Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

भाजपा के बुद्धिजीवी सम्मलेन में उमड़ी भारी भीड़,भारत को विकसित भारत बनाने मोदी जी अपना पल पल खपा रहे है:विनोद तावड़े, इंफ्रा,कृषि,परिवहन,सैन्य शक्ति सब में विकास कर भारत बनेगा विकसित भारत: विनोद तावड़े, विकसित भारत बनाने छत्तीसगढ़ राज्य का होगा भरपूर योगदान:अरुण साव

 रायपुर रायपुर। गुरुवार 2 मई को राजधानी रायपुर के महाराजा अग्रसेन कालेज ऑडिटोरियम में बुद्धिजीवी सम्मलेन विजन ऑफ विकसित भारत, 2047 का भारत आ...

Also Read

 रायपुर





रायपुर। गुरुवार 2 मई को राजधानी रायपुर के महाराजा अग्रसेन कालेज ऑडिटोरियम में बुद्धिजीवी सम्मलेन विजन ऑफ विकसित भारत, 2047 का भारत आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश भर से व्यापारी, सीए, डॉक्टर, वकील, अर्थशास्त्री, कलाकार, प्रोफेसर, शिक्षक, पूर्व अधिकारी, सेना के जवान, सामाजिक संस्थानों के प्रमुख लोग मौजूद रहें। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने किया। 


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने सम्मेलन में यूपीए सरकार एवं मोदी सरकार के 10 वर्षों के कार्यों की तुलना करते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में देश में विकास नए आयाम गढ़े है। यूपीए सरकार में 10 वर्षों में कुल कर संग्रह लगभग 68 लाख करोड़, मोदी सरकार के 10 वर्षों में लगभग 215 लाख करोड़। मोदी सरकार में 215 प्रतिशत की वृद्धि। यूपीए सरकार के 10 वर्षों में औसत मंहगाई दर 8 प्रतिशत, मोदी सरकार के कोविड की चुनौती के बावजूद 5 प्रतिशत रही। यूपीए सरकार में धान की एमएसपी 1310 रु प्रति क्विंटल, जो मोदी सरकार में बढ़कर 2183 प्रति क्विंटल हो गया। कांग्रेस सरकार में एमएसपी पर दालों की खरीद 1.52 एमएलटी, मोदी सरकार में 82.21 एमएलटी यानि 54 गुना वृद्धि  हुई है उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के अंतिम बजट का आकार 16 लाख करोड़, मोदी सरकार के अंतिम बजट का आकार 48 लाख करोड़, यानि बजट में तीन गुना की वृद्धि हुई। यूपीए सरकार ने 10 वर्षों में राज्यों को दिए 33 लाख करोड़, मोदी सरकार ने दिए 129 लाख करोड़, मोदी सरकार में 300 प्रतिशत की वृद्धि हुई।


भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि यूपीए सरकार में किसानों को धान खरीदी पर कुल भुगतान 4.4 लाख करोड़, मोदी सरकार में 12.18 लाख करोड़ रुपए भुगतान किया। कांग्रेस सरकार के 10 वर्षों में औसत जीडीपी 6.81 प्रतिशत, मोदी सरकार में 7.13 प्रतिशत कोविड के वर्ष को छोड़कर रही। मोदी सरकार में विश्वविद्यालयो की संख्या 723 से 1113, आईआईटी की संख्या 16 से 23 आईआईएम की संख्या 13 से 20 हुई। यूपीए सरकार में 10 वर्षों के कुल पूंजीगत व्यय 12 लाख करोड़, मोदी सरकार के 10 वर्षों में 44 लाख करोड़ लगभग तीन गुना की वृद्धि। यूपीए सरकार के 10 वर्षाे में निर्यात 99 लाख करोड़ रुपए था, मोदी सरकार के 10 वर्षों में निर्यात 235 लाख करोड़ रुपए। यूपीए सरकार में एमएसपी पर गेहूं खरीद पर किसानों को कुल भुगतान 2.2 लाख करोड़, मोदी सरकार में 5.4 लाख करोड़ रुपए का भुगतान किया गया। यूपीए के 55 वर्षों में राष्ट्रीय राजमार्ग 91,287 किमी बनी, मोदी सरकार के 10 वर्षों में 146,145 किमी 10 वर्षों में राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क में 54,858 किमी की वृद्धि हुई। कांग्रेस सरकार की तुलना में मोदी सरकार में सड़क निर्माण की गति 12 किलोमीटर प्रतिदिन से बढ़कर 42.03 किमी हुई।


भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि कांग्रेस सरकार में विदेशी निवेश 304 बिलियन डॉलर से थी जो मोदी सरकार में बढ़कर 629 डॉलर रिकार्ड स्तर पर पहुंचा। कांग्रेस सरकार की तुलना में हवाई अड्डे मोदी सरकार में 74 से 148 हुए। कांग्रेस सरकार में रक्षा निर्यात जो शून्य के स्तर पर था मोदी सरकार में वर्ष 2022-23 में रक्षा निर्यात ने 16 हजार करोड़ रूपए के रिकॉर्ड स्तर को छुआ। मोदी सरकार में रेलवे लाइन निर्माण 1900 किमी से 9000 किलोमीटर एवं रेलवे लाइन विद्युतीकरण की 3 हजार किमी से 28 हजार किलोमीटर हुआ। कांग्रेस सरकार में 7 लाख रुपए की आय पर लगने वाला लगभग 70 हजार का टैक्स मोदी सरकार में शून्य हुआ।


भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने मोदी सरकार 3.0 में आगामी कार्ययोजना के बारे में बताते हुए कहा कि विश्व स्तरीय स्टेशन का निर्माण किया जाएगा जिसके अंतर्गत 1,300 से अधिक रेलवे स्टेशनों का विश्वस्तरीय मानकों पर पुनर्विकास करेंगे। आधुनिक ट्रेनों के नेटवर्क का विस्तार करेंगे। विश्व स्तरीय वंदे भारत, अमृत भारत और नमो भारत ट्रेनों का विकास और निर्माण किया है। ट्रेनों के नेटवर्क का और विस्तार किया जाएगा एवं मेट्रो नेटवर्क का विस्तार करेंगे। पहला बुलेट ट्रेन कॉरिडोर विकसित कर रहे हैं। हम इस बुलेट ट्रेन नेटवर्क के विस्तार के लिए उत्तर, दक्षिण और पूर्व में नए कॉरिडोर के लिए फिजिबिलिटी स्टडी करेंगे। भारत की समृद्ध विरासत के अनुभव के लिए हमने भारत गौरव रेल सेवा आरंभ की है। हम इसका विस्तार देश के सभी प्रमुख आस्था एवं सांस्कृतिक केंद्रों तक करेंगे। उन्होंने कहा कि विश्व स्तरीय सड़क नेटवर्क एवं पीएम ग्राम सड़क योजना का विस्तार करेंगे और बेहतर कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य, शिक्षा, सरकारी सेवाएं और बाजारों तक पहुंच सुनिश्चित करेंगे। 15,000 किमी एक्सेस-कंट्रोल्ड हाइवे बनाएंगे। साथ ही, हम प्रमुख शहरों में रिंग रोड का निर्माण करके, इन्हें भीड़भाड़ मुक्त एवं गतिशील बनाएंगे। इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देंगे आज भारत की सड़कों पर 30 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल मौजूद है। हम इलेक्ट्रिक व्हीकल के नेटवर्क का और विस्तार करेंगे एवं और चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित करेंगे। हवाई अड्डों, हेलीपैड और एयरोड्रोम के विकास और संचालन करके हवाई कनेक्टिविटी को कई गुना बढ़ाएंगे और हवाई अड्डा का आधुनिकीकरण करेंगे। हवाई अड्डों को क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय हब के रूप में विकसित करने के लिए अमृत काल सिविल एविएशन मास्टर प्लान लॉन्च करेंगे, जो भारत को दक्षिण एशिया में एक अग्रणी एविएशन इकोसिस्टम के रूप में स्थापित करेगा। नेशनल वाटर-वे प्रोजेक्ट, नमामि गंगे, नेशनल रिवर कंजर्वेशन प्लान, जल विकास मार्ग प्रोजेक्ट और अर्थ गंगा जैसी पहलों को जोड़कर इनलैंड वाटर ट्रांसपोर्ट की हिस्सेदारी को बढ़ाएंगे।


भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि हम भारतीय शिपिंग उद्योग को विश्व स्तरीय बनाने के लिए कानूनों में परिवर्तन करेंगे। 6जी द्वारा डिजिटल क्रांति लाएंगे 5जी नेटवर्क का विस्तार करेंगे और 6जी टेक्नोलॉजी को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। भारत नेट के तहत 2 लाख से अधिक ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ा है। अब हम प्रत्येक ग्राम पंचायत को ब्रॉडबैंड से जोड़कर हाई-स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराएंगे।


भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि पीएम स्वामित्व योजना द्वारा भूमि-स्वामियों के मालिकाना हक को स्थापित किया है। इस योजना के माध्यम से हम लैंड रिकॉर्ड का डिजिटाइजेशन को बढ़ावा देकर रेवेन्यू कोर्ट और रजिस्ट्रेशन ऑफिस जैसे विभिन्न संस्थानों के साथ जोड़ेंगे। 2047 तक ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनन हमारा लक्ष्य है। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, चार्जिंग स्टेशन के नेटवर्क, रिन्यूएबल एनर्जी एवं एनर्जी एफिशिएंसी के माध्यम से 2047 तक ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करेंगे और पेट्रोल आयात को कम करेंगे। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से घरों में चलने वाले उपकरण जैसे पंखा, एसी, टीवी, इलेक्ट्रिक व्हीकाल चार्जिंग और क्लीन कुकिंग इत्यादि को चलाने के लिए सौर ऊर्जा उपलब्ध कराएंगे। परमाणु ऊर्जा के विस्तार के लिए स्माल मॉड्यूलर रिएक्टरों (एसएमआर) के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेंगे और परमाणु ऊर्जा उत्पादन बढ़ाएंगे, जिससे भारत का 2070 तक नेट जीरो का लक्ष्य हासिल हो सके। एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल कार्यक्रम के अंतर्गत रिकॉर्ड एथेनॉल मिश्रण हासिल किया है। हम पर्यावरण को बचाने के साथ-साथ किसानों को अतिरिक्त आय प्रदान करने के लिए पेट्रोल में एथेनॉल मिश्रण को और बढ़ाएंगे।


भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि भारत को ग्रीन हाइड्रोजन की तकनीकी और उत्पादन क्षमता में विश्व का अग्रणी देश बनाएंगे। कुसल ऊर्जा प्रबंधन के लिए स्मार्ट मीटर और कंट्रोल सेंटर सहित उन्नत टेक्नोलॉजी से इंटीग्रेटेड राष्ट्रव्यापी स्मार्ट ग्रिड स्थापित करेंगे। हमारा लक्ष्य सभी शहरों में विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करना और पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली को बढ़ावा देना है। मध्यम-वर्गीय परिवार को घर प्रदान करने के लिए निर्माण एवं पंजीकरण की लागत में कमी, नक्शों का आसान अप्रूवल और नियमों में सुधार का प्रयास जारी रखेंगे। बड़े शहरों के आसपास सैटेलाइट टाउनशिप के निर्माण को प्रोत्साहित करेंगे। इन टाउनशिप में मिक्सड यूज डेवलपमेंट और ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट को बढ़ावा देंगे। हमने देश भर में लगभग 11 करोड़ परिवारों को पाइप गैस कनेक्शन प्रदान किए हैं। हम आगे भी रसोई गैस कनेक्शन देकर सभी की सुविधाजनक और सुरक्षित ईंधन प्रदान करते रहेंगे। 


भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि हमारा “विरासत भी और विकास भी“ का दृष्टिकोण एक ऐसे भविष्य को आकार देगा, जिसमें हमारी परंपराएं दुनिया भर के लोगों को प्रेरित और एकजुट करेंगी। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से प्रेरित होकर धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों के विकास के लिए नई परियोजनाएं शुरू करेंगे। हम अयोध्या नगरी का सर्वांगीण विकास करेंगे। सभी भारतीय पांडुलिपियों और पुरालेखों का डिजिटलीकरण करना जारी रखेंगे। हम प्राचीन भारतीय पांडुलिपियों और अभिलेखों पर शोध के लिए एक समर्पित छात्रवृत्ति कार्यक्रम शुरू करेंगे। हम प्राचीन भारतीय सभ्यता, शास्त्रीय भाषाओं, संस्कृति और परंपराओं के संरक्षण के लिए एक फंड स्थापित करेंगे। सांस्कृतिक आईपी के संरक्षण के लिए कानूनी मानक विकसित करेंगे। पर्यंटन स्थलों के व्यापक विकास के लिए स्वदेश दर्शन कार्यक्रम शुरू किया है। हम इस कार्यक्रम को मजबूती देने के लिए राज्य सरकारों के साथ काम करेंगे। हम महत्वपूर्ण संतों और दार्शनिकों की जीवन यात्राओं को शामिल करेंगे।


भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि पिछली सरकारों की अपेक्षा, हमने नागरिकों को पारदर्शी और जवाबदेह शासन प्रदान किया है। हम भ्रष्टाचार के खिलाफ कानूनों का प्रौद्योगिकी के माध्यम से सख्ती से पालन करेंगे। समान नागरिक संहिता लागू करेंगे। भाजपा सर्वश्रेष्ठ परंपराओं से प्रेरित समान नागरिक संहिता बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें उन परम्पराओं को आधुनिक समय की जरूरतों के मुताबिक ढाला जाए। हमने का इलेक्शन से संबंधित मुद्दों की परीक्षण के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया है। अब, हम उनकी सिफारिशों के सफल कार्यान्वयन की दिशा में काम करेंगे। पुलिस मॉडर्नाइजेशन स्कीम के माध्यम से पुलिस को टेक-सैव्वी, टेक-ट्रेन्ड एवं टेक से सुसज्जित बल में परिवर्तित करने के लिए राज्य सरकारों का सहयोग करेंगे। 


भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि पूरे देश को अच्छी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने के लिए एम्स के नेटवर्क को और मजबूत करेंगे। नए एम्स और विभिन्न नए जिला-स्तरीय मेडिकल कॉलेजों के माध्यम से यूजी एवं पीजी मेडिकल शिक्षा में सीटें बढ़ाएंगे। पीएम-आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के अंतर्गत माध्यमिक और प्राथमिक स्वास्थ्य संस्थानों का उन्नयन कर रहे हैं। हम इसका विस्तार करके सुदृढ़ स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेंगे। जन औषधि केंद्रों का विस्तार करके सभी नागरिकों को अच्छी दवाइयां कम दामों पर उपलब्ध करवाएंगे। सभी ट्रॉमा रोगियों की तत्काल और प्रभावी देखभाल के लिए इमरजेंसी और ट्रॉमा केयर मिशन शुरू करेंगे। समय पर परीक्षण और दवाएं प्रदान करके टीबी, लेप्रोसी, लिम्फेटिक फाइलेरियासिस, मीसल्स और रूबेला, ट्रेकोमा और काला अजार के उन्मूलन के सभी मौजूदा प्रयासों में तेजी लाएंगे। वैक्सीन अनुसंधान और उत्पादन में तेजी लाएंगे। पैरामेडिक्स, तकनीशियनों, फार्मासिस्ट और नर्सों को प्रशिक्षित करने के सभी मौजूदा कार्यक्रमों को मजबूती देंगे। मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाएंगे।


 

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि भारत का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन गगनयान लॉन्च करेंगे और एस्ट्रोनॉट चंद्रमा पर उतारेंगे। हम भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन और भारत का दूसरा लॉन्च कॉम्प्लेक्स स्थापित करेंगे। हम अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम भारत को एक अग्रणी अंतरिक्ष शक्ति के रूप में स्थापित करेंगे और ग्लोबल साउथ के देशों को अंतरिक्ष एवं अंतरिक्ष-टेक सेवाओं का उपयोग करने में सहायता देंगे। हम इसरो और आईआईएसटी के नेतृत्व में छात्रों के लिए फेलोशिप कार्यक्रमों के साथ एक वैश्विक अंतरिक्ष अकादमी शुरू करेंगे। हम एक स्पेस फोरम भी स्थापित करेंगे, जो भारत को एक अग्रणी अंतरिक्ष शक्ति के रूप में प्रदर्शित करेगा और ग्लोबल साउथ को अंडरिक्ष एवं अंतरिक्ष टेक सेवाओं का उपयोग करने में सहायता देगा। देश भर में मजबूत अनुसंधान इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए अनुसंधान नेशनल रिसर्च फाउंडेशन को सुचारू रूप से कार्यान्चित करेंगे। अनुसंधान फंड हम वैज्ञानिकी अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए ऋण प्रदान करने के लिए। लाख करोड़ रुपये के निवेश से अनुसंधान फंड स्थापित करेंगे।



*विकसित भारत बनाने छत्तीसगढ़ राज्य का होगा भरपूर योगदान:अरुण साव*


उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि देश और प्रदेश की विकास यात्रा में हमेशा आप सभी का बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा है।आप सभी ने पिछले कई वर्षाे में अपने परिश्रम और कार्यों से देश और प्रदेश की जीडीपी बढ़ाने में भी विशेष योगदान दिया है हम सभी इसके लिए आप सभी के प्रति सम्मान का भाव रखते है आपको साधुवाद देते है। किसी भी देश और राज्य की तरक्की तब तक नही हो सकती जब तक उसे   स्थायी सरकार न मिले।सौभाग्य और आप सब के सहयोग से देश में पिछले 10 वर्षाे से पूर्ण बहुमत की स्थायी सरकार रही है। इस पूर्ण बहुमत की ताकत से ही सरकार जनहित में  कड़े फैसले ले पाई है। मोदी जी के 10 वर्षाे के कार्यकाल में जो परफॉर्मेस हुआ है वो एतिहासिक है। सरकार ने हर क्षेत्र में कार्य करके दिखाएं जिसे हमने आप सब ने एक बड़ा बदलाव महसूस किया है और वह बड़ा बदलाव कहीं ना कहीं आपके हमारे जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाला भी रहा है। देश में अब हर जगह बड़े-बड़े एक्सप्रेसवे बन चुके परिवहन की सुविधा सुगम हुई है निश्चित तौर पर इससे व्यापार करने के दायरे में एक बड़ी ग्रोथ हुई है। आने वाले समय में जब हम अपने देश को विकसित भारत बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं कई क्षेत्रों में कार्य होने हैं हमें न सिर्फ विकसित भारत की यात्रा का सहभागी बना है बल्कि इसमें छुपे अवसरों को भी ढूंढना है। 


उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि हमारा देश विकसित भारत तब बनेगा, जब हमारा प्रदेश छत्तीसगढ़ विकसित छत्तीसगढ़ बनेगा, जब हमारा शहर रायपुर विकसित रायपुर बनेगा, जब हमारा मोहल्ला विकसित मोहल्ला बनेगा। विकसित भारत की यह यात्रा देश के कोने-कोने तक पहुंचेगी और आपके मोह्हले तक भी पहुंचेगी। आपको इसका सहभागी जरूर बनना है। पिछले 10 सालों में आधारभूत संरचना ,स्वास्थ्य सेवाओं, कृषि ,शिक्षा ,रक्षा का क्षेत्र हो या टेक्नोलॉजी का भारत में रिकॉर्ड स्तरपर काम हुआ है सभी क्षेत्रों में ऐतिहासिक रूप से बदलाव देखने को मिले है। इन बदलाव का दौर जारी रहेगा, भारत तेज गति से विकास के पथ पर चलता रहेगा, भारत विकसित भारत बनेगा, ये प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी है। उन्होंने कहा कि अगर आपके पास ऐसा नेतृत्व हो जिसका एक बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड हो और साथ में एक लंबा विजन हो तो यह बात सोने पर सुहागा जैसी है पिछली सरकार ने जिस प्रकार से 10 सालों में ऐतिहासिक कार्य करके दिखाएं, लेकिन यह सरकार प्रधानमंत्री मोदी जी थके नहीं है इनके पास 25 साल का विजन है 2047 का भारत, जो विकसित भारत होगा, देश में सभी के पास पक्का मकान, सभी के घर में नल सभी के घर में रसोई गैस, सोलर एनर्जी से बिजली, इलेक्ट्रिकल व्हीकल, हंड्रेड परसेंट यूपीआई पेमेंट्स, बुलेट ट्रेंस, वंदे भारत ट्रेंस, हर क्षेत्र में एम्स जैसे बड़े हॉस्पिटल, हर बड़े शहर में एयरपोर्ट ,यह सब आने वाले वर्षों के होने वाला है। भारत विश्व की बड़ी आर्थिक शक्ति बनने वाला है जो आप सभी से अनुरोध है आप भी इस यात्रा में पूर्णतरू सहभागी होकर चलें ,देश की आर्थिक विकास में तरक्की में सहभागिता के साथ-साथ अपने लिए आने वाले अवसरो को भी पहचाने भारत को विश्व गुरु बनाने में अपना संपूर्ण योगदान दें इन्हें ही शुभकामनाओं के साथ जय हिंद जय भारत जय छत्तीसगढ़।


कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण देव, विधायक राजेश मूणत प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव,कार्यक्रम संयोजक अमित चिमनानी,विमल चोपड़ा, जेपी चंद्रवंशी ,अमित मेशरी,बृजेश पांडे,जिलाध्यक्ष जयंती पटेल,विधायक सुशांत शुक्ला , गोविंदा गुप्ता , वासु शर्मा ,अमिताभ दुबे,वात्सलय मूर्ति,माजुद रहे।


कार्यक्रम का संचालन भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी सीए अमित चिमनानी ने किया एवं आभार रायपुर पश्चिम विधायक राजेश मूणत ने किया