को बदलते और क्रमिक रूप से विकसित होते मोबिलिटी इकोसिस्टम की समझ प्रदान करेगी और भविष्य के लिए तत्पर नए-नए तथा बेहतर समाधान पेश करेगी।