सहायक शिक्षक को बिना आवेदन अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस,संभागायुक्त दुर्ग संभाग श्री कावरे ने पटवारी कार्यालय में भी दी दबिश, अर्जुन्दा तहसील का किया गया औचक निरीक्षण एवं शासकीय प्राथमिक शाला रेंहची के बच्चो को कराया अध्यापन

 

दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।।

 संभागायुक्त दुर्ग महादेव कावरे ने बालोद जिले के गुण्डरदेही अनुविभाग के अन्तर्गत आने वाले तहसील कार्यालय अर्जुन्दा एवं ग्राम पंचायत रेंहची के पटवारी अभिलेख एवं शासकीय प्राथमिक शाला रेंहची का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां न्यायालय तहसीलदार और न्यायालय नायब तहसीलदार के के कार्यालयों में लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण तथा पटवारी को निर्धारित तिथि पर पंचायत भवन तथा पटवारी कार्यालय में उपस्थित रहने का निर्देश दिया। उन्होंने,प्राथमिक शाला रेंहची में कक्षा चौथी एवं पांचवी के बच्चो की गणित व हिन्दी विषय की क्लास भी ली।वहीं बिना आवेदन पत्र  अनुपस्थित रहने पर सहायक शिक्षक  संभागायुक्त ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। 

श्री कावरे ने सर्वप्रथम तहसील कार्यालय अर्जुन्दा के निरीक्षण के दौरान वहॉं उपस्थित आम जनता से चर्चा की । वहां ग्राम पंचायत मोंहदीपाट के ग्रामीण सेतलाल ने उसके फर्द बंटवारा से संबंधित  आवेदन के विगत कुछ दिवसो से लंबित होने की जानकारी दी, जिस पर संभागायुक्त द्वारा तहसीलदार श्रीमती ममता टावरी को प्रकाशन एवं दावा आपत्ति कर त्वरित निराकरण हेतु निर्देशित किया गया। 

तहसील कार्यालय में दर्ज प्रकरणों के अवलोकन के दौरान श्री कावरे ने न्यायालय तहसीलदार में कुल 153 लंबित प्रकरण एवं न्यायालय नायब तहसीलदार में लंबित कुल 118 प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। लोक सेवा केन्द्र के निरीक्षण के दौरान कुल 184 आवेदन लंबित पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए श्री कावरे ने तहसीलदार अर्जुन्दा को त्वरित कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए साथ ही किसी भी स्थिति में समय सीमा के भीतर ही निराकरण करने हेतु निर्देशित किया।

संभागायुक्त द्वारा ग्राम पंचायत भवन रेंहची ग्राम पंचायत द्वारा संधारित पंजीयों का अवलोकन किया एवं पटवारी हल्का न. 22 के अभिलेखो की जाँच की गई एवं पटवारी श्री संतोष देवांगन को निर्धारित कार्यालयीन दिवस में संबंधित ग्राम पंचायत भवन एवं पटवारी कार्यालय में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए।

आवेदन के बगैर अनुपस्थित रहने पर शिक्षक को थमाया कारण बताओं नोटिस:-

ग्राम पंचायत रेंहची में निरीक्षण के दौरान श्री कावरे द्वारा प्राथमिक शाला रेंहची में कक्षा चौथी एवं पांचवी के बच्चो को गणित एवं हिन्दी विषय का अध्यापन कार्य कराया, जिस दौरान बच्चो से गणित के प्रश्न पूछे गए साथ ही हिन्दी विषय का अध्यापन कराया। संभागायुक्त द्वारा शाला में शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाने हेतु उपस्थित सहायक शिक्षक श्री हिमकर लाल देशमुख को निर्देशित किया।

प्राथमिक शाला के निरीक्षण के दौरान बिना आवेदन पत्र के अनुपस्थित रहने पर सहायक शिक्षक श्री राजनाथ योगी को संभागायुक्त ने कारण बताओ नोटिस थमाया। 

ग्राम गौठान कांदुल का किया निरीक्षण:

संभागायुक्त श्री कावरे द्वारा विकासखण्ड गुण्डरदेही के ग्राम गौठान कांदुल के निरीक्षण के दौरान गौठान में स्थापित गोबर गैस संयंत्र में सुधार करने के निर्देश दिए एवं गौठान में पौधे की देखरेख एवं ट्री गार्ड के व्यवस्थित रख रखाव के निर्देश दिए गए। स्व सहायता समूह द्वारा किए जा रहे अगरबत्ती निर्माण, पापड़ उत्पादन, केला उत्पादन एवं मशरूम उत्पादन का निरीक्षण किया गया। ग्राम पंचायत कांदुल सरपंच श्रीमती प्रतिभा देवदास ने बताया कि गोधन न्याय योजनान्तर्गत हितग्राही श्रीमती तिरथ बाई द्वारा 216.21 क्विंटल गोबर विक्रय किया जिससे उन्हे 43242 रू. का लाभांश प्राप्त हुआ। संभागायुक्त ने महिला समूहों को अधिक से अधिक गतिविधियों के माध्यम से आजिविका संवर्धन एवं आर्थिक लाभ हेतु प्रोत्साहित किया। निरीक्षण के दौरान श्री अश्वन पुसाम मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत गुण्डरदेही, श्री दीपक चन्द्राकर नायब तहसीलदार अर्जुन्दा, श्री रेखूराम साहू सचिव ग्राम पंचायत कांदुल उपस्थित थे।