सीसीईटी, भिलाई द्वारा आयोजित वेबिनार श्रृंखला

 


 भिलाई। असल बात न्यूज़।


क्रिश्चियन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीसीईटी), भिलाई का आर एंड डी सेल छत्तीसगढ़ विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद, रायपुर के समन्वयक सेल के सहयोग से जून-जुलाई 2021 में "विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार" पर एक वेबिनार श्रृंखला का आयोजन कर रहा है। इस श्रृंखला के एक भाग के रूप में, दूसरी वार्ता डॉ. मैथ्यू वी. कारविंकोप्पा, सहायक प्रोफेसर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, एमआईटी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, एमआईटी एडीटी विश्वविद्यालय, पुणे द्वारा "भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य के रोड मैप" पर थी। वेबिनार में विभिन्न संस्थानों से बड़ी संख्या में छात्रों, शोधार्थियों और संकाय सदस्यों ने भाग लिया।

 प्रारंभ में, डॉ संध्या पिल्लई, प्रभारी आर एंड डी सेल, सीसीईटी और वेबिनार श्रृंखला के संयोजक ने अतिथि और प्रतिभागियों का स्वागत किया। रेव. पं. सीसीईटी के कार्यकारी उपाध्यक्ष जॉर्ज सी वरुगीस ने सभा को आशीर्वाद दिया और इलेक्ट्रिक वाहनों के महत्व पर भी जोर दिया जो जीवाश्म ईंधन उत्सर्जन को काफी कम कर सकते हैं और इस प्रकार जलवायु परिवर्तन को रोक सकते हैं। विषय का परिचय डॉ. पी. श्रीनिवास राव, प्रमुख, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग सीसीईटी द्वारा दिया गया। इलेक्ट्रिक वाहनों के सकारात्मक पहलुओं पर जोर देते हुए, उन्होंने इसके साथ आने वाली चुनौतियों का भी उल्लेख किया।

 अतिथि वक्ता, डॉ मैथ्यू करविंकोप्पा ने इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की व्यवहार्यता और इसकी भविष्य की संभावनाओं पर एक बहुत ही विस्तृत और दिलचस्प प्रस्तुति दी। उन्होंने इन वाहनों के कुशल उपयोग के लिए आवश्यक थर्मल प्रबंधन प्रणाली के बारे में भी विस्तार से बताया।श्रीमती लिंसी रोड्रिग्ज, सहायक प्रोफेसर, सीएसई, सीसीईटी ने वेबिनार का संचालन किया और वेबिनार श्रृंखला के समन्वयक श्री रोनी सनी द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तावित किया गया। रेव. पं. जॉर्ज सी. वरुघी, कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीसीईटी के प्राचार्य डॉ. दीपाली सोरेन ने आयोजन टीम को आयोजन के सफल आयोजन के लिए बधाई दी।