Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

सैनिक स्कूल सोसायटी में अब तक 194 स्कूल पंजीकृत,संबद्धता के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।। देश में अधिक से अधिक बच्चों को सैनिक स्कूल में शिक्षा देने के लिए नए उपाय शुरू किए गए हैं।इस कड़ी में...

Also Read


नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।
असल बात न्यूज़।।
देश में अधिक से अधिक बच्चों को सैनिक स्कूल में शिक्षा देने के लिए नए उपाय शुरू किए गए हैं।इस कड़ी में राज्यों /गैर सरकारी संगठनों/निजी भागीदारों के द्वारा संचालित स्कूलों में भी सैनिक स्कूल के पाठ्यक्रम को लागू करने की मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए अभी चयनित स्कूलों को पंजीकृत किया गया जा रहा है।सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा अनुमोदित स्कूल अगले शैक्षणिक वर्ष यानी अप्रैल 2022 से छठी कक्षा से सैनिक स्कूल पाठ्यक्रम और गतिविधियों का पालन करना शुरू कर देंगे।

 इस योजना का उद्देश्य पूरे देश में इच्छुक छात्रों के बड़े वर्ग को शिक्षा का सैनिक स्कूल पैटर्न प्रदान करना है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुरूप आगे बढ़ते हुए, भारत सरकार ने बच्चों को इस राष्ट्र की समृद्ध संस्कृति और विरासत, चरित्र, अनुशासन, भावना के साथ राष्ट्रीय कर्तव्य और देशभक्ति प्रभावी नेतृत्व में गौरव विकसित करने में सक्षम बनाने के लिए मूल्य-आधारित शिक्षा पर अधिक ध्यान देने का निर्णय लिया है।  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सैनिक स्कूलों के मौजूदा पैटर्न में बदलाव करते हुए अपनी बैठक में सैनिक स्कूल सोसायटी, रक्षा मंत्रालय के तहत संबद्ध सैनिक स्कूलों को शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ये स्कूल एक विशेष वर्टिकल के रूप में काम करेंगे जो रक्षा मंत्रालय के मौजूदा सैनिक स्कूलों से अलग और अलग होगा। पहले चरण में, राज्यों/गैर सरकारी संगठनों/निजी भागीदारों से 100 संबद्ध भागीदारों को तैयार करने का प्रस्ताव है। 

सैनिक स्कूल सोसाइटी ने ऐसे सभी आवेदक स्कूलों को आवेदन पत्र भेज दिए हैं जिन्होंने 15 जनवरी 2022 तक खुद को पंजीकृत किया है। आवेदन पत्र 21 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से भरकर सैनिक स्कूल सोसाइटी को वापस जमा करने की आवश्यकता है। अब तक, 194 स्कूल https://sainikschool.ncog.gov.in पर पंजीकृत  "। 

 इसके बाद जिला स्तर पर स्कूल मूल्यांकन समिति द्वारा स्कूलों का मूल्यांकन किया जाएगा और जनवरी 2022 के अंतिम सप्ताह तक रिपोर्ट सैनिक स्कूल सोसायटी को प्रस्तुत की जाएगी। मूल्यांकन समिति में निम्नलिखित सदस्य शामिल होंगे:

(ए) अध्यक्ष के रूप में जिला मजिस्ट्रेट / कलेक्टर

(बी) उसी जिले में स्थित एनवीएस/केवीएस के प्रिंसिपल

(सी) निकटतम सैनिक स्कूल के प्रधानाचार्य 

सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा अनुमोदित स्कूल अगले शैक्षणिक वर्ष यानी अप्रैल 2022 से छठी कक्षा से सैनिक स्कूल पाठ्यक्रम और गतिविधियों का पालन करना शुरू कर देंगे। शिक्षकों के प्रशिक्षण, खेलकूद और अन्य पाठ्येतर गतिविधियों सहित स्कूल प्रबंधन के अन्य पहलुओं के बारे में अनुमोदित स्कूलों को अलग से सूचित किया जाएगा। 

 न्यू सैनिक स्कूलों द्वारा 'एक स्कूल एक खेल' दर्शन को भी लागू किया जाएगा ताकि उस राज्य के लिए कम से कम एक खेल अनुशासन पर ध्यान केंद्रित किया जा सके जहां स्कूल स्थित है।