Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

अपनी गाड़ी में सफेद LED हेडलाइट लगवा रहे? तो रुक जाइए…ऐसा करना पड़ सकता है महंगा..

  देश में पिछले कुछ समय से लोग अपने वाहनों से पीले लाइट को निकालकर सफेद LED हेडलाइट लगवा रहे है. कंपनी के साथ आने वाले वाहनों में भी सफेद ला...

Also Read

 देश में पिछले कुछ समय से लोग अपने वाहनों से पीले लाइट को निकालकर सफेद LED हेडलाइट लगवा रहे है. कंपनी के साथ आने वाले वाहनों में भी सफेद लाइट का इजाफा हो रहा है.

कई वाहन निर्माता फैक्ट्री फिटमेंट के रूप में इस तरह के हेडलैंप की पेशकश कर रही है. हालांकि, अब गुजरात में ऐसा करना महंगा पड़ सकता है. यहां अनाधिकृत तौर पर सफेद LED हेडलाइट लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

वाहन मालिक को देना होगा जुर्माना (White LED Headlights Rule)

गुजरात सरकार के परिवहन विभाग एक निर्देश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि किसी भी प्रकार के वाहन में अनाधिकृत सफेद LED हेडलाइट्स लगाना अब प्रतिबंधित है. ऐसे बदलाव के साथ पकड़े गए वाहन मालिकों को जुर्माने का सामना करना पड़ेगा. अहमदाबाद के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) ने अनाधिकृत लाइट्स वाले वाहनों को पकड़ने के लिए एक अभियान शुरू किया है. गुजरात सरकार के परिवहन आयुक्तालय ने भी इस मामले को गंभीरता से लिया है.

इस कारण लगाया है प्रतिबंध

ऐसी लाइट्स लगाने वाले वाहन मालिकों के साथ इन्हें बेचने और स्थापित करने वाली ऑटो एक्सेसरीज दुकानों पर भी कार्रवाई होगी।यह प्रतिबंध संभावित हादसे की आशंका को देखते मिल रही शिकायतों के बाद लगाया है. बताया गया है कि सफेद LED हेडलाइट्स और अतिरिक्त लाइट्स से निकलने वाली तेज चमकदार सफेद रोशनी सामने से आने वाले वाहन चालकों को सामने का दृश्य दिखाई नहीं देगा और बड़ा हादसा हो सकता है.