Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

केंद्र ने वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी को नौसेना स्टाफ का अगला प्रमुख नियुक्त किया

  नई दिल्ली।   केंद्र ने वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी को नौसेना स्टाफ का अगला प्रमुख नियुक्त किया है. वह वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हर...

Also Read

 नई दिल्ली। केंद्र ने वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी को नौसेना स्टाफ का अगला प्रमुख नियुक्त किया है. वह वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार के सेवानिवृत्त होने के बाद 30 अप्रैल को कार्यभार संभालेंगे. 



15 मई 1964 को जन्मे त्रिपाठी सैनिक स्कूल रीवा और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र हैं. उन्हें 1985 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था. संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ त्रिपाठी ने नौसेना के अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर सिग्नल संचार अधिकारी और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध अधिकारी के रूप में और बाद में निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस मुंबई के कार्यकारी अधिकारी और प्रमुख युद्ध अधिकारी के रूप में कार्य किया.

वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी के समुद्री कमांड में आईएनएस विनाश, किर्च और त्रिशूल शामिल हैं. लगभग 39 वर्षों की अपनी लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान, उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण परिचालन और स्टाफ नियुक्तियाँ भी कीं, जिनमें मुंबई में पश्चिमी बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी, नौसेना संचालन के निदेशक, प्रमुख निदेशक नेटवर्क केंद्रित संचालन और नई दिल्ली में प्रमुख निदेशक नौसेना योजनाएँ शामिल हैं.

रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर, उन्होंने एनएचक्यू में नौसेना स्टाफ के सहायक प्रमुख (नीति और योजना) के रूप में और पूर्वी बेड़े के ध्वज अधिकारी के रूप में कार्य किया. उन्होंने केरल के एझिमाला में प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट के रूप में भी काम किया है. वह जुलाई 2020 से मई 2021 तक नौसेना संचालन के महानिदेशक थे.

त्रिपाठी ने सिग्नल स्कूल, कोच्चि, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, नेवल हायर कमांड कोर्स, करंजा और यूनाइटेड स्टेट्स नेवल वॉर कॉलेज में नेवल कमांड कॉलेज से पाठ्यक्रम पूरा किया है. उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम), अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) और नाव सेना पदक (एनएसएम) से भी सम्मानित किया गया है.