Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में सात दिवसीय योग कार्यशाला का शुभारंभ

  भिलाई  .  असल बात न्यूज़. स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको में प्रारंभिक योग तथा तनाव प्रबंधन पर सात दिवसीय कार्यशाला का आ...

Also Read

 


भिलाई  .

 असल बात न्यूज़.

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको में प्रारंभिक योग तथा तनाव प्रबंधन पर सात दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य योग के प्रति जागरूकता फैलाना है। आज हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है, इसका मुख्य कारण अव्यवस्थित जीवनशैली ही है इस समस्या को कम करने का सर्वोत्तम उपाय योग ही है। हमारे प्राचीन ग्रंथो में योग  का महत्व दिखता है।

इस वर्ष 2024 की थीम “महिला सशक्तिकरण के लिए योग” है। महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा तथा शंकराचार्य नर्सिंग महाविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मोनिषा शर्मा ने योग भारतीय संस्कृति की धरोहर है जिसके उपयोग से मन तथा तन को सुदृढ़ रखा जा सकता है। इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर करना चाहिए।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा योग तनाव में कमी तथा एकाग्रता व आत्मिक शांति के लिये अत्याधिक महत्वपूर्ण है जिसका हमें नियमित अभ्यास करना चाहिए। कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. शमा ए. बेग ने कहा योग से मनुष्य के शरीर व मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

योग प्रशिक्षिका योगिता लोखंडे ने कार्यशाला की शुरूआत शांति पाठ से की तथा योग के महत्व को बताते हुए वात रोग को दूर करने के लिए उपयुक्त आसन बताए।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉक्टर सुनीता वर्मा एवम  स.प्रा. संयुक्ता पाढ़ी अंग्रेजी का विशेष योगदान रहा।महाविद्यालय के समस्त स्टॉफ ने  इस योग कार्यशाला में भागीदारी दी एवम स्वस्थ रहने हेतु योग करने का संकल्प लिया।