Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

चिरौंजी गुठली के संग्रहण कार्य में कठिन परिश्रम को देखते हुए क्रय दरों में की गई वृद्धि

कवर्धा चिरौंजी गुठली का संग्रहण 15 अपै्रल से 31 मई तक होता है। इस तपती धूप में ग्रामीण चार वृक्षों की रखवाली करता है। फल आने पर जमीन पर क...

Also Read

कवर्धा





चिरौंजी गुठली का संग्रहण 15 अपै्रल से 31 मई तक होता है। इस तपती धूप में ग्रामीण चार वृक्षों की रखवाली करता है। फल आने पर जमीन पर कपड़ा बिछाकर फल तोड़कर संग्रहित कर अपने घरों में ले जाता है। फलों से गुदा निकालने के पश्चात् बिक्री करता है।

वनवासीयों के कठिन परिश्रम को देखते हुए इस वर्ष चिरौंजी गुठली के क्रय दरों को 200/- से बढ़ाकर ग्रेड बनाकर 350/-रू. तक कर दिया है। विवरण इस प्रकार के-


चार गुठली - क्रय दर

1. ग्रेड-1, 350 रू. प्रति कि.ग्रा. - न्यूनतम 20.10 से 25 कि.ग्रा. चिरौंजी दाना प्रति क्विं. चिरौंजी गुठली प्राप्त हो।

2. ग्रेड-2, 270 रू. प्रति कि.ग्रा. - न्यूनतम 15.10 से 20 कि.ग्रा. चिरौंजी दाना प्रति क्विं. चिरौंजी गुठली प्राप्त हो।

3. ग्रेड-3, 190 रू. प्रति कि.ग्रा. - न्यूनतम 10.00 से 15 कि.ग्रा. चिरौंजी दाना प्रति क्विं. चिरौंजी गुठली प्राप्त हो। 


नमी की मात्रा 12 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।


कबीरधाम जिले के अंतर्गत पंडरिया ब्लाक में सर्वाधिक चार वृक्ष है। इसमें देवानपटपर, भाकुर, छिन्दीडीह, बोहिल एवं भैंसाडबरा प्रमुख है। इस वर्ष चार उत्पादन बहुत मात्रा में हुआ है। वन मंडलाधिकारी श्री शशि कुमार ने अधिक से अधिक मात्रा में चार गुठली क्रय करने हेतु वन अमले को निर्देशित किया है। 

परम्परा बदलने पर अधिक बल देना है:-

ग्रामीण चोरी की डर से कच्चे हरे चिरौंजी गुठली फल तोड़ लेते है। इस कारण ग्रेड-01 की गुणवत्ता भी गिरकर ग्रेड-3 हो जाती है। इस कारण ग्रामीणों को लगभग 01 कि.ग्रा. पर 150/- रू. की हानि होती है। इस हेतु ग्रामीणों को संगठित होकर ग्रामों के आस-पास रात को गश्त करने की समझाइस स्टाफ द्वारा दी गई। कोचियों का कम दर पर बिक्री न करने तथा ग्राम में ही स्व-सहायता समूहों को बिक्री करने की समझाइस दी गई।

प्राथमिक लघु वनोपज सहकारी समिति के प्रबंधकों को संग्रहण के तीन दिन के अंदर ऑनलाईन भुगतान करने के निर्देश दिए गए। वन मंडलाधिकारी द्वारा परिक्षेत्र अधिकारियों को दल बनाकर गांव-गांव जाकर न्यूनतम समर्थन मूल्य के नए दरों से ग्रामीणों को अवगत कराने व दीवार लेखन कार्य वन धन मित्रों के माध्यम से करने के निर्देश दिए ताकि वनवासीयों से अधिक से अधिक आय इस वर्ष प्राप्त हो सके।

  कच्चे चार गुठली का संग्रहण ग्रामीणों के द्वारा किया जा रहा है। ग्राम दियाबार देवानपटपर, भाकुर के ग्रामीणों को आज समझाइस दी गई कि चिरौंजी फल पकने के पश्चात् ही तोड़ाई करें। फल तोड़ने के पश्चात् दो दिनों तक जूट बोरा में रखने के पष्चात् चार गुठली को रगड़ने पर गुदा रहित बीज की क्रय किया जाए।  01 कि.ग्रा. चिरौंजी गुठली को लेकर जाता में दलने के पश्चात् यदि 150 ग्राम से 190 ग्राम तक चिरौंजी दाना प्राप्त होता है तो ग्रेड-3 हेतु राषि 190/-रू. इसी क्रम में 01    कि.ग्रा. चिरौंजी गुठली को दलने पर 151 ग्राम से 200 ग्राम तक चिरौंजी दाना प्राप्त होता है तो ग्रेड-2 राशि 270/- तथा  01 कि.ग्रा. चिरौंजी गुठली को दलने पर 201 से 250 ग्राम तक या उससे अधिक वजन चिरौंजी दाना प्राप्त होने पर ग्रेड-1 राशि 350/-रू. से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर क्रय करने के निर्देश दिए गए।