Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

मतगणना काम में लगे सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, अभ्यार्थियों अभिकर्ताओं को लेनी होगी गोपनियता की शपथ, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना की तैयारियों के संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली

 कवर्धा कवर्धा,  राजनांदगांव लोकसभा के अंतर्गत कबीरधाम जिले में निर्वाचन 2024 की मतगणना की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन ...

Also Read

 कवर्धा








कवर्धा,  राजनांदगांव लोकसभा के अंतर्गत कबीरधाम जिले में निर्वाचन 2024 की मतगणना की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने आज यहां जिला कार्यालय के सभा कक्ष में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियो को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, उपजिला निर्वाचन अधिकारी गीता रायस्त, पंडरिया एवं कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी श्री संदीप अग्रवाल, श्री अनुपम टोप्पो, सहसपुर लोहारा एसडीएम सुश्री आकांक्षा नायक, सहित भाजपा, कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार 4 जून 2024 को मतगणना की कार्यवाहीं सुबह 8 बजे से शुरू की जाएगी। मतगणना स्थल कृषि उपज मंडी प्रांगण को बनाया गया है,जहां आवश्यक तैयारियां की जा रही है। स्ट्रांग रूम सुबह 7 बजे अभ्यार्थियों द्वारा प्रतिनधियों को उपस्थित होने की सूचना दी जाएगी। मतगणना स्थल के 100 मीटर की परिधि के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र को पैदल क्षेत्र घोषित किया गया है, इसकी सूचना अभ्यार्थियों एवं प्रतिनिधियों का दी जा रही है।


मतगणना स्थल पर तीन स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महोबे ने बताया कि मतगणना स्थल पर तीन स्तर की सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है। सबसे भीतरी स्तर पर केन्द्रीय पुलिस बल, मध्य स्तर पर विशेष सशस्त्र बल तथा सबसे बाहरी स्तर पर जिला पुलिस बस की तैतानी की जाएगी। अभ्यर्थी , निर्वाचन अभिकर्ता, गणना  अभिकर्ता, मीडिया प्रतिनिधियों को कृषि उपज मण्डी प्रांगण से हाकर प्रवेश प्रवेश करना होगा। मतगणना में लगे अधिकारी,कर्मचारी मुख्य द्वार की ओर प्रवेश की व्यवस्था बनाई गई है। प्रत्येक अभ्यर्थी को अपने गणना अभिकर्ता के लिए पेयजल एवं भोजन की आपूर्ति के लिए प्रत्येक विधानसभा 2-2 प्रतिनिधि की नियुक्ति करने की अनुमति दी जाएगी। मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए अलग-अलग रंगों के परिचय पत्र जारी की जा रही है, गणना अभिकर्ताओं के लिए सफेद रंग का परिचय पत्र जारी किया जाएगा, मतगणना के दिन लगाकर आना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता को पूर्व में जारी किए गए परिचय पत्र के आधार पर प्रवेश की पात्रता की पात्रता होगी। मतगणना स्थल पर मतगणना दिवस को धारा 128लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951के तहत गोपनीयता बनाए रखने की शपथ मतगणना में संलग्न सभी अधिकारियों,कर्मचारियों, अभ्यार्थियों अभिकर्ताओं को लेना होगा।


कैल्कुलेटर, लैपटॉप, आईपैड, मोबाईल, कैमरा, स्मार्ट वॉच, अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण, पान,बिडी, सिगरेट, गुटखा, एवं अन्य मादक पदार्थ प्रतिबंधित



बैठक में बताया गया कि मतगणना कक्ष में मतगणना अभिकर्ताओं कोरा कागज, मतपत्र लेखा प्रारूप 17 सी भाग 1 की प्रति, रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रदाय किए गए ईवीएम,वीवीपैट की सूची प्लास्टिक पेन,पेन्सिल ले जाने की अनुमति होगी। मतगणना स्थल पर कैल्कुलेटर, लैपटॉप, आईपैड, मोबाईल, कैमरा, स्मार्ट वॉच, अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण, पान,बिडी, सिगरेट, गुटखा, एवं अन्य मादक पदार्थ प्रतिबंधित रहेगा।


पंडरिया और कवर्धा विधानसभा के मतो की गणना के लिए 21-21 टेबल


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महोबे ने बताया कि मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्र 71 पंडरिया और 72 कवर्धा में 21-21 टेबल, 2 एआरओ टेबल पर एक-एक गणना अभिकर्ता नियुक्त करने के लिए 31 मई से पहले संबंधित सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को आवेदन प्रस्तुत करना होगा। इसके अनुसार ही गणना अभिकर्ता नियुक्त किए जाएंगे। विधानसभा क्षेत्र 71 पंडरिया में 19 राउण्ड, 72 कवर्धा में 20 राउण्ड, में ईव्हीएम मशीनों की गणना की जाएगी।  डाक मतपत्र की गणना संसदीय क्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र के मुख्यालय राजनांदगांव में होगी। डाक मतपत्र की गणना के लिए 4 टेबल लगाए जाएंगे। 27 मई तक 1585 डाक मतपत्र प्राप्त हो चुके है। सेवा निर्वाचकों से प्राप्त डाक मतपत्रों की स्कैनिंग मुख्यालय राजनांदगांव में सुबह 8 बजे से शुरू होगी। ईव्हीएम से मतों की गणना और डाक मतपत्रों के माध्यम से प्राप्त मतों की गणना और डाक मतपत्रों के माध्यम से प्राप्त मतों की गणना आयोग के निर्देशानुसार की जाएगी। कंट्रोल यूनिट के डिस्प्ले नहीं होने अथवा मॉक पोल के सीआरसी नहीं होने की स्थिति आयोग के निर्देशानुसार व्हीव्हीपैट पर्चियों की गणना की जाएगी। इसके अलावा आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा वार 05-05 व्हीव्हीपीएटी की पर्चियों की गणना सभी कंट्रोल यूनिट के मतों की गणना के बाद की जाएगी।