Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पाटन, सबसे अधिक हॉट बाजार क्लीनिक वाला बन गया विकासखंड, दूर-दूर के ग्रामीणों को अपने आस-पास ही मिल रही है निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा

दुर्ग,पाटन। असल बात न्यूज़।।  दुर्ग जिले का पाटन विकासखंड विकास और कई सुविधाओं के मामले में लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। अब यहां स्वास्थ्य और...

Also Read


दुर्ग,पाटन।

असल बात न्यूज़।। 

दुर्ग जिले का पाटन विकासखंड विकास और कई सुविधाओं के मामले में लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। अब यहां स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधाएं भी काफी बढ़ गई हैं।यह क्षेत्र, ग्रामीण इलाकों में सबसे अधिक "हाट बाजार क्लीनिक" की सुविधा उपलब्ध कराने वाला विकासखंड बन गया है। वैसे यह मुख्यमंत्री का विधानसभा क्षेत्र है तो यहां नई सुविधाए बढ़ते देखकर लोगों को आश्चर्य नहीं होता। स्थानीय ग्रामीणों ने कहा कि हम पाटन, में कई नई सुविधाएं देख रहे हैं जो कि हमारे लिए एक सपने के जैसे है। वर्तमान में स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधा लोगों की सबसे बड़ी जरूरत बन गई है और जब यह सुविधाएं अपने घर के पास ही उपलब्ध हो रही है तो लोगों का खुश होना स्वाभाविक है।

राज्य सरकार ने ग्रामीण इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हॉट बाजार क्लीनिक योजना शुरू की गई है। पाटन विधानसभा क्षेत्र में पहले सुविधाएं सिर्फ 10 स्थानों पर उपलब्ध थी अब इनकी संख्या बढ़ गई है और कुल 24 स्थानों पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जिस दिन उन गांव में बाजार लगता है उस दिन वहां हाट बाजार फिल्मी भी पहुंच जाती है। ग्रामीण जन बाजार में अपनी दैनिक जरूरतों का सामान खरीदने पहुंचते हैं उसके साथ हॉट बाजार क्लीनिक में उन्हें जो बीमारी  होती है उसका,वे उपचार भी कर लेते हैं।

खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ आशीष शर्मा बताते हैं कि ग्रामीण इलाकों में  हाथ पैर दर्द, सर्दी बुखार, शुगर, बीपी से पीड़ित मरीज पहुंचते हैं। हॉट बाजार क्लीनिक में डॉक्टर, स्टाफ नर्स, लैब टेक्नीशियन और फार्मासिस्ट सेवा प्रदान करते हैं।इसमें शुगर ब्लड प्रेशर सिक्लिंग हीमोग्लोबिन की जांच की सुविधाएं उपलब्ध होती है। इसके साथ मोतियाबिंद और कुपोषण की भी जांच की जाती है। मोतियाबिंद पाए जाने पर मरीज को चिन्हित कर इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा जाता है और वहां   मोतियाबिंद का उसका निशुल्क ऑपरेशन हो जाता है। शुगर, ब्लड प्रेशर से पीड़ित पाए जाने पर मरीज को वहीं निशुल्क दवाएं देने की सुविधा भी हॉट बाजार क्लीनिक में उपलब्ध है। मोतियाबिंद के परीक्षण हेतु उसमें निर्धारित दिन सहायक नेत्र अधिकारी उपस्थित रहते हैं। कुपोषित माताओं बच्चों को सुपोषण हेतु विकासखंड सामुदायिक चिकित्सालय में लाकर इलाज किया जाता है।

पाटन विकासखंड में अब झीट, पाहनदा परसदा, जमराव, जामगांव एम, सांकरा, देवादा, मोरिद, औंधी, पचपेड़ी, तरीघाट, रानीतराई, केसरा, धौर, तेलीगुंडरा, सानतरा, बोरुंदा , गोंडपेंडरी बटरेल, बेल्हारी, दरबारमोखली, जामगांव आर और तर्रा में हॉट बाजार क्लीनिक लगाया जा रहा है।इससे ग्रामीणों को छोटी-छोटी बीमारी के लिए अपना रोजी रोजगार बंद कर डाक्टरों से अपॉइंटमेंट लेकर और लाईन में लगने की दिक्कतों से मुक्ति मिल गई है।इसमें स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने वालों की संख्या वृद्धि देखी जा रही है। हर माह लाखों मरीज मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से लाभान्वित हो रहे हैं।