Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

भगवान विष्णु चार महीने के लिए जाएंगे निद्रा पर, दान करने से प्रभु होते हैं प्रसन्न...

 हिंदू धर्म में देवशयनी एकादशी के मौके पर दान करने का विशेष महत्व होता है. इस दिन व्रत को रखने से लोगों को सुख-समृद्धि और उन्नति की प्राप्त...

Also Read

 हिंदू धर्म में देवशयनी एकादशी के मौके पर दान करने का विशेष महत्व होता है. इस दिन व्रत को रखने से लोगों को सुख-समृद्धि और उन्नति की प्राप्ति होती है. देवशयनी एकादशी के दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. देवशयनी एकादशी के दिन से भगवान विष्णु चार महीने के लिए निद्रा में चले जाते हैं जिसे चातुर्मास कहते हैं और इस चातुर्मास में मुंडन, शादी, सगाई, गृह प्रवेश, नामकरण आदि जैसे मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं.



देवशयनी एकादशी मुहूर्त

एकादशी तिथि प्रारम्भ – जुलाई 16, 2024 को 08:33 पी एम बजे एकादशी तिथि समाप्त – जुलाई 17, 2024 को 09:02 पी एम बजे देवशयनी एकादशी व्रत पारण टाइम-18जुलाई को 05:52 ए एम से 08:32 ए एम तक

देवशयनी एकादशी के दिन इन चीजों का दान करें

इस दिन आप अन्न और जल का दान करके सुखद परिणाम जीवन में प्राप्त कर सकते हैं. माना जाता है कि इन चीजों का दान करने से भगवान विष्णु की अनुकंपा आप पर बरसती है. देवशयनी एकादशी के दिन जरूरतमंद लोगों को उनके जरूरत का सामान और धन का दान करने से आपके जीवन में सुखद बदलाव देखने को मिलते हैं. इस दिन आम, खरबूजा, तरबूज आदि का दान करना भी अतिशुभ होता है. भगवान विष्णु को पीला रंग अति प्रिय है इसलिए पीले रंग के वस्त्र, केला आदि चीजें दान करके आप विष्णु कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

देवशयनी एकादशी की रात को एक रुपये का सिक्‍का भगवान विष्‍णु की तस्‍वीर के पास रख दें. रात भर यह सिक्‍का वहीं रहने दें. अगले दिन सुबह यह सिक्‍का उठाकर लाल कपड़े में बांधकर अपने धन के स्‍थान में रख दें. इस उपाय को करने से मां लक्ष्‍मी आपसे प्रसन्‍न होती हैं और आपके घर में धन धान्‍य की कभी कमी नहीं होती है.