Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

गर्मी का प्रकोप बढ़ जाने और पतझड़ का मौसम होने से जशपुर वनमंडल में चारो तरह जंगल धधक रहे

  जशपुर।  इन दिनों गर्मी का प्रकोप बढ़ जाने और पतझड़ का मौसम होने से जशपुर वनमंडल में चारो तरह जंगल धधक रहे हैं. वनों में आग लगने की घटना के क...

Also Read

 जशपुर। इन दिनों गर्मी का प्रकोप बढ़ जाने और पतझड़ का मौसम होने से जशपुर वनमंडल में चारो तरह जंगल धधक रहे हैं. वनों में आग लगने की घटना के कारण एक तरफ हरे भरे जंगलों का क्षति हो रहा है तो वही वन्य प्राणियों की जान पर भी खतरा बढ़ रहा है. वनों में आग लगने की अधिकतर घटनाओं का कारण महुआ बीनने का बताया जाता है. लेकिन कारण जो भी हो आग की वजह से जशपुर का जंगल जलकर खाक हो जा रहा है.



जानकारी के मुताबिक, बगीचा-चराई डाँड वन परिक्षेत्र के रानी कोम्बो जंगल में भीषण आग लगी हुई है. आग की लपटें तेजी से हरे भरे जंगल को जलाकर राख कर रहा है. वहीं दूसरी तरफ आग की वजह से वन्यप्राणियों की क्षति हो रही है. जबकी वनपरिक्षेत्र के जिम्मेदार रेंज अधिकारी सुरेंद्र कुमार होता इसकी रोकथाम करने में नाकाम रहे है. बताया जा रहा है कि उन्हें लपरवाही के कारण हटाया गया था, लेकिन अपने राजनीति प्रभाव के कारण फिर से सुरेंद्र कुमार होता को कुनकुरी का ही रेंजर बनाकर भेज दिया गया.

कुनकुरी वनपरिक्षेत्र में जगह-जगह वन अमले की लापरवाही देखने को मिल रही है। वनों की आग से रक्षा के लिए भारी-भरकम बजट को खर्च करने के लिए लाखों रुपये खर्च भी किऐ जा रहे हैं, लेकिन बावजूद इसके वनों की आग रोक पाने में वन विभाग की विफल रहा है. वन विभाग की इस नाकामी को देख कर वन प्रेमियों में आक्रोश बढ़ने लगा है.