लगातार 54 घंटे से चल रहा है रेस्क्यू कार्य, अगले 6 घंटे काफी महत्वपूर्ण, जिंदगी बचाने के लिए रेस्क्यू टीम के सदस्यों की आंखों में नींद नहीं


रायपुर, जांजगीर चांपा।

असल बात न्यूज़।। 

        00  विशेष संवाददाता 

रात 11:00 बजे तक की रिपोर्ट

रात गहरा गई है। इस समय तक बहुत लोग सोने की भी तैयारी कर रहे होंगे या सो गए होंगे। लेकिन बोर में फंसे बच्चे को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए 52 घंटे से भी अधिक समय से काम कर रही रेस्क्यू टीम के सदस्य इस समय भी अपना बचाव कार्य लगातार जारी रखे हुए हैं। इनके लिए अभी पहली प्राथमिकता है लक्ष्य तक पहुंचने की। बच्चे को बोर से सुरक्षित बाहर निकालने की। इनमें से कई ऐसे भी सदस्य हैं जो कि कल पूरी रात भी बचाव कार्य चलने की वजह से सो नहीं सके हैं। यह पूरा कार्य धैर्य के साथ सतत सावधानी,निगरानी के साथ किया जा रहा है और इसकी यहां पूरी जरूरत भी है। अब इस समय टनल से बच्चे तक पहुंचने का काम शुरू किया जा रहा है। यह काफी सावधानी पूर्वक के जाने वाला काम है। थोड़ी सी असावधानी यहां बड़ा खतरा पैदा कर सकती है। बचाव कार्य किस तरह से किया जाएगा, इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है और टीम के सभी सदस्य को उसके बारे में बार बार समझा दिया गया है।कलेक्टर ने रेस्कयू में जाने से पहले  अधिकारियों कर्मचारियों को सम्बोधित किया और सबकी सहभागिता से इस महत्वपूर्ण अभियान को सफल बनाने की अपील की है। उन्होंने राहुल को सकुशल बाहर निकालने के लिए हर कोशिश करने और किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करने की अपील की। दूसरी तरफ बच्चे के एक्टिव मोड में होने की जो खबर  है उससे सभी में उत्साह व्याप्त है। जो यहां हैं, जो यहां से दूर हैं, जिनको इस खबर के बारे में जानकारी है, वे सभी निश्चित रूप से भगवान से बच्चे  को सुरक्षित बाहर निकालने की प्रार्थना कर रहे हैं। 

अभी भी यहां अच्छी बात है कि मौसम उपयुक्त बना हुआ है। हवा चल रही है लेकिन यह आंधी के जैसी नहीं है। बारिश होने का भी खतरा नहीं दिख रहा है। इस बीच जिले के कलेक्टर जितेन कुमार शुक्ला ने रेस्क्यू टीम के सभी सदस्यों की बैठक की है और उन्होंने टीम के सभी सदस्यों को समझाया है कि यह रेस्क्यू कार्य कितना अधिक महत्वपूर्ण है तथा इस में लापरवाही किस तरह से नुकसानदायक साबित हो सकती है।कलेक्टर ने कहा कि हम हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में प्रशासन की टीम मुस्तैद होकर इस ऑपरेशन को अंजाम देगी।सेना के अफसर,एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, एसईसीएल सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ पूरी टीम छत्तीसगढ़ के इस सबसे बड़े रेस्क्यू में जुटे हुए हैं। इस सबसे बड़े ऑपरेशन में हिस्सा बनने वालों को हर पल अलर्ट रहने कहा गया है। ऑपरेशन में किसी तरह की जल्दबाजी या लापरवाही नहीं करने के सख्त निर्देश दिए गए है।लगभग 52 से 54 घण्टे से पोकलेन,जेसीबी,ड्रिल मशीन से भारी मशक्कत के बाद बोरवेल के समीप गहराई किया गया है। अब नीचे सुरंग बनाकर राहुल तक पहुचने का प्रयास किया जाएगा। आधी रात होने जा रही हैं लेकिन जिंदगी बचाने के लिए तत्पर 'रेस्क्यू टीम' के सदस्यों की आंखों में 'नींद' कहीं नजर नहीं आ रही है।

अगले 6 घण्टे होंगे महत्वपूर्ण। इस दौरान किया जाएगा फाइनल ऑपरेशन।

ऑपरेशन राहुल*

छत्तीसगढ़ में अब तक का सबसे बड़ा रेस्कयू ऑपरेशन किया जाएगा। आने वाले 6 घण्टे में पूरी जिम्मेदारी के साथ ऑपरेशन कर राहुल को सुरक्षित निकालने का प्रयास किया जाएगा। 


फिलहाल ग्राम पिहरीद, मालखरौदा जिला जांजगीर-चाम्पा  में बोरवेल में 54 घण्टे से भी अधिक समय से फसे राहुल साहू को बाहर निकालने अंतिम दौर का रेस्क्यू शुरू हुआ।

 कलेक्टर के साथ, पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल सहित सभी प्रकार की तैयारियों और व्यवस्थाओं के साथ रेस्कयू दल 60 फीट नीचे गहराई में उतरने जा रहा है। इस ऑपरेशन का सिर्फ एक ही मकसद है कि बोरवेल में फंसे राहुल को किसी भी तरह से सुरक्षित निकालना।

हम होंगे कामयाब*पूरा है विश्वास*हम होंगे कामयाब

लगभग 54 घण्टे से अधिक समय से बोरवेल में फंसे राहुल साहू को सुरक्षित निकालने के लिए हर सम्भव कोशिश की जा रही है।

मुख्यमंत्री के निर्देशन में जिला कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला और प्रशासन की पूरी टीम ही नहीं, सेना एनडीआरएफ, एसडीआरएफ,एसईसीएल, पुलिस ,नगर सेना,पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य, विद्युत विभाग,पीएचई से लेकर गांव के कोटवार तक इस ऑपरेशन में जुटे है। 

कलेक्टर ने कहा है कि चुनौती है,लेकिन हम कामयाब होंगे और राहुल को सकुशल बाहर निकालेंगे। सभी अपनी जिम्मेदारियों को अवश्य निभाये।

कलेक्टर के निर्देशन में पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल, एम आर अहिरे, आईएएस नूपुर राशि पन्ना, राहुल देव,रेना जमील सहित अधिकारी अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। 




असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय  

आप सभी असल बात न्यूज़ के साथ बने रहिए। हम अपने सहयोगी के साथ वहां की प्रत्येक गतिविधियों से आपको लगातार अपडेट करते रहेंगे। 

 पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता