Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

ग्राम स्तर पर पलायन पंजी गंभीरता से संधारित करें- कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, कलेक्टर ने रोजगार के लिए अन्य प्रातों में जाने वाले सभी श्रमिकों की पूरी जानकारी रखने के सख्त निर्देश दिए

 कवर्धा       कवर्धा, । कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज समय सीमा की बैठक में मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री एवं प्रभारी मंत्री सहित राज्य शासन ...

Also Read

 कवर्धा



      कवर्धा, । कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज समय सीमा की बैठक में मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री एवं प्रभारी मंत्री सहित राज्य शासन से प्राप्त आदेश-निर्देश, क्षेत्रीय भ्रमण और कलेक्टर जनदर्शन से प्राप्त आवेदन के निराकरण के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होने लोकसभा निर्वाचन 2024 के स्वतंत्र, निष्पक्ष, एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन कार्य संपादित कराने में महत्वपूर्ण कर्तव्यों को निर्वहन करने में जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा अब सभी अधिकारी निर्वाचन एवं अवकाश गतिविधियों से बाहर निकलें और आमजनों से प्राप्त आवेदनों तथा शासन स्तर से मिले आदेशों निर्देशों का सजगता से पालन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कलेक्टर जनदर्शन और क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान मिले आवेदनों का गहनता से समीक्षा कर निराकरण के लिए समय भी निर्धारित करें। कलेक्टर ने पंचायत एवं नगरीय निकाय स्तर पर  अतिक्रमण से संबंधित मिले शिकायातों की समीक्षा करते हुए अतिक्रमण के विरूद्ध अभियान चलाने के निर्देश दिए।

      कलेक्टर श्री महोबे ने बैठक में ग्राम स्तर पर रोजगार एवं रोजगार की तलाश में बाहर जाने वाले सभी श्रमिकों का नाम संबंधित ग्राम पंचायतों में पलायन पंजी गंभीरता से संधारित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पंलायन पंजी के लिए जिले के सभी जनपद पंचायत एवं श्रम विभाग के अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने कहा कि ग्राम स्तर पर श्रमिक यदि की व्यक्ति एवं फर्म के माध्यम से रोजगार एवं रोजगार की तलाश में बाहर जाते है तो इसकी पूरी जानकारी ग्रामीणों को होती है, अगर किसी अपंजीकृत फर्म एवं किसी व्यक्ति विशेष के द्वारा रोजगार के लिए बाहर जाया जा रहा है तो यह बहुत गंभीर विषय हो सकती है, इसलिए पंचायत स्तर पर सभी पालयन कर्ताओं के नाम, उनके संपर्क नम्बर, किस फर्म के माध्यम से बाहर ले जाया गया, किस प्रदेश एवं शहर में ले जाया जा रहा है, इत्यादि सभी महत्वपूर्ण जानकारी पलायन पंजी में संधारित होनी चाहिए। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को ग्राम स्तर पर भ्रमण के दौरान अनिवार्यता से पलायन पंजी भी निरीक्षण करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओं श्री संदीप कुमार अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर डॉ. मोनिका कौड़ौ, श्री आलोक श्रीवास्ताव, कवर्धा एसडीएम श्री अनुपम टोप्पो, पंडरिया श्री संदीप ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर सुश्री हर्षलता वर्मा, श्रीमती लेखा अजगल्ले, सुश्री आकांक्षा नायक सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

 

कलेक्टर ने खाद-बीज के परिवहन कार्य के लिए वाहन बढ़ाने के सख्त निर्देश दिए

 

       कलेक्टर ने खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 के लिए खाद-बीज के परिवहन, भण्डाण, उठाव के संबंध में भी विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि जिले में किसानों से मिले मांग की अनुपात में पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज की उपब्धता है, किसी भी सेवा सहकारी समितियों में खाद-बीज एवं कृषि ऋण से संबंधित किसानों को अनावश्यक परेशानियां नहीं होनी चाहिए। उन्होने खाद-बीज के परिवहन के संबंध में जानकारी ली। बैठक में परिवहन के लिए वाहन की कम उपब्धता की जानकारी दी। कलेक्टर ने सीसीबी नोडल को तत्काल संबंधित पंजीकृत फर्मों से चर्चा कर खाद-बीज के परिवहन के लिए वाहन बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वयं बैठक में ट्रास्पोर्टर से दूरभाष पर चर्चा कर खाद-बीज के परिवहन के लिए वाहन बढ़ाने के सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने खाद-बीज के परिवहन कार्य में लगे सभी वाहनों में जीपीएस लगाने के लिए भी सख्ंत निर्देश दिए, ताकि परिवहन कार्य में लगे सभी वाहनों की मूमेंट की जानकारी आसानी से मिलते रहे।

     

कलेक्टर ने गुड़ उद्योग के पंजीयन एवं पर्यावरण अनुमति संबंधी जानकारी ली


कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में पूर्व में किए गए गुड़ उद्योग संचालकों की बैठक में दिए गए निर्देशों के पालन प्रतिवेदन की जानकारी ली। उन्होंने गुड़ उद्योग पर नियमानुसार पंजीयन एवं पर्यावरण अनुमति संबंधी कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने जिला व्यापार एवं उद्योग कार्यालय में पंजीयन के लिए सुविधा देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मनरेगा के तहत स्वीकृत रोजगार मूलक प्रगति कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने मनरेगा से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायतों का सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश दिए।


अधिकारी क्षेत्रीय समस्या एवं शिकायतों को तत्काल समाधान करें


कलेक्टर श्री महोबे ने आम नागरिकों से जुड़े सभी विभागीय अधिकारियों को क्षेत्रीय समस्या एवं शिकायतों को तत्काल समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को आम नागरिकों से आये सभी फोन को उठाने और पूरी संवेदनशीलता के साथ चर्चा करने के सख्त निर्देश दिए।