Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


मतगणना में तगड़ी व्यवस्था, प्रत्येक 07 टेबल के लिए अलग से अतिरिक्त सहायक रिटर्निग ऑफिसर और प्रत्येक विधानसभा के लिए 21 टेबल में रिजर्व कर्मचारी सहित 29-29 मतगणना पर्यवेक्षक, 29-29 गणना सहायक एवं 27-27 माईक्रो ऑब्जर्वर होंगे

 कवर्धा ईवीएम मतों की गणना के लिए दोनों विधानसभा के लिए 21-21 टेबलों की व्यवस्था  विधानसभा क्षेत्र 71-पंडरिया में 19 राउण्ड, 72-कवर्धा में 2...

Also Read

 कवर्धा




ईवीएम मतों की गणना के लिए दोनों विधानसभा के लिए 21-21 टेबलों की व्यवस्था 

विधानसभा क्षेत्र 71-पंडरिया में 19 राउण्ड, 72-कवर्धा में 20 राउण्ड, में ईव्हीएम मशीनों की होगी गणना

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेसवार्ता कर मीडिया के प्रतिनिधियों को दी जानकारी  

     कवर्धा, । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में मीडिया प्रतिनिधियों से प्रेसवार्ता लेकर तैयारियों लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र 71 पंडरिया और 72 कवर्धा के मतगणना के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने बताया कि मतों की गणना 04 जून को प्रातः 8 बजे से कृषि उपजमंडी समिति बिलासपुर रोड़ कवर्धा में शुरू होगा। इसके पहले प्रातः 7 बजे उनकी उपस्थिति में ईवीएम मशीन स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती गीता रायस्त, सहायक जनसंपर्क अधिकारी श्री गुलाब डड़सेना उपस्थित थे।  

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महोबे ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र 71-पण्डरिया एवं 72-कवर्धा के मतों की गणना कृषि उपज मण्डी, बिलासपुर रोड, कवर्धा में 04 जून मंगलवार को होगी। ईवीएम मतों की गणना के लिए दोनों विधानसभा के लिए 21-21 टेबलों की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक 07 टेबल के लिए अलग से अतिरिक्त सहायक रिटर्निग ऑफिसर रहेंगें। प्रत्येक विधानसभा के लिए 21 टेबल में रिजर्व कर्मचारी सहित 29-29 मतगणना पर्यवेक्षक, 29-29 गणना सहायक एवं 27-27 माईक्रो ऑब्जर्वर रखे गए है। ईवीएम परिवहन अधिकारी 02-02 राजस्व निरीक्षक एवं 26-26 सहायक (रनर) के रूप में ड्यूटी लगाई गई है। विधानसभा क्षेत्र 71-पंडरिया में 19 राउण्ड, 72-कवर्धा में 20 राउण्ड, में ईव्हीएम मशीनों की गणना की जाएगी।  कृषि उपज मण्डी स्थित ईव्हीएम स्ट्रांग रूम को मतगणना ऑब्जर्वर एवं अभ्यर्थी, अभिकर्ताओं की उपस्थिति में प्रातः 7.00 बजे रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा खोला जाएगा। सम्पूर्ण कार्य की वीडियोग्राफी एवं सीसीटीवी के निगरानी में की जाएगी। 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि डाक मतपत्र की गणना संसदीय क्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र के मुख्यालय राजनांदगांव में होगी। डाक मतपत्र की गणना के लिए 4 टेबल लगाए जाएंगे। 27 मई तक 1585 डाक मतपत्र प्राप्त हो चुके है। सेवा निर्वाचकों से प्राप्त डाक मतपत्रों की स्कैनिंग मुख्यालय राजनांदगांव में सुबह 8 बजे से शुरू होगी। ईव्हीएम से मतों की गणना और डाक मतपत्रों के माध्यम से प्राप्त मतों की गणना और डाक मतपत्रों के माध्यम से प्राप्त मतों की गणना आयोग के निर्देशानुसार की जाएगी। कंट्रोल यूनिट के डिस्प्ले नहीं होने अथवा मॉक पोल के सीआरसी नहीं होने की स्थिति आयोग के निर्देशानुसार व्हीव्हीपैट पर्चियों की गणना की जाएगी। इसके अलावा आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा वार 05-05 व्हीव्हीपीएटी की पर्चियों की गणना सभी कंट्रोल यूनिट के मतों की गणना के बाद की जाएगी।

कलेक्टर ने बताया कि मतगणना स्थल पर तीन स्तर की सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है। सबसे भीतरी स्तर पर केन्द्रीय पुलिस बल, मध्य स्तर पर विशेष सशस्त्र बल तथा सबसे बाहरी स्तर पर जिला पुलिस बस की तैनती की जाएगी। अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणना अभिकर्ता, मीडिया प्रतिनिधियों को कृषि उपज मण्डी प्रांगण से हाकर प्रवेश करना होगा। मतगणना में लगे अधिकारी, कर्मचारी मुख्य द्वार की ओर प्रवेश की व्यवस्था बनाई गई है। प्रत्येक अभ्यर्थी को अपने गणना अभिकर्ता के लिए पेयजल एवं भोजन की आपूर्ति के लिए प्रत्येक विधानसभा 2-2 प्रतिनिधि की नियुक्ति करने की अनुमति दी जाएगी। मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए अलग-अलग रंगों के परिचय पत्र जारी की जा रही है, गणना अभिकर्ताओं के लिए सफेद रंग का परिचय पत्र जारी किया जाएगा, मतगणना के दिन लगाकर आना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता को पूर्व में जारी किए गए परिचय पत्र के आधार पर प्रवेश की पात्रता होगी। मतगणना स्थल पर मतगणना दिवस को धारा 128लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951के तहत गोपनीयता बनाए रखने की शपथ मतगणना में संलग्न सभी अधिकारियों,कर्मचारियों, अभ्यार्थियों अभिकर्ताओं को लेना होगा।

यहां बताया गया कि मतगणना कक्ष में मतगणना अभिकर्ताओं कोरा कागज, मतपत्र लेखा प्रारूप 17 सी भाग 1 की प्रति, रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रदाय किए गए ईवीएम,वीवीपैट की सूची प्लास्टिक पेन,पेन्सिल ले जाने की अनुमति होगी। मतगणना स्थल पर कैल्कुलेटर, लैपटॉप, आईपैड, मोबाईल, कैमरा, स्मार्ट वॉच, अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण, पान,बिडी, सिगरेट, गुटखा, एवं अन्य मादक पदार्थ प्रतिबंधित रहेगा।


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महोबे ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 03 जून 2024 को शाम 04 बजे कृषि उपज मंडी समिति, बिलासपुर रोड़ कवर्धा मतगणना स्थल में प्रायोगिक प्रशिक्षण किया जाएगा, जिसमें सभी गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायकों की उपस्थिति अनिवार्य है। उन्होंने गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायकों सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना तिथि को प्रातः 06 बजे मतगणना स्थल पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। इसकी सूचना अभ्यार्थियों एवं प्रतिनिधियों को दी गई है।