तीन बार फेल शिक्षकों की चौथी बार होगी दक्षता परीक्षा

 

सरकारी स्कूल के उन शिक्षकों को चौथी बार दक्षता परीक्षा देने का मौका मिलेगा जो पहले हुई तीन परीक्षाओं में फेल हो गए हैं। ऐसे शिक्षकों के लिए एससीईआरटी द्वारा फिर दक्षता परीक्षा ली जाएगी। मार्च के दूसरे सप्ताह में आयोजित इस परीक्षा में राज्य से लगभग आठ हजार शिक्षक शामिल होंगे।

ज्ञात हो कि तीन बार लगातार फेल होने के बाद इन शिक्षकों को हटाये जाने का आदेश हुआ था। शिक्षा विभाग के आदेश के बाद ये शिक्षक पहले हाई कोर्ट और फिर सु्प्रीम कोर्ट गये। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को इन शिक्षकों को छह महीने प्रशिक्षित करने का आदेश दिया और फिर दक्षता परीक्षा लेने को कहा। एससीईआरटी द्वारा इन शिक्षकों का प्रशिक्षण जनवरी में समाप्त हो जाएगा। एससीईआरटी ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है।

2006 में इन शिक्षकों की हुई थी नियुक्ति वर्ष 2006 में पंचायत स्तर पर मुखिया द्वारा इन शिक्षकों को नियुक्त किया गया था। शिक्षा के अधिकार 2011 के लागू होने के बाद हाई कोर्ट के आदेश पर इन शिक्षकों की हर तीन साल पर दक्षता परीक्षा लेने का नियम बनाया गया है। नियम के तहत वर्ष 2009, 2012, 2015, 2018 में दक्षता परीक्षा आयोजित की गयी। लेकिन इसमें सैकड़ों शिक्षक फेल हो गये।

विषयवार होगी परीक्षा

जो जिस विषय के शिक्षक हैं, उसी विषय की वो परीक्षा देंगे। इसके अलावा करेंट अफेयर्स की परीक्षा भी होगी। परीक्षा पूरी तरह से विषयानिष्ठ होगी और प्रश्नों को हल करने के लिए तीन घंटे का वक्त मिलेगा।