Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

16वें वित में छत्तीसगढ़ को बड़ी योजनाएं मिलने की संभावना,, आयोग की टीम आ रही है यहाँ तीन दिवसीय दौरे पर

    योजना आयोग की टीम के सदस्य पंचायत व नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों के साथ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी करेंगे बातचीत  छत्तीसगढ़.. ...

Also Read

 


 योजना आयोग की टीम के सदस्य पंचायत व नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों के साथ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी करेंगे बातचीत 

छत्तीसगढ़.. 

असल बात न्यूज़.    

 वित्त आयोग के काम यहां हमेशा चर्चा में रहे हैं.पंचायत के काम हो,एजुकेशन की बात हो, या लोक निर्माण विभाग के काम हो चाहे नया रायपुर के विकास का काम, वित्त आयोग की राशि से यहां कई सारी योजनाओं पर काम किए गए हैं. 15 में वित्त आयोग की योजनाएं पूरी होने के बाद अब 16 वे वित्त आयोग के कार्यों के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं. उल्लेखनीय है कि वित्त आयोग के द्वारा अपने सर्वे के आधार पर केंद्र सरकार को रिपोर्ट दी जाती है और बताया जाता है कि किस राज्य में क्या काम किए जाने चाहिए और कहां किन कार्यों की आवश्यकता है उसके बाद उन राज्यों के लिए ग्रांट स्वीकृत हो पता है. छत्तीसगढ़ के लिए अब इंतजार की घड़ी खत्म हो रही है और यहां 16 में वित्त आयोग की टीम शीघ्र पहुंच रही है.

 छत्तीसगढ़ राज्य में नई सरकार बनी है और नई सरकार को कई सारे कामों को पूरा कर कई सारी योजना पर काम कर आम जनता की उम्मीद पर खड़ा उतरना है. ऐसे में  छत्तीसगढ़ के लिए योजना आयोग की अनुशंसा से जो कम मिलते हैं वह काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं.

 प्राप्त जानकारी के अनुसार 16वें वित्त आयोग की 12 सदस्य टीम10 जुलाई को यहां पहुंच रही है. इस टीम के अध्यक्ष वरिष्ठ अधिकारी अरविंद पनगडिया हैं. उनके नेतृत्व में  अजय नारायण झा, एनी जॉर्ज मैथ्यू, डॉ मनोज पंडा, डॉक्टर सौम्या कांति घोष इत्यादि वरिष्ठ अधिकारी यहां पहुंच रहे हैं. अभी तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार टीम के अधिकारी 11 जुलाई को मंत्रालय में मुख्यमंत्री के साथ बैठक में हिस्सा लेंगे. यह बैठक काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है. इस बैठक में योजना आयोग को छत्तीसगढ़ की भावी योजनाओं के बारे में प्रस्ताव दिया जा सकता है. जिस पर आगे चलकर योजना आयोग की अनुशंसा पर इन प्रस्तावित योजना पर केंद्र सरकार की स्वीकृति मिल सकती है. टीम के सदस्य बस्तर का भी दौरा करेंगे और वहां भी 13 जुलाई को जगदलपुर कलेक्ट्रेट में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. वित्त आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों का यह स्टडी टूर सर्वे  छत्तीसगढ़ के लिए काफी अहम रहने वाला है.

 छत्तीसगढ़ में वित्त आयोग की टीम का इंतजार किया जा रहा है. उनके साथ तालमेल के लिए यहां एक टीम भी बनाई गई है जिसमें वरिष्ठ अधिकारी कोष,लेखा एवं पेंशन विभाग के संचालक महादेव कावरे नोडल अधिकारी बनाए गए है. उनके साथ एनआरडीए के सीईओ और सीएसआईडीसी के एमडी भी साथ में रहेंगे. 

 हम एक और महत्वपूर्ण बात आप सभी को बता दें कि इस टीम के सदस्य 11 जुलाई को ही मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद पंचायत और नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे और उनसे छत्तीसगढ़ के विकास के बारे में जानकारी लेंगे. ऐसे में आप सभी भी ध्यान रख सकते हैं कि योजना आयोग की टीम के साथ यहां क्या बातें हो रही हैं और जिन योजनाओ पर काम होना चाहिए? क्या वे योजनाएं,योजना आयोग तक पहुंच रही हैं अथवा नहीं.