आधार-पैन/ईपीएफओ को जोड़ने की सुविधा में रुकावट नहीं : यूआईडीएआई

 

नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आज कहा कि उसकी सभी सेवाएं स्थिर हैं और ठीक तरह से काम कर रही हैं। इसकी आधार-पैन/ईपीएफओ को आपस में जोड़ने की सुविधा में कोई रुकावट नहीं आई है। यह एक प्रमाणीकरण-आधारित सुविधा है।

यूआईडीएआई ने कहा यह पिछले सप्ताह के दौरान चरणबद्ध तरीके से अपनी प्रणाली में एक आवश्यक सुरक्षा अपडेट के दौर से गुजर रहा था, कुछ नामांकन/अपडेट केंद्रों पर केवल नामांकन और मोबाइल अपडेट सेवा सुविधा में कुछ रुकावट की सूचना मिली थी, लेकिन अब यह सेवा अपडेट होने के बाद ठीक तरह से काम कर रही है।

यूआईडीएआई ने आगे कहा कि भले ही सिस्टम स्थिर हो गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए इसकी निगरानी की जा रही है कि उपभोक्ताओं को कोई असुविधा न हो। यह ध्यान दिया जा सकता है कि 20 अगस्त 2021 को अपडेट प्रक्रिया की शुरुआत के बाद से पिछले 9 दिनों में 51 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को प्रति दिन औसतन 5.68 लाख नामांकन के साथ नामांकित किया गया है, जबकि प्रमाणीकरण लेनदेन सामान्य रूप से प्रति दिन 5.3 करोड़ से अधिक के औसत पर प्रमाणीकरण हुआ है।

यूआईडीएआई ने आधार को पैन/ईपीएफओ से जोड़ने में तथाकथित यूआईडीएआई प्रणाली के ठप होने पर कुछ मीडिया रिपोर्टों का जवाब देते हुए कहा कि इस तरह की मीडिया रिपोर्ट सही नहीं हैं।