पश्चिम बंगाल में जारी है डेंगू का कहर

 


  पश्चिम बंगाल में पिछले कुछ दिनों से डेंगू का कहर जारी है. कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है लेकिन डेंगू के मामले लगातार बढ़ते नजर आ रहे हैं.एक के बाद एक कोलकाता और अलग-अलग जिलों से डेंगू के मरीजों की मौत की खबरें आ रही हैं. कसबा ईस्ट रोड के वार्ड नंबर 106 में डेंगू के एक मरीज की मौत हो गई थी. 24 घंटे भी नहीं बीते हैं. इसी वार्ड में डेंगू से एक और युवक की मौत हो गई है. एक सप्ताह में कोलकाता और हावड़ा में नौ लोगों की मौत हो गई है.

पिछले एक सप्ताह में डेंगू से 9 की मौत

कोलकाता नगर निगम  के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार लगातार लोगों को जागरुक किया जा रहा है .इसके बावजूद कोलकाता व आस पास के इलाकों में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं. नगर निगम के सूत्रों के अनुसार, कोलकाता शहर में डेंगू के मामलों की संख्या पिछले जनवरी से अब तक 5500 से अधिक है. इतना ही नहीं, मच्छर जनित यह बीमारी पड़ोसी जिलों में भी फैल चुकी है. डॉक्टर इस दौरान बच्चों के स्वास्थ्य पर नजर रखने की सलाह दे रहे हैं. कोलकाता में अब तक डेंगू के 4 मरीजों की मौत हो चुकी है. हावड़ा में 5 लोगों की मौत हुई.

कोलकाता में डेंगू के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे भाजपा कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज, कई घायल

साल्टलेक इलाके में भी पैर पसार रहा है डेंगू

वहीं साल्ट लेक, न्यू टाउन और राजारहाट में भी डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बिधाननगर नगर निगम और आसपास के इलाकों से पिछले सात दिनों में डेंगू के करीब 300 मामले दर्ज किए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में एक ही दिन में 401 लोग डेंगू से संक्रमित हुए. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 1 हफ्ते में सबसे ज्यादा डेंगू के मामले कोलकाता नगर निगम , हावड़ा नगर निगम, उत्तरपाड़ा और बैरकपुर नगर पालिकाओं में बढ़े हैं.

लोगों को जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा है अभियान

कोलकाता नगर निगम की ओर से लोगों को जागरुक करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है.माइकिंग की जा रही है.इसके साथ ही यह भी जानकारी दी जा रही है कि अगर बुखार लगे तो तुरंत निगम के हेल्थ सेंटर में जाकर डेंगू व मलेरिया की जांच करवाएं.