बालों की बहुत सारी समस्याओं का समाधान है रोजमेरी ऑयल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

 

 

घने और लंबे बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। परंतु इसके लिए बालों को चाहिए एक संपूर्ण देखभाल। ऐसे में जरूर ट्राई करें महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा रोजमेरी हेयर ऑयल।

Rosemary oil hair problem ka effective solution hai  

वातावरण में हो रहे बदलाव और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों का टूटना, डैमेज होना और समय से पहले सफेद हो जाना यह सभी समस्याएं बिल्कुल आम हो गई हैं। साथ ही ऑफिस और घर के बीच भागदौड़ करते हुए हमें अपने बालों पर ध्यान देने का समय नहीं मिल पाता। यदि आप पार्लर में अपनी समस्याओं को लेकर जाती हैं तो खर्च के साथ-साथ आपके बालों पर भी उन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हालांकि, हमारे पास आपके बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का एक सरल और प्रभावी उपाय हैं “रोजमेरी ऑयल”। जानिए क्या है इसे इस्तेमाल करने (how to use rosemary oil for hair) का सही तरीका।

महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर यह तेल आपके बालों की समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं, इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे साथ ही जानेंगे इसे बालों पर अप्लाई करने का सही तरीका।

पहले जानें बालों के लिए किस तरह फायदेमंद है रोज़मेरी ऑयल

1.बालाें का झड़ना कम करता है

रोजमेरी से स्कैल्प मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव होता है। साथ ही यह हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है। ऐसे में बाल जड़ से मजबूत होते हैं और बाल झड़ने की समस्या भी कम हो जाती है।

hair fall

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कई ऐसे हेयर फॉल को कम करने वाली दवाइयां और प्रोडक्ट हैं, जिनमें रोजमेरी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ यदि स्कैल्प का ब्लड सरकुलेशन हेल्दी हो तो बालों की ग्रोथ भी काफी अच्छी होती है।

2. बालों को मजबूती देता है

रोजमेरी का इस्तेमाल डैमेज बालों को रिपेयर करता है और नए बालों को डैमेज होने से रोकता है। साथ ही यह बालों को जड़ से मजबूती प्रदान करता है और हेयर लॉस की समस्या में फायदेमंद होता है। वहीं यह बालों की डेंसिटी को भी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही बाल चमकदार होते हैं और बालों की इलास्टिसिटी भी बढ़ती है।

3. स्कैल्प को इंफेक्शन और एलर्जी से बचाता है

रोजमेरी ऑयल में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी स्कैल्प की सेहत को बनाए रखती है और इसे एलर्जी और इन्फेक्शन से प्रोटेक्ट करती हैं। ऐसे में स्कैल्प हेल्दी रहता है और बालों की ग्रोथ भी काफी अच्छी होती है।

How-to-avoid-dandruff

4. डैंड्रफ की समस्या में भी है कारगर

रोजमेरी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो की तरफ से जुड़ी समस्याओं को नियंत्रित रखने में मदद करती हैं। इसी के साथ यदि डैंड्रफ के कारण फंगल और बैक्टीरियल इनफेक्शन होने की संभावना होती है, तो यह उसे कम कर देती है और बालों को टूटने से बचाती है।

अब जानिए बालों के लिए रोज़मेरी ऑयल इस्तेमाल करने का सही तरीका

1. स्कैल्प मसाज

रोजमेरी ऑयल के आवश्यक पोषक तत्वों को बालू तक पहुंचाने का एक सबसे प्रभावी तरीका है स्कैल्प मसाज। कोकोनट, आलमंड या किसी भी अन्य ऑयल में रोजमेरी ऑयल की चार से पांच बूंदें मिलाकर उससे अपने स्कैल्प को एक अच्छा सा मसाज दें। यदि आप चाहें तो इसे पूरे दिन लगाए रख सकती हैं और नहीं तो मसाज के कुछ समय बाद अपने बालों को वाश कर लें।

2. शैंपू के साथ करें इस्तेमाल

यदि आप चाहें तो रोजमेरी ऑयल को नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले शैंपू, कंडीशनर और हेयर क्रीम में मिलाकर बालों पर अप्लाई करें। हालांकि, बहुत ज्यादा मात्र में रोजमेरी को न मिलाएं, इसकी 5 बूंदे काफी रहेंगी। अब आप नियमित दिनों की तरह अपने हेयर प्रोडक्ट से हेडवश कर सकती हैं।

hair fall

3. अपने घरेलू नुस्खों में मिला सकती हैं

आजकल घरेलू नुस्खों का ट्रेंड काफी ज्यादा चल रहा है। ऐसे में लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को छोड़कर घर पर प्राकृतिक रूप से हेयर मास्क और हेयर कंडीशनर जैसी चीजें बना रहे हैं। आप चाहे तो रोजमेरी ऑयल को अपने इन नुस्खों में इस्तेमाल होने वाली एक सामग्री बना सकती हैं। यह आपके नुस्खों की गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ा देगा।