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सुशासन तिहार के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा

असल बात न्यूज  सुशासन तिहार के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा आवेदनों की गुणवत्तापूर्ण निराकरण पर ध्यान देवे अधिकारी- कलेक्टर...

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असल बात न्यूज 

सुशासन तिहार के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा

आवेदनों की गुणवत्तापूर्ण निराकरण पर ध्यान देवे अधिकारी- कलेक्टर श्री सिंह

निराकृत आवेदनों की हुई रेंडम जांच

आवेदनों के निराकरण के प्रति उदासीनता बरतने वाले अधिकारियों को जारी होगी नोटिस


दुर्ग। कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सुशासन तिहार के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों की विभाग वार समीक्षा आज से प्रारम्भ हुई। आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री सिंह ने नगर पालिक निगम दुर्ग, भिलाई और रिसाली के अंतर्गत मांग एवं शिकायत संबंधी प्राप्त आवेदनों की निराकरण के संबंध में जानकारी ली। समीक्षा के दौरान निगमों द्वारा आवेदनों के निराकरण की रेंडम जांच भी की गई। कलेक्टर श्री सिंह ने रेंडम जांच के दौरान आवेदनों के गुणवत्तापूर्ण निराकरण नहीं होने पर संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि निगमों में प्राप्त मांग संबंधी आवेदनों पर औचित्य पूर्ण कार्यों को प्राथमिकता देवे। राशनकार्ड एवं पेंशन के प्रकरणों पर आवश्यक दस्तावेज के आधार पर निराकरण सुनिश्चित करें। अतिक्रमण हटाने के पूर्व और बाद की स्थिति का निराकरण पत्रक में फोटो अपलोड जरूर करें। इसी प्रकार शासन को प्रस्तावित कार्यों में यह सुनिश्चित करें कि उक्त कार्य से कितनी आबादी लाभान्वित हो रही है, इसका उल्लेख होना चाहिए। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप कम लागत में अधिक से अधिक लोगों को सुविधाएं उपलब्ध कराना है, अधिकारी इस पर विशेष ध्यान दें। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि आवेदनों के निराकरण आवेदक के लिए संतोषप्रद होना चाहिए। उन्होंने निगम अंतर्गत आवेदनों के निराकरण की गुणवत्ता की जांच स्वयं निगम कमिश्नर को करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने अधिकारियों को निगमवार मांग एवं शिकायत के निराकरण के संबंध में संक्षिप्त समरी भी तैयार करने कहा। ज्ञात हो कि निगमों में अतिक्रमण, आवास योजना, पेय जल की शिकायत, पोषण आहार गुणवत्ता की शिकायत, प्रधानमंत्री आवास योजना, राशनकार्ड, रोजगार उपलब्ध कराने की मांग, रोड एवं बिल्डिंग निर्माण में गुणवत्ता की शिकायत, विद्युत बिल संबंधी शिकायत, रोड निर्माण, वृद्धावस्था सहायता, सड़क-भवन-पुलिया की मांग, संपत्ति कर, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, स्ट्रीट लाईट, स्वच्छता, हैंडपंपों की सुधार एवं नल कनेक्शन संबंधी आवेदन प्राप्त हुए है। नगर निगम रिसाली में मांग एवं शिकायत संबंधी 995 आवेदन प्राप्त हुए है। जिसमें 705 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। नगर निगम भिलाई में प्राप्त 1678 आवेदनों में से 1034 आवेदन निराकृत कर लिए गए है। इसी प्रकार नगर निगम दुर्ग में मांग व शिकायत संबंधी 2375 आवेदन में से 1019 आवेदनों का निराकरण हो चुका है। बैठक में  सुशासन तिहार के जिला नोडल अधिकारी एडीएम श्री अरविन्द एक्का, सहायक कलेक्टर श्री बबन अभिजीत पठारे, नगर निगम भिलाई के आयुक्त श्री राजीव पाण्डेय, नगर निगम दुर्ग के आयुक्त श्री सुमित अग्रवाल, नगर निगम रिसाली की आयुक्त श्रीमती मोनिका वर्मा, एसडीएम दुर्ग श्री हरवंश सिंह मिरी एवं डिप्टी कलेक्टर श्री उत्तम ध्रुव सहित तीनों निगमों के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।