Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

एसबीआई ग्राहकों EMI में बढ़ोतरी, बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 0.7 फीसदी की बढ़ोतरी

  SBI EMI । देश के सबसे बड़े ऋणदाता बैंक SBI ने बुधवार को बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (BPLR) को 70 आधार अंकों (या 0.7%) से बढ़ाकर 13.45% ...

Also Read

 


SBI EMI । देश के सबसे बड़े ऋणदाता बैंक SBI ने बुधवार को बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (BPLR) को 70 आधार अंकों (या 0.7%) से बढ़ाकर 13.45% कर दिया। एसबीआई की इस घोषणा से BPLR से जुड़े कर्ज का भुगतान महंगा हो जाएगा। मौजूदा BPLR दर 12.75 फीसदी है। एसबीआई ने पिछली बार जून में BPLR दर को संशोधित किया गया था।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी गई है बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (बीपीएलआर) 15 सितंबर, 2022 से 13.45 फीसदी प्रति वर्ष के रूप में संशोधित किया गया। बैंक ने भी आधार दर को समान आधार अंक बढ़ाकर 8.7 फीसदी कर दिया है, जो गुरुवार से प्रभावी है। बैंक के इस फैसले के बाद बेस रेट पर कर्ज लेने वाले कर्जदारों की EMI राशि बढ़ जाएगी।

हर 3 माह में संशोधित होती है BPLR दर

गौरतलब है कि बैंक हर तिमाही में BPLR और आधार दर दोनों में संशोधन करता है। आने वाले दिनों में अन्य बैंकों द्वारा भी संशोधन किए जाने की संभावना है। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति बैठक से कुछ हफ्ते पहले हुई है, जिसमें मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए दरों में फिर से बढ़ोतरी की उम्मीद है। इसी के मद्देनजर अब बेंचमार्क उधार दरों में वृद्धि की गई है।

RBI की मौद्रिक नीति बैठक 28 सितंबर से

आरबीआई की अगली 3 दिवसीय मौद्रिक नीति बैठक 28 सितंबर से 30 सितंबर तक होगी। यह संभावना जताई जा रही है कि महंगाई को नियंत्रित करने के लिए रिजर्व बैंक फिर से रेपो रेट में बढ़ोतरी कर सकता है। SBI ने अपनी बेंचमार्क उधार दरों में वृद्धि भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति बैठक से कुछ हफ्ते पहले ही की है।