Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पुलिस अधीक्षक ने ओपन परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की सफलता के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी, पुलिस विभाग द्वारा संचालित ओपन कोचिंग सेंटर के विद्यार्थियों ने ओपन परीक्षा में लहराया परचम

 कवर्धा कवर्धा। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा दसवी और बारहवी का परीक्षा परिणाम बुधवार को जारी हुआ। कबीरधाम पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ...

Also Read

 कवर्धा



कवर्धा। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा दसवी और बारहवी का परीक्षा परिणाम बुधवार को जारी हुआ। कबीरधाम पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार द्वारा जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्र और अति नक्सल प्रभावित गांवों के बच्चों को शिक्षित करने और उनकी पढ़ाई लिखाई जारी रखने के लिए कक्षा 10वीं व 12वीं का ओपन परीक्षा का फॉर्म 200 से अधिक बच्चों भरावाया गया था। पुलिस विभाग की कड़ी मेहनत और लगन से आज 105 लोग उत्तीर्ण हुवे हैं। सभी उत्तीर्ण विद्यार्थीयों को पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार ने ने बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।  

कबीरधाम पुलिस द्वारा जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्र और अति नक्सल प्रभावित गांवों के बच्चों को शिक्षित करने और उनकी पढ़ाई लिखाई जारी रखने के लिए लगातार हर संभव मदद कर रहे है। इसी का परिणाम है कि आज सुदूर वनांचल के कक्षा 10वीं व 12वीं  के 105 परिक्षार्थी सफलता का परचम लहराया हैं। यह सभी विद्यार्थी नक्सल प्रभावित क्षेत्र के चिल्फी, तरेगाव, रेंगाखार झलमला, बोड़ला के सुदूर वनांचल गांव के है।


*गांव से परीक्षा केन्द्र तक निःशुल्क वाहन की व्यवस्था* 


सुदूर वनांचल के परीक्षार्थियों ने बताया कि पुलिस अधीक्षक द्वारा परीक्षार्थियों के गांव से परीक्षा केन्द्र तक पहुंचाने के लिए निःशुल्क व्यवस्था की गई थी। जिससे परीक्षार्थी अपने परीक्षा केन्द्र पहुंचकर आसानी से ही परीक्षा दिलाए।  पुलिस के जवानो ने उनके गांव में ही पहुंचकर परीक्षार्थियों को निःशुल्क पुस्तक वितरण किया गया था।


*पुलिस द्वारा गांव में ही कोचिंग के माध्यम से दी निःशुल्क शिक्षा* 


पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि कबीरधाम पुलिस द्वारा वर्ष 2023-24 में 200 से अधिक बच्चों को कक्षा 10वीं व 12वीं का ओपन परीक्षा का फॉर्म भरावाया गया था। उन्होंने बताया कि अधिक दूरी होने के कारण स्कूल या कोचिंग सेंटर तक पहुंचने में असमर्थ विद्यार्थियों के लिए कबीरधाम पुलिस द्वारा वनांचल के शिक्षित युवाओं के माध्यम से ही नक्सल प्रभावित गांवों के विद्यार्थियों को कोचिंग के माध्यम से शिक्षा दिलाई गई।  


*सैकड़ों विद्यार्थियों ने ओपन परीक्षा पास कर शासकीय सेवा, स्वरोजग़ार व कॉलेज की कर रहे है पढ़ाई* 


अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विकास कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस द्वारा वनांचल के शाला त्यागी लगभग 200 बच्चों ओपन परीक्षा दिलाए। पूर्व सालों में भी 100 अधिक विद्यार्थियों ने ओपन परीक्षा पास करके कुछ शासकीय सेवा में व कुछ स्वरोजग़ार व कॉलेज की पढ़ाई कर रहें हैं।


सुदूर वनांचल क्षेत्र पर कर रहे फोकस


अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पुष्पेन्द्र सिंह बघेल ने बताया कि जिला पुलिस का उद्देश्य है कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बच्चे भी शिक्षा से जुड़े। इससे बच्चों को सतत सीखने को मिल सके। सुदूर वनांचल के बच्चों को शिक्षा के प्रति अनवरत जागरूक और जोड़े रखने कबीरधाम पुलिस का प्रयास सतत जारी है। कबीरधाम के पुलिस अधिकारी, जवानों द्वारा पूर्व में भी कई विशेष कार्य किए गए थे। इस कारण लोगों का पुलिस के प्रति विश्वास पैदा है। इस कारण लोगों का पुलिस के प्रति नजरिया बदला है।